पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Vikas Dubey Kanpur Encounter Case Latest News Update। Kanpur Police Gave Clean Chit To Guddan Trivedi And Sonu Who Arrested By Maharashtra ATS

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कानपुर शूटआउट में पुलिस का यूटर्न:विकास दुबे गैंग के जिन दो गुर्गों गुड्डन त्रिवेदी और सोनू काे महाराष्ट्र एटीएस ने पकड़ा था, यूपी पुलिस ने दोनों को क्लीनचिट दी

कानपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर पुलिस ने 3 जुलाई को शूटआउट कांड के वांटेड की फोटो जारी की थी।  - Dainik Bhaskar
कानपुर पुलिस ने 3 जुलाई को शूटआउट कांड के वांटेड की फोटो जारी की थी। 
  • महाराष्ट्र एटीएस ने शनिवार को ठाणे से दोनों को गिरफ्तार किया था
  • गुड्डन का नाम पुलिस की वांछित सूची में शामिल था, उस पर 25 हजार का इनाम रखा था
  • सोनू तिवारी विकास का ड्राइवर बताया जा रहा, गुड्डन का राज्यमंत्री की हत्या में भी नाम आया था

गैंगस्टर विकास दुबे के मारे जाने के बाद उसकी गैंग के खिलाफ ऑपरेशन चला रही यूपी पुलिस विवादों में आ गई। शनिवार काे महाराष्ट्र के ठाणे में विकास दुबे के जिन दो गुर्गों अरविंद उर्फ गुड्डन त्रिवेदी और सोनू तिवारी को महाराष्ट्र एटीएस ने पकड़ा था, उन दोनों को लेकर यूपी पुलिस ने यूटर्न लिया है। शनिवार को एक प्रेसनोट के जरिए यूपी पुलिस ने कहा कि ये दोनों लोग चौबेपुर केस में नामित अथवा वांछित नहीं हैं। जबकि 3 जुलाई को पुलिस ने अरविंद उर्फ गुड्‌डन को वांछित बताया था और उस पर 25 हजार का इनाम भी रखा था। अब कहा जा रहा है कि वह शूटआउट में शामिल नहीं था।

कानपुर पुलिस ने शूटआउट के बाद विकास गैंग के 15 साथियों की लिस्ट जारी थी। इन पर 25-25 हजार रुपए का इनाम भी रखा था। इस लिस्ट में अरविंद उर्फ गुड्डन त्रिवेदी का नाम भी था। यूपी पुलिस का कहना है कि गुड्‌डन विकास गैंग का पुराना साथी है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कानपुर पुलिस ने हड़बड़ी में वांटेड की लिस्ट जारी कर दी थी? 

बताया जा रहा है कि सुशील कुमार उर्फ सोनू तिवारी गुड्‌डन का ड्राइवर है। कानपुर पुलिस का कहना है कि दोनों की भूमिका की जांच की जा रही है। अब पुलिस गुड्डन और सोनू तिवारी को लेने के लिए मुंबई जाएगी या नहीं, अभी यह भी साफ नहीं हो सका है।

मोस्ट वांटेड की लिस्ट में था गुड्डन
बिकरु गांव में 2 जुलाई की रात 8 पुलिसवालों की हत्या के बाद पुलिस ने 15 मोस्ट वांटेड की फोटोयुक्त सूची जारी की थी। इसमें गुड्डन त्रिवेदी की फोटो 8वें स्थान पर थी। उस पर पुलिस ने  25 हजार का इनाम भी घोषित किया था। यूपी एसटीएफ ने उसके रूरा स्थित घर पर दो बार दबिश भी दी थी। लेकिन शूटआउट के बाद से ही वह परिवार समेत फरार हो गया था। हालांकि, उसका नाम पुलिस की एफआईआर में शामिल नहीं था। लेकिन यूपी पुलिस के अलर्ट के बाद ही महाराष्ट्र एटीएस ने दबोचा। 

गुड्डन त्रिवेदी की पुरानी तस्वीर।
गुड्डन त्रिवेदी की पुरानी तस्वीर।

ऐसे चढ़ा था महाराष्ट्र एटीएस के हत्थे 
महाराष्ट्र एटीएस के अनुसार, एटीएस की जुहू यूनिट को मुंबई और ठाणे में विकास के कुछ करीबियों के छिपे होने की जानकारी मिली। इसके बाद पुलिस इंस्पेक्टर और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई। इस टीम ने शनिवार सुबह ठाणे के कोलशेत रोड पर एक घर पर छापा मारा। यहां गुड्डन त्रिवेदी और उसके ड्राइवर सोनू तिवारी को गिरफ्तार किया है। 46 वर्षीय त्रिवेदी पर भी 2001 में यूपी के राज्यमंत्री संतोष शुक्ल की हत्या की साजिश का आरोप था।  

गैंगस्टर विकास दुबे के साथ गुड्डन त्रिवेदी।- फाइल फोटो
गैंगस्टर विकास दुबे के साथ गुड्डन त्रिवेदी।- फाइल फोटो

शूटआउट के बाद सपा अध्यक्ष के साथ सामने आई थी तस्वीर
कानपुर देहात के कुढ़वा रूरा का रहने वाला गुड्डन रूरा से जिला पंचायत सदस्य है। उसकी पत्नी कंचन कुढ़वा गांव की प्रधान है। साल 1998 में वह विकास के संपर्क में आया था। 2001 तक वह विकास के बॉडीगार्ड के तौर दिखता था। कहा जाता है कि गैंगस्टर विकास के रसूख के बल पर ही उसने क्षेत्र में अपनी पैठ बनाई और जिला पंचायत सदस्य बन गया। यह भी कहा जाता है विकास के राजनीतिक कनेक्शन की पूरी जानकारी गुड्डन को है। हाल ही में उसने एक दुकान का उद्घाटन भी विकास से कराया था।  

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ गुड्डन त्रिवेदी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ गुड्डन त्रिवेदी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

विकास दुबे एनकाउंटर में मारा गया
9 जुलाई को मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकाल मंदिर से विकास के सरेंडर के अंदाज में गिरफ्तारी हुई थी। शुक्रवार सुबह कानपुर से 17 किमी पहले भौंती में पुलिस ने विकास को एनकाउंटर में मार गिराया। विकास के 5 साथी पहले ही मुठभेड़ में मारे गए हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें