रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड 'अनलॉक' / 283 यात्रियों के साथ गोमती एक्सप्रेस लखनऊ से रवाना, पीपीई किट में थे टीटीई; बसों में थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद मिली एंट्री

ये तस्वीर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन की है। सोमवार सुबह छह बजे गोमती एक्सप्रेस दिल्ली के लिए रवाना की गई। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए एहतियातन उपाय किए गए। ये तस्वीर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन की है। सोमवार सुबह छह बजे गोमती एक्सप्रेस दिल्ली के लिए रवाना की गई। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए एहतियातन उपाय किए गए।
X
ये तस्वीर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन की है। सोमवार सुबह छह बजे गोमती एक्सप्रेस दिल्ली के लिए रवाना की गई। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए एहतियातन उपाय किए गए।ये तस्वीर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन की है। सोमवार सुबह छह बजे गोमती एक्सप्रेस दिल्ली के लिए रवाना की गई। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए एहतियातन उपाय किए गए।

  • लखनऊ से सुबह छह बजे गोमती एक्सप्रेस रवाना, शाम पौने आठ बजे लखनऊ मेल और रात 10 बजे पुष्पक एक्सप्रेस चलेगी
  • यात्रा के दौरान क्या बरतें सावधानी, इसकी पूरी जानकारी दी गई, आरोग्य सेतु एप दिखाने के बाद ही मिला प्रवेश

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 03:24 PM IST

लखनऊ (आदित्य तिवारी). सुबह के करीब पांच बज रहे थे। जगह चारबाग रेलवे स्टेशन। बैग लिए यात्री प्लेटफार्म एक के मुख्य गेट से प्रवेश ले रहे थे। हालांकि, उन्हें रोककर थर्मल स्क्रीनिंग और उन्हें सैनिटाइज किया जा रहा था। स्टेशन पर जीआारपी/आरपीएफ जवान पीपीई किट में तैनात थे। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से यात्रियों को कोरोनावायरस से सावधानी बरतने के साथ गोमती एक्सप्रेस ट्रेन (02419) के छूटने के समय का एनाउंमेंट हो रहा था। सुबह करीब 6 बजे गोमती एक्सप्रेस 283 यात्रियों को लेकर दिल्ली रवाना हुई। वहीं, आज से आलमबाग, चारबाग व कैसरबाग बस अड्डे से बसों का संचालन शुरू हो गया है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं। यह लापरवाही लोगों पर भारी पड़ सकती है। 

चारबाग रेलवे स्टेशन से तीन ट्रेनों का होगा संचालन

सोमवार से लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से तीन ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ है। सुबह छह बजे गोमती एक्सप्रेस रवाना हुई। इस पर सवार होने के लिए यात्री एक घंटे पहले ही स्टेशन पर आ चुके थे। यात्रियों को बताया कि, केवल कन्फर्म टिकट वाले ही प्लेटफॉर्म पर जाएं। वहीं प्लेटफॉर्म एक के मेन गेट से पहले थर्मल स्कैनिंग और सेनिटाइज किया गया। 6 बजे तय समय पर 283 यात्रियों के साथ ट्रेन रवाना हुई। हर यात्री को रेलवे के कर्मचारियों के द्वारा बताया जा रहा था कि, ट्रेन में क्या करना क्या नहीं? यहां तक एसी डिब्बे में 25 सेल्सियस तापमान होने की जानकारी भी दी गई। 

चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म के मुख्य गेट से गुजरते लोग।

आरोग्य सेतु ऐप देखने के बाद मिली एंट्री

प्लेटफॉर्म एक पहुंचने पर सबसे पहले यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप चेक किया जा रहा था। इस दौरान करीब 25 यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड नहीं मिला। इसके बाद रेलवे कर्मियों द्वारा ऐप डाउनलोड करवाया गया। जिसके बाद उनकी एंट्री हो सकी। इसके बाद टिकट चेक करके उनको उनके डिब्बे की तरफ भेज दिया जा रहा था। 

लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेशन।

पीपीई किट में थे टीटीई

गोमती एक्सप्रेस ट्रेन में जा रहे टीटीई भी फेस शील्ड, मास्क और ग्लव्स पहने हुए थे। एसी और चेयर कार के डिब्बों के बाहर वह कन्फर्म टिकट के चार्ट को चेक करते हुए ट्रेन के चलने का इंतजाम कर रहे थे। उनके पास कोविड-19 के बचाव में क्या-क्या किया जा सकता और सावधानी बरती जाए इसको लेकर एक पम्पलेट भी हाथ में था। 

ट्रेन के डिब्बे में सोशल डिस्टेंसिंग का हुआ पालन

गोमती एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों के बैठने में सोशल डिस्टेंसिंग दिखाई दी। हर डिब्बे में एक सीट छोड़कर कर यात्री बैठे थे। कुछ डिब्बे में एक सीट पर एक ही यात्री बैठे थे। इस दौरान यात्रियों ने मास्क पहन रखा था। वहीं लखनऊ चारबाग रेलवे बड़ी और छोटी लाइन से तीन ट्रेन एक जून को चलेंगी। जिसमें एक सुबह 6 बजे गोमती एक्सप्रेस दिल्ली के रवाना हो गई। इसके अलावा मुम्बई के लिए पुष्पक एक्सप्रेस रात में 10 बजे और लखनऊ मेल 7:45 बजे छोटी लाइन (एनईआर) को जाएगी।

आलमबाग बस अड्डे पर नहीं दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

68 दिन बाद यूपी में आज से राेडवेज बसों का संचालन शुरू हो गया। सुबह साढ़े सात बजे आलमबाग बस स्टेशन पर लोगों की भीड़ दिख रही थी। बस स्टेशन के बाहर प्राइवेट गार्ड लोगों को अंदर जाने से रोक रहे थे। यात्रियों को बताया गया कि अभी लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा। 8 बजे से यात्रियों को स्टेशन पर एंट्री दी गई। 8:27 मिनट पर यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के लिए उन्हें लाइन लगवाया गया। ज्यादातर यात्री पूर्वांचल और बिहार जाने वाले थे। बसों के संचालन का बेसब्री से तड़के सुबह से ही इंतज़ार करते हुए यात्री दिखाई दिए। 

ये तस्वीर आलमबाग बस स्टैंड की है। यहां पहले ही दिन सोशल डिस्टेंसिंग के नियम हवा में उड़े।

बसों में कोई भी यात्री स्टैंडिंग यात्रा न कराने की हिदायत
आलमबाग बस स्टेशन 8 बजे से पहले से ही करीब 200 यात्रियों की भीड़ पहुंच गई थी। तय समय पर न काउंटर और एंट्री न होने की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं दिखाई दिया। लेकिन थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजेशन के बाद ही एंट्री दी जा रही थी। सुबह 9 बजे अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, ज्यादातर अवध पूर्वांचल जाने वाले यात्री पहुंचे थे। प्रत्येक बस चालक- परिचालक को बस में किसी को भी स्टैंडिंग में यात्रा न कराने की हिदायत दी गई है। बिना मास्क पहने बस में एंट्री नहीं दी गई है। 

कैसरबाग में भीड़ दिखी, चारबाग बस अड्‌डे पर सन्नाटा

लखनऊ से कानपुर जाने वाले यात्रियों के लिए सिर्फ चारबाग से बसों का संचालन शुरू हुआ। वहीं, कैसरबाग बस स्टेशन पर बाराबंकी, सीतापुर, लखीमपुर, हरदोई,  बहराइच, गोंडा व रायबरेली, लालगंज, फतेहपुर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, गाजियाबाद जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें बसों में सवार होने दिया गया।  

सिटी बस और ऑटो-टेम्पो चलना हुए शुरू

राजधानी लखनऊ में चारबाग और आलमबाग कैसरबाग में सिटी बस और ऑटो-टेम्पो चलते हुए दिखाई दिए। लार्ट्स एवं लखनऊ ऑटो ओनर्स/चालक वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज दीक्षित ने बताया अभी 50 प्रतिशत ही ऑटो चलाया जाएगा। उन्होंने बताया आज सुबह से ही रवींद्रालय, चारबाग में प्रत्येक ऑटोरिक्शा को सैनिटाइज किया जा रहा है।

ये तस्वीर लखनऊ की है। यहां 50 फीसदी ऑटो आज से चलना शुरू हुए हैं। संचालन से पहले ऑटो को सैनिटाइज किया गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना