पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow Agra Uttar Pradesh Coronavirus Cases Unlock 1.0 Latest Update | Uttar Pradesh Corona Cases District Wise Today News; Noida Meerut Kanpur Lucknow Varanasi Aligarh Amethi Ayodhya

यूपी: अनलॉक-1 का 30वां दिन :राज्य में अब तक 67% मरीज रिकवर्ड; 24 घंटे में 685 नए केस आए, 698 स्वस्थ हुए, 12 की मौत, विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं नहीं होंगी

लखनऊ16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर वाराणसी की है। कोरोना के खतरे के चलते घाटों पर पर्यटकों की आवाजाही न के बराबर है। ऐसे में नावें घाट किनारे खड़ी हैं। करीब तीन माह बाद यहां नाविकों को नाव संचालन की मंजूरी दी गई थी।
  • शासन स्तर पर विश्वविद्यालयों के छात्रों को प्रमोट करने पर सहमति बनी, दो जुलाई को अधिकारिक घोषणा होगी
  • राज्य में संक्रमितों की संख्या 22,828 पहुंची, अब तक 672 की जान गई, 67 फीसदी मरीज रिकवर्ड होकर घर लौटे
  • राज्य में कोरोना टेस्टिंग सात लाख के पार, अब 6650 एक्टिव केस, जिनका अस्पतालों में इलाज चल रहा
Advertisement
Advertisement

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे हैं। बीते 24 घंटे में राज्य में 685 नए मामले सामने आए। इसके साथ अब राज्य में संक्रमितों की संख्या 22,828 हो गई है। वहीं, 12 और लोगों की मौत हो गई। कानपुर में दो और ललितपुर, बरेली, इटावा, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ में एक-एक की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक कोरोना से 672 की जान जा चुकी है। हालांकि, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। एक दिन में 698 मरीज स्वस्थ्य हुए। अब तक कुल 67 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना के खतरे को देखते हुए यूपी के विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं नहीं होंगी। शासन स्तर पर छात्रों को प्रमोट करने पर सहमति बन गई है।  

राज्य में कोविड टेस्टिंग सात लाख के पार
स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 6,650 एक्टिव केस हैं। अब तक कुल 15,506 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। रिकवरी रेट इस समय 66.86% है। रविवार को प्रदेश में कुल 22,387 सैंपल की टेस्टिंग की गई। प्रदेश में सैंपल टे​स्टिंग का आंकड़ा 7 लाख पार कर चुका है। अब तक कुल 7,07,839 सैंपल की टेस्टिंग हुई है।

इन जिलों में आए 685 नए मरीज

गाजियाबाद में 70, नोएडा में 53, वाराणसी में 45, हापुड़ 41, कानपुर में 38, लखनऊ में 24, झांसी में 22, चंदौली में 19, आगरा में 18, जौनपुर, अलीगढ़, गोरखपुर में 17-17, शामली में 16, इटावा, संतकबीरनगर में 14-14, मेरठ, फर्रुखाबाद में 13-13, मुरादाबाद, हरदोई, मऊ में 12-12, पीलीभीत में 11, अयोध्या में 10, बाराबंकी, अमरोहा में 09-09,  बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, बलिया, बलरामपुर, मैनपुरी, कासगंज में 08-08, सहारनपुर, देवरिया, मथुरा, बदायूं में 07-07, कौशांबी में 06, सुल्तानपुर, महाराजगंज, उन्नाव में 05-05, संभल, बरेली, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र में 04-04, फिरोजाबाद, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, कन्नौज, जालौन में 03-03, गाजीपुर, रायबरेली, चित्रकूट, औरैया, प्रयागराज में 02-02, रामपुर, गोंडा, फतेहपुर, बागपत, श्रावस्ती, एटा, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, कुशीनगर में 01-01 मरीज मिले।

दो जुलाई को अधिकारिक घोषणा होगी
कोरोना के खतरे को देखते हुए यूपी के विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं नहीं होंगी। शासन स्तर पर परीक्षाएं रद्द करने को लेकर सैद्धांतिक सहमति बन गई है। केंद्र की अनलॉक-2 का अध्ययन करने के बाद दो जुलाई को इसकी अधिकारिक घोषणा हो सकती है। फिलहाल, 48 लाख से अधिक विद्यार्थियों के प्रमोशन के फॉर्मूले पर मंथन चल रहा है। दरअसल, राज्य विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं शुरु हुई थी कि लॉकडाउन हो गया था। अब अनलॉक-1 के दौरान लखनऊ, गोरखपुर सहित अन्य विश्वविद्यालयों में परीक्षा के कार्यक्रम जारी कर दिए गए थे। इसको लेकर शिक्षक और छात्र दोनों ओर से विरोध के स्वर उठने लगे थे। शनिवार को उच्च शिक्षा विभाग ने मेरठ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एके तनेजा की अगुवाई में चार कुलपतियों की कमेटी बनाकर तीन दिन में रिपोर्ट मांगी थी। कमेटी ने परीक्षाएं रद्द करने की सिफारिश की है। परीक्षार्थियों को अंतिम परीक्षा के बेस्ट या औसत के आधार पर अंक दिए जाएं, इस पर आगे फैसला होगा। 

कोरोना के सर्विलांस के साथ संचारी रोग से बचाव भी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार सुबह कोविड-19 की टीम इलेवन के साथ एक से 31 जुलाई तक संचालित किए जाने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। सीएम ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि को संचारी रोग के संबंध में सतर्क रखा जाए। स्वच्छता के सम्बन्ध में कोई शिथिलता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद के साथ ही पूरे मेरठ मंडल में पूरी सतर्कता और सावधानी बरते जाने का निर्देश दिया है। एक जुलाई से ही कोरोना के संक्रमितों की पहचान के लिए सर्विलांस भी शुरू किया जाएगा। 

सभी विभागों में बने कोविड हेल्प डेस्क

सीएम ने कहा कि टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने हेतु संसाधनों का पूरा उपयोग किया जाए। ट्रूनैट मशीनों तथा रैपिड एन्टीजेन टेस्ट मशीनों को पूरी क्षमता से संचालित करते हुए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जाएं। निजी अस्पतालों में ट्रूनैट मशीनों के प्रयोग के बढ़ावा दिया जाए। सीएम ने कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के कार्य को तेज गति से जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभागों एवं संस्थाओं में 'कोविड हेल्प डेस्क' स्थापित की जाए। निजी चिकित्सालयों को हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement