पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कानपुर:सुप्रीम कोर्ट से गठित आयोग के सदस्य बिकरु पहुंचे; विकास दुबे के गांव वालों से बातचीत की, फिर क्राइम सीन समझा

कानपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बिकरु हत्याकांड की जांच के लिए मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित आयोग बिकरु पहुंचा। यहां आयोग के सदस्यों ने क्राइम सीन समझने की कोशिश की। - Dainik Bhaskar
बिकरु हत्याकांड की जांच के लिए मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित आयोग बिकरु पहुंचा। यहां आयोग के सदस्यों ने क्राइम सीन समझने की कोशिश की।
  • स्थानीय लोगों ने दी आयोग के सदस्यों को घटना की संपूर्ण जानकारी दी
  • दो जुलाई को कानपुर के बिकरू गांव में शहीद हुए थे आठ पुलिसकर्मी

उत्तर प्रदेश के कानपुर में थाना चौबेपुर के अंतर्गत हुए बिकरु कांड को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गठित आयोग के सदस्य कानपुर के सर्किट हाउस पहुंच गए हैं। आयोग के सदस्यों ने जांच पड़ताल भी शुरू कर दी है। इस दौरान आयोग के सदस्यों ने ग्रामीणों से भी बातचीत की। आयोग बिकरु गांव पहुंचा तो सबसे पहले घटना की रात हुए हत्याकांड के क्राइम सीन को समझा

जानकारी के अनुसार मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गठित आयोग की अध्यक्षता कर रहे जस्टिस बीएस चौहान के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश शशिकांत अग्रवाल और पूर्व डीजीपी केएल गुप्ता कानपुर के सर्किट हाउस पहुंचे। सर्किट हाउस में पहले से मौजूद आईजी मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी और एसएससी डॉ.प्रीतिंदर सिंह ने आयोग के सदस्यों को घटना की संपूर्ण जानकारी दी।

आयोग ने क्राइम सीन को समझा

आयोग के सदस्य पहले बिकरु गांव पहुंचे तो सबसे पहले घटना की रात हुए हत्याकांड के क्राइम सीन को समझा। आयोग ने ये पता लगाने की कोशिश की कि किस तरह से रास्ते में जेसीबी को खड़ा कर पुलिस कर्मियों का रास्ता रोका गया था। इसके बाद वो कौन-कौन से स्थान थे, जहां से बदमाशों ने पुलिस कर्मियों को टारगेट किया था। सदस्यों ने उन छतों को भी देखा जहां से बदमाशों ने गोलियां बरसाई थी।

आयोग ने उस स्थान का भी निरीक्षण किया, जहां से सीओ देवेंद्र मिश्रा दीवार फांदकर विकास दुबे के मामा प्रेम प्रकाश पांडेय के घर पर कूदे थे। इसके बाद विकास और उसके गुर्गों ने सीओ देवेंद्र मिश्रा की हत्या कर दी थी। इसके साथ आयोग ने देखा कि आखिर पुलिस कर्मी छिपने के बाद भी बदमाशों की गोलियां का निशाना कैसे बने।

सुप्रीम कोर्ट ने किया था आयोग का गठन

बिकरु हत्याकांड की जांच के लिए आयोग का गठन किया था। सुप्रीम कोर्ट के रिटार्यड जज जस्टिस बीएस चौहान की अध्यक्षता वाला तीन सदस्यीय आयोग इस मामले की जांच कर रहा है। यह आयोग दो महीन में जांच पूरी कर सुप्रीम कोर्ट और प्रदेश सरकार को सौंपेगा। जांच आयोग में जस्टिस बीएस चौहान के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत न्यायाधीश शशिकांत अग्रवाल और पूर्व डीजीपी केएल गुप्ता शामिल है।

कानपुर में मुठभेड़ में मारा गया था विकास दुबे

कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का मास्टरमाइंड विकास दुबे शुक्रवार को पुलिस एनकाउंटर में मारा गया। गुरुवार को मध्यप्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार किए गए गैंगस्टर विकास दुबे को शुक्रवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच कानपुर लाया जा रहा था। इसी बीच कानपुर टोल नाके से करीब 25 किलोमीटर दूर विकास दुबे को ला रही कार पलट गई। मौके का फायदा उठाकर विकास दुबे ने पुलिस से हथियार छीनकर भागने की कोशिश की। जिसके बाद पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser