• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • ISI Module's Mastermind Ubaidur Rahman Alias Humaidurr Was Interrogated, Terrorist Zeeshan Was Sent IED, Search For Accomplice Shahrukh Imprisoned In CCTV

ISI मॉड्यूल का मास्टर माइंड बताएगा कहां होने थे विस्फोट:उबैदुर्र रहमान उर्फ हुमैदुर्र से पूछताछ, आतंकी जीशान को पहुंचाई थी IED, CCTV में कैद सहयोगी शाहरूख की तलाश

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रयागराज में छापेमारी के दौरान खड़े एटीएस के वाहन। - Dainik Bhaskar
प्रयागराज में छापेमारी के दौरान खड़े एटीएस के वाहन।

यूपी एटीएस ने ISI मॉड्यूल के आतंकियों को विस्फोटक पहुंचाने वाले उबैदुर्र रहमान उर्फ हुमैदुर्र को पकड़ लिया है। उसे ओसामा का चाचा बताया जा रहा है। पूछताछ में उससे प्रदेश में होने वाली आतंकी गतिविधियों के अहम सुराग हाथ लगे हैं। वह प्रयागराज करेली 60 फिटा रोड तिरंगा चौराहे के पास दूसरी पत्नी के साथ रह रहा था। एटीएस सूत्रों को मुताबिक उसे 14-15 सितंबर की रात को प्रयागराज से संदेह के आधार पर उठाया गया था।

उसने ही शाहरुख व उसके साथी के माध्यम से आतंकी जीशान को आईईडी उपलब्ध कराई थी। जहां से विस्फोटक बरामद हुआ था। वहीं लगे सीसीटीवी कैमरे में शाहरुख व सफेद शर्ट पहने उसका साथी कैद हुआ था। एटीएस टीम तभी से दोनों की तलाश कर रही है।

पैतृक घर छोड़ दूसरी बीबी के साथ करेली में रह रहा था उबैदुर्र

एटीएस सूत्रों के मुताबिक प्रयागराज करेली में गिरफ्तार आतंकी जीशान को उबैद उर्फ हुमैद ने ही आतंकी ट्रैनिंग कराने के साथ विस्फोटक उपलब्ध कराया था। इसका खुलासा जीशान ने पूछताछ में किया। जिसके बाद ही उसके करेली तिरंगा चौराहे वाले घर में छापेमारी कर उठाया था। यह पहले करेली के वसीयाबाद मस्जिद के पास मां, पत्नी और बच्चों के साथ रहता था। आजकल तिरंगा चौराहे के पास दूसरी पत्नी के साथ रह रहा था। 14-15 सितंबर को एटीएस की टीम ने इसके घर पर छापेमारी की थी।

मदरसा संचालक के घर छापेमारी के बाद हुआ था खुलासा

ATS ने करेली के वसियाबाद निवासी मदरसा संचालक मुफ्ती सैफुर्रहमन के घर पर और उससे जुड़े लोगों के छापेमारी की थी। जिसके बाद करेली के तिरंगा चौराहे पर रहने वाले उबैदुर्र रहमान उर्फ हुबैदुर्र के घर व 60 फीट रोड पर भी छापा मारा गया था। जिसके बाद से हुबैदुर्र के आईएसआई से जुड़े सबूत एटीएस तलाश रही थी।

कौन है ओसामा

ओसामा इसी साल 22 अप्रैल 2021 को लखनऊ से सलाम एयर लाइन की फ्लाइट से मस्कट, ओमान पहुंचा था। मस्कट में ओसामा की मुलाकात प्रयागराज निवासी जीशान से हुई। यह लोग पिछले दिनों ही प्रयागराज लौटे थे। जहां आसोमा एक मदरसे में पढ़ाकर आतंकी नेटवर्क तैयार करने के साथ यूपी में आतंक फैलाने की तैयारी कर रहा था।

पोल्ट्री फार्म संचालक शाहरूख की तलाश में दबिश जारी

एटीएस टीम आतंकियों तक विस्फोटक पहुंचने वाली चेन तोड़ने के लिए शाहरुख व उसके साथी की तलाश कर रही है। जिसने जीशान को विस्फोटक उपलब्ध कराया था। गिरफ्तार आतंकी जिशान की निशानदेही पर एटीएस ने मंगलवार को डांडी मकसूदाबाद मोहल्ले में एक पोल्ट्री फार्म से आईईडी बरामद की थी। जो शाहरुख का था। जहां लगे सीसीटीवी कैमरे में शाहरुख और उसका साथी कैद हुए थे। एटीएस कार्रवाई के बाद से फरार है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज से मिले एक कार नंबर के आधार पर शाहरूख व उसके साथी की तलाश कर रही है।

दिल्ली स्पेशल के दो संदिग्ध आतंकियों को छोड़ने की चर्चा
एटीएस सूत्रों के मुताबिक जिन तीन संदिग्ध आतंकियों को बाद में यूपी एटीएस ने दिल्ली स्पेशल को सौंपा था। उन्हें छोड़ दिया गया है।

यूपी से इनकी हुई गिरफ्तारी

  • मूलचंद उर्फ संजू उर्फ लाला, निवासी गांव सलीमपुर भैरो, जिला रायबरेली (यूपी)
  • जीशान कमर, निवासी GTB नगर करेली, जिला प्रयागराज (यूपी)
  • मोहम्मद अमीर जावेद, निवासी मानकनगर प्रेमवती नगर, आलमबाग, लखनऊ (यूपी)
  • मो. जमीन उर्फ जमील खत्री, निवासी अकौढ़िया ऊंचाहार
  • मो. इम्तियाज उर्फ कल्लू, निवासी जलालपुर डिहवा लरू, महेशगंज, प्रतापगढ़
  • ​​​​​​​मो. ताहिर उर्फ मदनी, निवासी गुरुतेग बहादुर नगर, करेली, प्रयागराज
खबरें और भी हैं...