• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Locusts Tiddi Dal Attacks In Uttar Pradesh News Updates | Agriculture Minister Narendra Singh Tomar flagged off the helicopter from Greater Noida

ऑपरेशन टिड्डी नियंत्रण / देश में पहली बार हेलीकॉप्टर से टिड्डियों पर होगा कीटनाशक का छिड़काव; केंद्रीय मंत्री ने ग्रेटर नोएडा से बाड़मेर किया रवाना

यह तस्वीर ग्रेटर नोएडा की है। ईकोटेक दो उद्योग विहार स्थित इंडोकॉप्टर प्राइवेट लिमिटेड से हेलिकॉप्टर रवाना किया गया। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिखाई हरी झंडी।
X

  • केंद्रीय मंत्री ने कहा- अभी टिड्डियों से फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ, सरकर मुस्तैद
  • केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हरी झंडी दिखाकर हेलीकॉप्टर को रवाना किया

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 06:20 PM IST

ग्रेटर नोएडा. कोरोना वैश्विक महामारी के बीच देश में आफत बनकर टूट रहे टिड्डियों पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रयास तेज कर दिया है। मंगलवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्रेटर नोएडा से हेलीकॉप्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अभी राजस्थान के पांच जिले- बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर और नागौर जिले में हेलीकॉप्टर से टिड्डियों के झुंड पर हेलीकॉप्टर से कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा- अभी टिड्डियों से कोई नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन हमारी सरकार लगातार मुस्तेद है और कार्य कर रही है। इतिहास में पहले बार कीटनाशक दवा के छिड़काव के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया गया है।

25-50 हेक्टेयर पर एक बार में छिड़काव

कीटनाशक के छिड़काव के लिए एक बेल 206 बी-3 हेलीकॉप्टर को काम पर लगाया जाएगा। इस हेलीकॉप्टर की क्षमता एक बार में 250 लीटर कीटनाशक ढोने की है। इतने कीटनाशक से एक बार में 25-50 हेक्टेयर भूमि पर छिड़काव सम्भव है। हेलीकॉप्टर को बाड़मेर के उत्तरलाई स्थित एयर फोर्स स्टेशन पर खड़ा किया जाएगा। जहां से इस ऑपरेशन को अंजाम दिया जाएगा।

एयरफोर्स से चल रही बात, चार हेलीकॉप्टर आएंगे

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने बताया कि हमारी बात एयर फोर्स से भी चल रही है। वहां से भी छिड़काव के लिए 4 हेलीकॉप्टर मंगवाए जाएंगे। लेकिन कुछ तकनीकी वजह से अभी नहीं मिल पाए हैं। ब्रिटेन से भी मशीन मंगाई है। वो भी आने वाली है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना