पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यूपी में उखड़ती सांसों को मिलेगी ऑक्सीजन:झारखंड से 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के 10 टैंकर लेकर लखनऊ पहुंची ट्रेन, इनमें 4 कानपुर को दिए जाएंगे

लखनऊ2 महीने पहले
ऑक्सीजन कंटेनर लेकर लखनऊ पहुंची ट्रेन।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को ऑक्सीजन एक्सप्रेस झारखंड के जमशेदपुर से 10 ऑक्सीजन कंटेनर लेकर लखनऊ पहुंची है। यह ट्रेन सोमवार शाम 6 बजे टाटानगर स्टेशन से चली थी। मंगलवार दोपहर 1.30 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंची। यह अब तक का सबसे बड़ा ऑक्सीजन का कंसाइनमेंट है। इन 10 कंटेनर में से लखनऊ के लिए 6 और कानपुर को 4 कंटेनर दिए जाएंगे। ट्रेन के हर एक वैगन पर दो कंटेनर की लोडिंग की गई थी।

इस ट्रेन से करीब 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लाई गई थी। लखनऊ के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि टाटा नगर से लखनऊ की दूरी 975 किलोमीटर है। ऐसे में ग्रीन कॉरिडॉर बनाकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लाया गया। ट्रेन में टेक्निकल स्टाफ की टीम भी चलती रही, जो रास्ते मे कंटेनर के प्रेशर को चेक करती है।

वहीं, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बीते 24 घंटे में प्रदेश भर में हुई आक्सीजन की सप्लाई का विवरण देते हुए बताया कि 350.12 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति की गई है। इसके अलावा, 309 मीट्रिक टन आक्सीजन की सप्लाई प्रदेश के मेडिकल कालेजों व चिकित्सा संस्थानों को और 124.19 मीट्रिक टन आक्सीजन की आपूर्ति आक्सीजन सप्लायर्स की तरफ से सीधे निजी अस्पतालों को की गई है। इस प्रकार कुल 783 मीट्रिक टन से अधिक आक्सीजन की सप्लाई बीते 24 घंटे में प्रदेश भर के सरकारी व निजी अस्पतालों में की गई है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक ऑक्सीजन रीफिलर को होम आइसोलेशन के मरीजों को आपूर्ति करने के लिए नामित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि घर में रह रहे लोगों को ऑक्सीजन जरूर उपलब्ध कराया जाए।

खबरें और भी हैं...