पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Meerut Had Left NASA At The Invitation Of Indira Gandhi To Serve The Country, Had Created Infra Red Conductors For NASA

मेरठ: वैज्ञानिक आर सी त्यागी का निधन:इंदिरा गांधी के बुलावे पर नासा छोड़कर चले आए थे देश की सेवा करने; नासा के लिए बनाया था इंफ्रा रेड कंडक्टर्स, शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से हुए थे सम्मानित

मेरठएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चों के साथ प्रोफेसर रमेश चंद्र त्यागी। फाइल फोटो
  • नासा के पूर्व वैज्ञानिक प्रोफेसर आर सी त्यागी का 84 साल की उम्र में हुआ निधन
  • डॉ रमेश चंद्र त्यागी को शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था
Advertisement
Advertisement

उत्तर प्रदेश के मेरठ में नासा के पूर्व वैज्ञानिक मेरठ निवासी प्रोफेसर आरसी त्यागी का 84 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन से​ शिक्षा जगत में शोक की लहर दौड़ गई। प्रोफेसर आरसी त्यागी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बुलावे पर अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा छोड़कर भारत लौट आए थे और यहीं पर रहकर देश की सेवा करने में जुट गए थे।

मेरठ शहर के बुढ़ाना गेट पर रहने वाले डाॅ. रमेश चंद्र त्यागी अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा में वैज्ञानिक थे। 1972 में उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए उन्हें नासा से यहां बुला लिया था। देशहित के लिए डॉ रमेश चंद्र त्यागी नासा छोड़कर भारत लौट आए थे। भारत में उन्हें डीआरडीओ की साॅलिड स्टेट फिजिक्स लैबोरेट्री में प्रमुख वैज्ञानिक बनाया गया था।

पूर्व पीएम अटल विहारी वाजपेयी ने किया था सम्मानित

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने डॉ रमेश चंद्र त्यागी को शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित किया था। नासा में सेमी कंडक्टर टेक्नोलॉजी और इन्फ्रा रेड डिटेक्शन पर डाॅ. त्यागी ने सराहनीय कार्य किया। लंबे समय से वह चौधरी चरण सिंह विवि के फिजिक्स विभाग से जुड़े थे।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के फिजिक्स विभागाध्यक्ष प्रो. वीरपाल सिंह ने बताया कि डाॅ. रमेश चंद्र त्यागी बहुत बड़े वैज्ञानिक थे। उनके साथ मिलकर उन्होंने 10 शोध पत्र तैयार किए। वह हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए आगे रहते थे। उनके दो बेटे दिनेश और राजेश अमेरिका में रहते हैं। उनके निधन से शिक्षा जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। विवि में शिक्षकों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

सुरों की निकाली ​फ्रीक्वेंसी
प्रोफेसर रमेश चंद्र त्यागी ने सुरों की फ्रीक्वेंसी निकालकर उन्हें गणित के आधार पर सिद्ध करके दिखाया। उन्होंने अपने रिसर्च से स्वर मंडल की रचना की। उनकी इस खोज की विदेशों में भी प्रशंसा की गई।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement