पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उत्तर प्रदेश:अब वाराणसी पहुंचा टिड्डियों का दल; हमले से बचने की तैयारी में जुटा प्रशासन, ग्रामीणों को सतर्क रहने की सलाह

वाराणसी2 महीने पहले
उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बुधवार शाम को टिडडी दल ने हमला बोला दिया। जिले के अधिकारी इससे निपटने में जुटे हैं। अधिकारियों ने ग्रामीणों को सतर्क रहने की सलाह दी है।
  • जिला कृषि अधिकारी ने आसपास के गांवों के ग्रामीणों को सचेत किया
  • विभाग की टीम संभावित जगहों पर दवा का छिड़काव करने में जुटी है

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आतंक मचाने के बाद अब टिड्डी दल वाराणसी पहुंच गया है। गुरुवार को काशी विद्यापीठ विकासखंड के रास्ते टिड्डी दलों ने हमला कर दिया। टिड्डियों का एक छोटा दल मोहनसराय, शाहनबद, दरेखु में नजर आया है। इनसे बचाव के लिए जिला प्रशासन जुट गया है। इससे दो दिन पहले सेवापुरी विकास खंड के कछवा रोड इलाके में 23 जून को कुछ टिड्डियों का झुंड नजर आया था। मगर, कृषि विभाग ने ऐसा न होने की बात कही थी।

जिला कृषि अधिकारी सुभाष मौर्य ने बताया कि जिले में टिड्डियों का हमला हुआ है। काशी विद्यापीठ विकासखंड के रास्ते पहुंचा टिड्डी दल अब पूरे जिले में कई छोटे-छोटे दलों में फैल रहा है। इनसे बचने के लिए आला अफसर जुट गए हैं। 

उन्होंने बताया कि सुबह जौनपुर की ओर से सेवापुरी ब्लॉक में टिडडी दल ने प्रवेश किया था। मिर्जापुर की ओर से कक्षवा की ओर से आए हैं। सारनाथ के सुरतापुर में भी बहुत बड़ा दल फसलों पर उतर आया है। जिन गांवों में ये दल पहुंचे लोग शोर करें, बर्तन टीन पीटें। शाम को अगर रुकते हैं तो खेतों में रुकें। कृषि विभाग की टीम छिड़काव की तैयारी में जुटी है।

स्वामी सहजानंद सरस्वती किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव विनय शंकर राय मुन्ना ने बताया कि राजातालाब सब्जियों फूलों और फसलों का गढ़ है। इस समय नेनुआ, लौकी, फूलों की खेती सबसे ज्यादा है। नए फसल के लिए तैयारियां चल रही हैं। टिड्डी अभी तक आसमान में उड़ते दिखाई पड़ रहे हैं। रोहनियां के किसान मुन्नू ने बताया कि झुंड आसमान में दिखाई पड़ रहा है। सुबह 9 बजे के बाद से ही रह रह कर झुंड आसमान में उड़ रहे हैं। हम लोगों को इसकी जानकारी नहीं थी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें