मथुरा में नंदलाला के जन्मोत्सव की तैयारी:कान्हा की लीलाओं के चित्रों में रंग भर रहे कलाकार,जन्माष्टमी पर दो दिवसीय पेंटिंग प्रदर्शनी लगाई जाएगी, देखने आ सकते हैं सीएम योगी

मथुरा9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
29 और 30 अगस्त को रामलीला मैदान में भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं को दर्शाती इन पेंटिंग्स को लगाया जाएगा। - Dainik Bhaskar
29 और 30 अगस्त को रामलीला मैदान में भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं को दर्शाती इन पेंटिंग्स को लगाया जाएगा।

30 अगस्त को जन्माष्टमी है। मथुरा में श्री कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। बृज तीर्थ विकास परिषद श्री कृष्ण जन्मोत्सव को आकर्षक बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। रविवार और सोमवार को रामलीला मैदान में भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं को दर्शाने वाली दो दिवसीय पेंटिंग प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रदेश भर के 30 कलाकार राजकीय संग्रहालय में दिन-रात पेंटिंग को तैयार करने में जुटे हुए हैं।

5 दिवसीय चित्रकार शिविर का आयोजन

ललित कला एकेडमी व बृज तीर्थ विकास परिषद की ओर से राजकीय संग्रहालय में 5 दिवसीय चित्रकार शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में प्रदेश भर से 30 कलाकार पहुंचे हैं। वे भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं से जुड़ी 30 पेंटिंग को तैयार कर रहे हैं। पेंटिंग को बनाने में कोई कोर कसर न रह जाए। इस बात का विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

पेंटिंग्स को देखने आ सकते हैं सीएम योगी

29 और 30 अगस्त को रामलीला मैदान में भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं को दर्शाती इन पेंटिंग्स को लगाया जाएगा। जन्माष्टमी पर श्रद्धालु इन पेंटिंग्स को देख सकेंगे। संभावना जताई जा रही है कि जन्माष्टमी के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा आ सकते हैं। इस दौरान वह रामलीला मैदान भी जाएंगे। जहां वह भगवान श्री कृष्ण से जुड़ी इन पेंटिंग्स को देख सकते हैं।

कलाकार बोले-अनुभूति को शब्दों में नहीं कर सकते बयाँ

इस चित्रकार शिविर में प्रदेश भर के 30 चित्रकार भाग ले रहे हैं। जिसमें 13 महिलाएं हैं। इस शिविर में आगरा के 7, अलीगढ़ से 1 , सीतापुर से 1, दिल्ली से 1, मुजफ्फरनगर से 2 और कानपुर से 7 चित्रकार पहुंचे हैं।

भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं की पेंटिंग बना रही चित्रकार कृष्णा त्रिवेदी ने बताया कि भगवान की पेंटिंग बनाने के काम में उन्हें जो खुशी मिल रही है। उसे शब्दों में बयाँ कर पाना आसान नहीं है।

कानपुर से आये कलाकार राजकुमार सिंह ने बताया कि भगवान की लीलाओं पर आधारित जो भी पेंटिंग्स बनाई जा रही है। उसे देखकर वह काफी खुश हैं।

खबरें और भी हैं...