पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Locust Parties Coming From Rajasthan Stormed Several Areas Of Agra, Alert Issued In Seven Districts Of The State

यूपी:राजस्थान की तरफ से आए टिड्डी दलों ने आगरा के कई इलाकों में बोला धावा, राज्य के सात जिलों में जारी किया गया अलर्ट

लखनऊ / आगराएक महीने पहले
आगरा के कई इलाकों में टिडडी दल ने धावा बोल दिया है। अब यूपी में सात जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।
  • आगरा में टिडडी दल के हमले से अधिकारियों की नींद उड़ी
  • कृषि विभाग ने किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी है

उत्तर प्रदेश के सात जिले 48 घंटों से टिड्डियों के हमले से प्रभावित हैं। इनमें झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही, आजमगढ़ और अंबेडकरनगर शामिल हैं। टिड्डियों के झुंडों ने कई जिलों के पेड़ों और फसलों पर हमला किया है। इस बीच रविवार को आगरा के कई इलाकों में भी टिडडी दलों ने धावा बोल दिया। कृषि विभाग के अनुसार राजस्थान से टिड्डी दल लगातार उत्तर प्रदेश की तरफ आ रहे हैं और अलग-अलग जिलों में फैल रहे हैं। 

आगरा के पिनाहट ब्लॉक क्षेत्र में टिड्डी दल की दस्तक से किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसानों द्वारा थाली और ढोल बजाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया गया मगर बारिश के चलते टिड्डी दल ने अपना डेरा पिनाहट क्षेत्र के बसई अरेला, मानिकपुरा, महापुर, हुसैन पुरा गांव में पेड़ों पर डाल रखा है। टिड्डी दल की दस्तक को लेकर ग्रामीणों के साथ कृषि विभाग भी सतर्क हो गया है। जिला कृषि रक्षा अधिकारी रामप्रवेश अपनी कृषि विभाग की टीम एवं फायर बिग्रेड टीम के साथ मौके पर पहुंचे और रात में ही टिड्डी दल को मारने के लिए दवा का छिड़काव शुरु कर दिया। रात भर टिड्डी दल को मारने के लिए रात भर अभियान चलाया गया जहां लाखों की संख्या में टिड्डी दल को मार गिराया।

यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है 
उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग ने कहा कि इनके पड़ोसी जिलों जैसे हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, मिजार्पुर, सुल्तानपुर, मऊ और बलिया के अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्थित गृह जिला देवरिया भी टिड्डियों के हमलों का सामना कर रहा है।

शाही ने कहा कि कीटनाशकों का छि़ड़काव अग्निशमन विभाग के वाहनों से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को थालियों और अन्य बर्तनों को पीटकर जोर से शोर मचाने के लिए कहा गया है। पुलिस वाहन के सायरन भी बजाए जाएंगे और टिड्डियों का पीछा करने के लिए धुएं का इस्तेमाल किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें