महंत बोला 'तुम्हारी बेटियों का रेप करूंगा', पुलिस सुनती रही:हमेशा 2 से 3 गनर और पीएसी की सिक्योरिटी में रहता है बजरंग मुनि; 1 साल पहले पब्लिक ने पीटा था

10 महीने पहलेलेखक: देवांशु तिवारी

सीतापुर से 18 किलोमीटर दूर पड़ता है खैराबाद कस्बा। यहां रहने वाले 70 मुस्लिम परिवारों के लोग बीते 9 दिनों में चैन से सो नहीं पाए हैं। महिलाएं शाम होने के बाद लड़कियों को घरों से बाहर तक नहीं निकलने देती हैं। वजह है कस्बे में ही रहने वाले महंत बजरंग मुनि की धमकी… लड़कियों से खुलेआम रेप की धमकी।

बात 2 अप्रैल 2022 की है। दोपहर करीब 1 बजकर 40 मिनट पर 400 से ज्यादा लोगों की भीड़ के साथ खैराबाद में बड़ी संगत आश्रम के महंत बजरंग मुनि कस्बे में जुलूस निकालते हैं। महंत कार में बैठे थे और उनके पीछे पुलिस के साथ समर्थकों की भीड़ ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए चल रही थी।

दोपहर 2 बजे के करीब जुलूस शीशे वाली मस्जिद के सामने पहुंचता है। अब चारों तरफ भगवा झंडे लिए लोगों की आवाज अचानक तेज हो गई। ‘जय श्री राम’ के नारे लगने लगते हैं, तभी कार में बैठे बजरंग मुनि ने माइक पर बोलना शुरू किया, “मेरी हत्या के लिए सूअरों ने 28 लाख रुपए इकट्ठा किए हैं। मैं बहुत प्यार से तुमको समझा दे रहा हूं कि अगर इस इलाके में तुमने कोई एक हिंदू लड़की छेड़ी, तो मैं खुलेआम तुम्हारे घर से तुम्हारी बहू-बेटियों को उठाकर उनसे रेप करूंगा।”

इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद हम खैराबाद पहुंचे। हमने यहां रहने वाले मुस्लिम परिवारों और जिला प्रशासन के अधिकारियों से बात की है। पहले नीचे दिए गए ग्राफिक के जरिए मिनट टू मिनट घटना को समझिए फिर खैराबाद के लोगों की आपबीती पढ़िए…

‘हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक खैराबाद को बजरंग मुनि ने बदनाम कर दिया’
खैराबाद बाजार में कपड़े की दुकान चलाने वाले शब्बीर आलम ने बताया, “हमारे दोस्त का घर मस्जिद के ठीक बगल में बना है। 2 तारीख को जब वह काम के बाद घर लौटे तो उनकी बेगम ने घटना के बारे में बताया। बाबा ने इतनी खराब बातें कहीं थी कि वो बोलते-बोलते रोने लगीं। अभी तक खैराबाद हमेशा हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए जाना जाता था। लेकिन इस महंत ने पूरे कस्बे को बदनाम कर दिया। ”

ये खैराबाद की शीशे वाली मस्जिद है। इसी मस्जिद के सामने महंत ने मुस्लिम महिलाओं को रेप की धमकी दी थी।
ये खैराबाद की शीशे वाली मस्जिद है। इसी मस्जिद के सामने महंत ने मुस्लिम महिलाओं को रेप की धमकी दी थी।

‘बाबा हमारी बहू-बेटियों को गाली देता रहा, पुलिस खड़ी देखती रही’
खैराबाद के रहने वाले एहतेशाम हुसैन बताते हैं, “सबसे ज्यादा दुख तब हुआ, जब महंत लगातार हमारी बहू-बेटियों को गाली दे रहा था और पुलिस वाले उसे चुपचाप खड़े सुन रहे थे। यहां का प्रशासन बाबा के साथ मिला हुआ है। यहीं वजह है कि वह आए दिन लोगों से झगड़ता रहता है और कोई उसके खिलाफ एक्शन भी नहीं लेता।”

‘रेप की धमकी के बाद आश्रम की तरफ जाने से डर रहीं महिलाएं’
खैराबाद कस्बे की मेन मार्केट में सिलाई की दुकान चलाने वाली महिला ने ऑफ द कैमरा हमें बताया, “जुलूस के दिन हुए बवाल के बाद यहां लोगों ने बड़ी संगत की तरफ जाना ही बंद कर दिया है। जब यहीं रहने वाले लोग हमारी बच्चियों को खुलेआम रेप की धमकी देंगे, तो कैसे कोई चैन से रह सकता है। हमने तो अपनी बेटी को संगत की तरफ जाने से ही मना कर दिया है।”

सीतापुर के खैराबाद कस्बे में महंत बजरंग मुनि का बड़ी संगत आश्रम। वीडियो वायरल होने के बाद यहां सन्नाटा पसरा हुआ है।
सीतापुर के खैराबाद कस्बे में महंत बजरंग मुनि का बड़ी संगत आश्रम। वीडियो वायरल होने के बाद यहां सन्नाटा पसरा हुआ है।

‘मुसलमानों के खिलाफ आग उगलना ही रहा महंत का एजेंडा’
शीशे वाली मस्जिद में मिले हबीब मियां ने बताया, “खैराबाद की बड़ी संगत में बहुत से महंत आए और गए, जिन्होंने हमारा खूब साथ दिया। लेकिन दो साल पहले संगत के महंत बनाए गए बजरंग मुनि ने हमेशा मुसलमानों को अपने टारगेट पर रखा। उन्होंने सिर्फ एक ही एजेंडा चलाया मुस्लिमों को नीचा दिखाने का। इस दौरान पुलिस ने भी उनका साथ दिया। इससे बाबा की नफरत फैलाने की हिम्मत और बढ़ती गई।”

क्या कहना है पुलिस का…

इस घटना के 6 दिन बाद सोशल मीडिया पर महंत बजरंग मुनि का ये वीडियो आने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया। मामले की जांच ASP उत्तरी राजीव दीक्षित को सौंपी गई। दीक्षित बताते हैं, “वीडियो आने के बाद हमने बड़ी संगत के महंत बजरंग मुनि के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। हमें जो भी सबूत मिले हैं उनके आधार पर आगे कि विधिक कार्रवाई की जा रही है। साथ ही शांति बनाए रखने के लिए पूरे इलाके की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।”

वीडियो वायरल होने के बाद महिला आयोग ने लिया एक्शन
राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले का संज्ञान लिया है। आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस मामले को गंभीर बताते हुए यूपी के डीजीपी को 7 दिन में कार्रवाई कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

महंत ने सफाई में क्या कहा…
महिला आयोग के एक्शन के बाद महंत बजरंग मुनि का एक और वीडियो सामने आया है। अब महंत ने कहा है कि उन्हें मुस्लिम जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। महंत ने अपनी सफाई में कहा, “अगर मेरी किसी भी बात से महिलाओं को ठेस पहुंची हो तो मैं सभी माताओं-बहनों से क्षमा मांगता हूं। मैं सभी नारी जाति का सम्मान करता हूं।”

बाबा की सिक्योरिटी में हमेशा लगे रहते हैं दो से तीन गनर

महंत बजरंग मुनि की सिक्योरिटी में लगी पुलिस फोर्स।
महंत बजरंग मुनि की सिक्योरिटी में लगी पुलिस फोर्स।
  1. महंत बजरंग मुनि प्रतापगढ़ के औवर गांव का रहने वाला है।
  2. महंत बजरंग मुनि 2 साल से खैराबाद के बड़ी संगत आश्रम में महंत की जिम्मेदारी संभाल रहा है।
  3. खैराबाद रेलवे स्टेशन पर मिले बबलू राजपूत ने बताया बजरंग मुनि का असली नाम अनुपम है। ​बाबा की सिक्योरिटी में दो से तीन गनर और पीएसी के जवान हमेशा लगे रहते हैं।

पहले भी विवादों में रहा बजरंग मुनि का नाम

  1. फरवरी 2021 में बड़ी संगत के पास खाली पड़ी जमीन पर कब्जा करने पर महंत बजरंग मुनि और मुस्लिम परिवारों के बीच मारपीट हुई थी। इसमें दोनों पक्षों के लोगों को चोटे आई थीं। महंत इस खूनी झड़प में इस कदर घायल हो गए थे कि उसे ट्रीटमेंट के लिए लखनऊ ट्रॉमा सेंटर रिफर करना पड़ा था।
  2. साल 2021 में ही महंत बजरंग मुनि ने सीतापुर के सीओ सिटी पीयूष कुमार पर उसको जान से मार देने का आरोप लगाया था।
  3. बाबा के खिलाफ खैराबाद थाने में माहौल बिगाड़ने और हिंसा भड़काने पर कई शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं।