पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उत्तर प्रदेश:भीमा-कोरेगांव मामला; नोएडा में प्रोफेसर हनी बाबू के घर पर एनआईए की छापेमारी, एक घंटे तक चली जांच

नोएडा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोतवाली सेक्टर-49 क्षेत्र के सेक्टर-78 स्थित हाइड पार्क सोसायटी के एक फ्लैट में रहते हैं। मंगलवार सुबह इस सोसायटी में एनआईए की टीम पहुंची थी।
  • दिल्ली विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर हैं हनी बाबू
  • हनी बाबू पर माओवादियों की विचारधारा को बढ़ावा देने का आरोप

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और भीमा-कोरेगांव मामले में गिरफ्तार हनी बाबू के नोएडा सेक्टर-78 स्थित घर पर रविवार को एनआईए ने छापेमारी की। रविवार सुबह जांच एजेंसी की टीम हनी बाबू के घर पर पहुंची। टीम की यह छापेमारी तकरीबन एक घंटे तक चली है। जांच के एजेंसी के साथ हनी बाबू का एक करीबी भी मौजूद था जिसे टीम अपने साथ लाई थी।

प्रोफेसर हनी बाबू एमटी कोतवाली सेक्टर-49 क्षेत्र के सेक्टर-78 स्थित हाइड पार्क सोसायटी के एक फ्लैट में रहते हैं। मंगलवार सुबह इस सोसायटी में एनआईए की टीम जांच के लिए पहुंची थी। करीब डेढ़ घंटे तक टीम यहां मौजूद रही। एनआईए की टीम जिस वक्त यहां मौजूद थी उस दौरान सोसायटी के उक्त टॉवर में किसी के भी अंदर-बाहर आने जाने पर रोक लगा रखी थी।

प्रोफेसर के एक करीबी को लेकर पहुंची थी एनआईए की टीम

जांच के दौरान प्रोफेसर का एक करीबी भी टीम के साथ ही रहा। उधर सोसायटी में एनआईए टीम के आने से अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। प्रोफेसर पर माओवादी विचारधारा फैलाने का आरोप लगा है। पिछले वर्ष सितंबर में भी उनके घर महाराष्ट्र की पुणे पुलिस जांच के लिए पहुंची थी।

एनआईए का आरोप है कि डीयू के अंग्रेजी विभाग में असोसिएट प्रफेसर हनी बाबू मुसालियर वीट्टिल थारियाल ने भीमा कोरेगांव-एल्गार परिषद मामले में नक्सली गतिविधियों और माओवादी विचारधारा को बढ़ावा दिया तथा मामले में वह 'सह-षड़यंत्रकारी' थे। बाबू 'कमेटी फॉर द डिफेंस ऐंड रिलीज ऑफ जीएन साईंबाबा' के सदस्य भी हैं। माओवादियों से जुड़ाव के आरोप में डीयू के पूर्व प्रफेसर साईंबाबा उम्रकैद की सजा काट रहे हैं।

यह है मामला
यह मामला साल 2017 का है। पुणे के शनिवारवाड़ा में कबीर कला मंच द्वारा आयोजित एल्गार परिषद में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण होने के बाद कथित तौर पर जातीय हिंसा हुई। इसकी वजह से जानमाल की काफी क्षति हुई। बाद में इस पूरे मामले को लेकर महाराष्ट्र में प्रदर्शन हुए। हनी बाबू के अलावा मामले में 12 अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें