पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucusts Attack In Aligarh Latest News And Update। Herds Of Locusts Reached Aligarh Farmers Camped In The Fields High Alert In 17 Districts Of The Uttar Pradesh

यूपी: आसमानी कीटों का आतंक:टिड्डियों का झुंड अलीगढ़ पहुंचा; किसानों ने खेतों में जमाया डेरा, प्रदेश के 17 जिलों में हाई अलर्ट

अलीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर अलीगढ़ की है। यहां गभाना तहसील के कई गांवों में शनिवार दोपहर टिड्डियों का झुंड प्रवेश कर गया है। किसानों को अपनी फसल बचाने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।
  • अलीगढ़ के जवां, अतरौली, जहांगीराबाद ब्लॉक में टिड्डियों ने बरपाया कहर
  • प्रशासन ने कृषि व फायर विभाग को कार्रवाई का निर्देश दिया

देश की राजधानी दिल्ली के बाद टिड्डियों का एक दल उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में पहुंच गया है। इससे किसानों को नुकसान की चिंता सता रही है। शनिवार की शाम गभाना तहसील के बरौली क्षेत्र में किसान खेतों से टिड्डियों को भगाते नजर आए। टिड्डियों का झुंड 70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ रहा है। किसानों ने खेतों में डेरा जमा लिया है। प्रशासन ने कृषि विभाग और फायर विभाग को अलर्ट किया है। 

जवां ब्लॉक में भी दिखा टिड्डियों का आतंक

जवां ब्लॉक में भी टिड्डियों का झुंड नजर आया है। खुर्जा और जहांगीराबाद में भी 10 किमी क्षेत्र में टिड्डियों का झुंड फैला है। संभावना जताई जा रही है कि, टिड्डियां अब अतरौली क्षेत्र में प्रवेश कर सकती हैं। वहीं, ग्रामीण अलग-अलग तरीकों से टिड्डियों को भगाने के लिए खेतों में पहुंचने लगे हैं। 

राज्य के 17 जिलों में हाई अलर्ट

उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ के अलावा झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही, आजमगढ़, देवरिया, अंबेडकरनगर जिलों के विभिन्न ब्लॉकों में टिड्डियों का झुंड उड़ रहा है। कृषि विभाग की टीमों को निरंतर निगरानी के लिए सचेत किया गया है। वहीं, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, मिर्जापुर, सुल्तानपुर, मऊ और बलिया जिले के अधिकारियों को अलर्ट रहने की बात कही गई है। 

25 जून की शाम चित्रकूट औश्र जौनपुर जिले के शाहगंज के गांवों में टिड्डी ठहरी थी। कृषि विभाग के अनुसार, अग्निशमन विभाग के सहयोग से कार्रवाई के दौरान 60 से 70 प्रतिशत टिड्डियों को मार गिराया है। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें