पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kashi Vishwanath Dham Corridor Construction Work; Vishwanath Temple Will Collect History Of Ancient Temples, BHU And National Museum Will Cooperate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर:प्राचीन मंदिरों का इतिहास एकत्र करेगा मंदिर प्रशासन, बीएचयू और नेशनल म्यूजियम का लेगा सहयोग

वाराणसी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी का काशी विश्वनथ मंदिर। - Dainik Bhaskar
वाराणसी का काशी विश्वनथ मंदिर।
  • बीएचयू कला इतिहास विभाग और संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से पूरा होगा कार्य
  • मकानों के ध्वस्तीकरण के बाद मिले प्राचीन मंदिरों की पूरी जानकारी एकत्र की जाएगी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जल्द ही श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन परियोजना में मिले प्राचीन मंदिरों का इतिहास, उनकी प्राचीनता उनकी विशेषता के अलावा मंदिरों के निर्माता की जानकारी भी जुटाएगा। इस काम में मंदिर प्रशासन काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कला इतिहास विभाग और भारत सरकार के नेशनल म्यूजियम विभाग का सहयोग लेगा। इसके लिए मंगलवार को कमिश्नरी सभागार में मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में एक बैठक हुई।

बैठक में बीएचयू के कला इतिहास विभाग के प्रोफेसर डॉ प्रदोष मिश्रा ने इस कार्य को करने को लेकर अपनी रूपरेखा प्रस्तुत की। मंडलायुक्त  दीपक अग्रवाल ने इस कार्य को लेकर कहा कि मंदिरों की कलाकारी किस काल की है, यह मंदिर कितने पुराने हैं, इन मंदिरों को बनाने में जिस वास्तुकला का प्रयोग किया गया है। इन मंदिरों का निर्माण किन शासकों के कार्यकाल में किया गया है, जैसी विस्तृत जानकारी एकत्र करने की जरूरत है, ताकि देश विदेश से आने वाले श्रद्धालु, रिसर्च स्कॉलर पर्यटक को मंदिरों की जानकारी प्राप्त हो सके। इसके लिए एक वर्चुअल म्यूजियम भी तैयार किया जाए जहां लोंगो को एक क्लिक पर सभी तरह की जानकारी ले सकें।

300 भवनों में मिले हैं 60 मंदिर

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक गौरांग राठी ने बैठक में बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम के लिए खरीदे गए 300 भवनों में से करीब 60 मंदिर मिले हैं। इनमें से लगभग एक दर्जन मंदिरों की वास्तु कला बहुत ही अद्भुत है, पत्थरों को तराश कर इतनी शानदार नक्काशी उकेरी गई जो अपने आप में विशेषता को प्रदर्शित करती है। लगभग 30 ऐसे मंदिर हैं जिनका जिक्र स्कंद पुराण के काशी खंड में मिलता है, इसलिए श्री काशी विश्वनाथ धाम में इन मंदिरों का जीर्णोद्धार और संरक्षण करना अति आवश्यक है।

इस संरक्षण के कार्य में विश्वविद्यालय और संस्कृति मंत्रालय की टीम को जिस प्रकार के सहयोग की आवश्यकता होगी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए एक संयुक्त टीम तैयार की जाएगी जो इस कार्य को पूरा कराने का काम करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें