बिजली चोर को ऐसे पकड़ा कि शर्म से हुआ पानी-पानी:गाजियाबाद में चोर रेंगते हुए आया और काटने लगा कनेक्शन, ऊपर से वीडियो बना रहा टीम मेंबर बोला- उठ जा मैं यहीं खड़ा हूं...

गाजियाबाद4 महीने पहले

बिजली चोरों को पकड़ने के लिए पॉवर कॉर्पोरेशन की टीम को कई बार हथकंडे अपनाने पड़ते हैं। यूपी के गाजियाबाद में जब एक मकान का दरवाजा नहीं खुला तो सच्चाई परखने के लिए कर्मचारी को बिजली के खंभे पर चढ़ना पड़ा। सच्चाई चौंकाने वाली थी। मकान मालिक तार कट करने से पहले रंगे हाथों पकड़ा गया। उसके खिलाफ मुरादनगर थाने में बिजली चोरी की FIR दर्ज कराई गई है।

कर्मचारी ने खंभे पर चढ़कर पकड़ा
मुरादनगर टाउन में पॉवर कॉर्पोरेशन के जेई श्यौराज सिंह ने बताया कि11 जुलाई की सुबह वह टीम लेकर चेकिंग करने मोहल्ला ब्रहम्नान में पहुंचे। सारे मकानों के दरवाजे खुलवाकर मीटर सहित अन्य चीजें चेक की जा रही थी। इस दौरान ईश्वर चंद गोयल के मकान का दरवाजा करीब 15-20 मिनट तक नहीं खुला। हालांकि, खंभे से उस घर में बिजली का तार जा रहा था। टीम को कुछ शक हुआ। जेई के निर्देश पर एक कर्मचारी बिजली के खंभे पर चढ़ा और फिर बराबर वाले घर में पहुंचा। उसके बाद का जो नजारा था, वह सब कर्मचारी ने मोबाइल से कैमरे में कैद किया।

दिख न पाए, इसलिए छत पर रेंगकर आया
बिजली कर्मचारी मोबाइल कैमरे की वीडियो ऑन करके पड़ोसी घर की दीवार से सटकर खड़ा हो गया। इस दौरान पीली टी-शर्ट पहने व्यक्ति छत पर आता है। घर के नीचे बिजली टीम छापेमारी के लिए खड़ी हुई थी। टीम को वह न दिखे, इसलिए रेंग-रेंगकर केबिल तक पहुंचता है। जैसे ही वह प्लास से तार कट करने लगता है, वैसे ही बिजली कर्मचारी बोल पड़ता है। इसके बाद सारी पोल खुल गई है।

638 किलोवॉट का अतिरिक्त लोड मिला
इस मामले में पॉवर कॉर्पोरेशन के जेई श्यौराज सिंह ने ईश्वर चंद गोयल के खिलाफ मुरादनगर थाने में बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया है। जेई के अनुसार, घर में 638 किलोवॉट बिजली खर्च हो रही थी, जबकि कनेक्शन सिर्फ सिर्फ दो किलोवॉट का ले रखा था। टीम ने जब घर की जांच की तो AC, तीन पंखे चलते हुए मिले। इस घर में नीचे तीन कमरे बने हुए हैं। तीनों कमरों में एक-एक पंखा चल रहा था। कॉरपोरेशन की टीम शमन शुल्क (असिस्मेंट) तैयार कर रही है।

खबरें और भी हैं...