पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • IIT BHU To Play A Key Role In Transforming The City Into A Smart City, Virtual Center To Be Launched At The Institute

वाराणसी:शहर को स्मार्ट सिटी में बदलने में अहम भूमिका निभाएगा आईआईटी बीएचयू, संस्थान में लांच किया जाएगा वर्चुअल सेंटर

वाराणसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
काशी हिन्दूविश्वविद्यालय के आईआईटी विभाग और वीएससीएल एक साथ मिलकर स्मॉर्ट सिटी प्रोजेक्ट पर काम करेंगे।
  • आईआईटी बीएचयू और वीएससीएल वाराणसी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर एक साथ करेंगे काम
  • निदेशक ने कहा- इसका मकसद शहर के समग्र विकास में छात्रों की भागीदारी सुनिश्चिच करना

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय, स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश भर के प्रमुख शहरों को बेहतर बनाने की प्रक्रिया में है। इस मिशन के तहत वाराणसी को स्मार्ट सिटी में बदलने के लिए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) और वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड (वीएससीएल) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

मिशन को गति देने के लिए संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने स्मार्ट सिटी सेल का एक वर्चुअल केंद्र लांच किया है, जहां संस्थान के शिक्षाविदों और पेशेवरों का एक दल वीएससीएल के अधिकारियों के साथ समन्वय कर स्मार्ट सिटी परियोजनाओं की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्य करेगा। 

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया- इस समझौते का उद्देश्य शहर के समग्र विकास में संस्थान के संकाय और छात्रों की भागीदारी का लाभ उठाना है। दोनों संगठनों का जुड़ाव फलदायी होगा और शहर के नागरिकों के लिए रहने की स्थिति की बेहतरी की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा। इसके तहत संस्थान के विशेषज्ञों द्वारा शहर के रणनीतिक परिवर्तन के लिए वीएससीएल द्वारा बनाई संरचनात्मक डिजाइन का सत्यापन और मूल्यांकन शामिल हैं।

ग्रीष्मकालीन इटर्नशिप भी शुरू की जाएगी

संस्थान के यूजी-पीजी छात्र आईओटी, सूचना प्रौद्योगिकी, स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, शहरी नियोजन, स्मार्ट मोबिलिटी, पर्यावरण, अपशिष्ट प्रबंधन, ऊर्जा, जीआईएस, पीआईएस बहाली, गंगा कायाकल्प से संबंधित परियोजनाओं में वीएससीएल में अपनी ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप करेंगे। संस्थान की टीम भूजल और सतही जल संसाधनों के समुचित जल प्रबंधन में शामिल होगी, जिसमें वाराणसी शहर की घरेलू, औद्योगिक मांग के अनुरूप शहर का सटीक जल बजट शामिल है।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के साथ 3डी शहर मॉडलिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्लाउड और बिग डेटा एनालिटिक्स के साथ मिलकर शहरों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आईआईटी (बीएचयू) ने हाल ही में डेटा एनालिटिक्स और प्रिडिक्टिव टेक्नोलॉजीज (डीएपीटी) के क्षेत्र में डीएसटी के समर्थन से प्रौद्योगिकी नवाचार हब (टेक्नाॅलाजी इनेवेशन हब -टीआईएच) में उत्कृष्टता केंद्र (सेंटर फाॅर एक्सीलेंस) स्थापित किया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें