पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Dengue Updates In Prayagraj : Half Century In Prayagraj, With The Arrival Of 9 New Dengue Cases, The Total Number Reached 56, 10 Patients Hospitalized

प्रयागराज में डेंगू की हाफ सेंचुरी:9 नए केस मिलने के साथ कुल संख्या पहुंची 56, 10 मरीज अस्पताल में भर्ती, स्वाथ्य विभाग में हलचल

प्रयागराज18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस्माइलगंज में फॉगिंग करते मलेरिया विभाग के कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
इस्माइलगंज में फॉगिंग करते मलेरिया विभाग के कर्मचारी।

संगम सिटी में डेंगू ने हाफ सेंचुरी मार दी है। सोमवार को डेंगू के 9 नए मरीज मिलने से अब जनपद में कुल मरीजों की संख्या 56 पहुंच गई है। इनमें से 37 मरीज नगरीय क्षेत्र के हैं, जबकि 19 मरीज ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। 10 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया है। सोरांव के इस्माइलगंज में एक ही घर में डेंगू के 4 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। डेंगू और मौसमी बुखार के बढ़ते प्रकोप के आगे स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे सारे उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

सोरांव के एक ही घर में मिले चार डेंगू मरीज

स्वराम तहसील के इस्माइलगंज गांव में डेंगू और मलेरिया ने भय का माहौल बना दिया है। इस्माइलगंज में सोमवार को एक ही घर में चार डेंगू के मरीज मिलने से हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में सघन जांच अभियान चलाया और एंटी लार्वा का छिड़काव किया। डेंगू के 4 मरीजों को स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में भर्ती करा दिया गया है। मलेरिया विभाग व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोरांव की टीम ने गांव का दौरा कर फागिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव कराया है। सभी घरों में पायरेथ्रम कीटनाशक का घोल छिड़का गया है।

इस्माइलगंज में कूलर में जमा पानी निकालते स्वाथ्यकर्मी।
इस्माइलगंज में कूलर में जमा पानी निकालते स्वाथ्यकर्मी।

जिस घर में 4 मरीज मिले वहां कूलर में जमा था पानी

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. एके सिंह ने बताया इस्माइलगंज के जिस घर में चार डेंगू के मरीज पाए गए हैं उनके घर का ताला खुलवा कर जब देखा गया तो कूलर, ड्रम व गमले में पानी भरा पाया गया। जब इसकी जांच की गई तो इसमें अत्यधिक मात्रा में लारवा पाए गए। आसपास के घरों में भी तकरीबन यही स्थिति पाई गई। जहां से भी डेंगू के मच्छर पनप सकते थे उन सभी जगहों पर एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। मरीज के घर के बगल में पानी की निकासी की व्यवस्था समुचित नहीं थी। लिहाजा वहां पानी जमा था। वहां भी एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी मंगलवार को दोपहर 12 बजे इस्माइल गंज गांव का दौरा कर हालात का जायजा लेंगे।

शहरी क्षेत्र में यहां हुआ एंटी लारवा का छिड़काव

शहरी क्षेत्रों के 68 घर चकिया, चौफटका, दारागंज में 47 घर इस्माइल गंज में 33 घरों में एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। इसके अलावा कसारी मसारी, चकिया, चौफटका, दारागंज, मेडिकल कॉलेज क्षेत्र, तेलियरगंज, शंकर घाट, बैंक रोड, टीचर कॉलोनी में भी एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया और लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक किया गया।

सरोजनी नायडू नेहरू बाल चिकित्सालय में भर्ती बच्चे। एक बेड पर दो-दो बच्चों को भर्ती कराया गया है।
सरोजनी नायडू नेहरू बाल चिकित्सालय में भर्ती बच्चे। एक बेड पर दो-दो बच्चों को भर्ती कराया गया है।
खबरें और भी हैं...