पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP में पेयजल योजना:विन्‍ध्‍य क्षेत्र में 5,555 करोड़ की योजनाओं की शुरुआत, मोदी बोले- समस्याएं दूर होती हैं तो लोगों में भरोसा झलकता है

लखनऊ/वाराणसी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम मोदी ने सोनभद्र और मिर्जापुर जिले के लिए ग्रामीण पेयजल योजना की शुरुआत की।
  • पीएम मोदी मिर्जापुर और सोनभद्र जिले के ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराने वाली परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्‍यास किया
  • इन ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं से मिर्जापुर और सोनभद्र के 42 लाख गांववालों को फायदा होगा

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास किया। इस मौके पर योगी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी ने कहा कि जीवन की समस्याएं जब दूर होने लगती हैं तो एक विश्वास झलकने लगता है। तकनीक की वजह से जिस प्रकार से आपसे बातचीत हो रही है। जिस प्रकार आप लोग इस कार्यक्रम को एक उत्सव मानकर यहां आए हुए हैं वो मैं देख रहा हूं। ये उत्साह और उमंग ही इस योजना के मूल्य और बड़ा बना रहा है।

पीएम ने कहा कि पेयजल को लेकर जिस प्रकार की संवेदनशीलता सभी में दिखाई दे रही है उससे लगता है कि सरकार सही दिश में जा रही है। मोदी ने कहा कि इस योजना को समय से पहले पूरा किया जाएगा। मां विंध्यवासिनी की सब पर कृपा है। योजना से इस क्षेत्र के लाखों परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पेयजल मिलेगा।

यह क्षेत्र आस्था और पवित्रता का प्रतीक
पीएम ने कहा कि विंध्य पर्वत का क्षेत्र पवित्रता और आस्था का प्रतीक है। रहीम दास जी ने कहा था कि जापर विपदा परत है, सो आवत येही देश। उनके इस विश्वास का कारण इस क्षेत्र के अपार संसाधन थे। यहां अपार संभावनाएं मौजूद हैं। यहां कई नदियों की धारा यहां से निकलती है। गंगा और कर्मनाशा नदियों का आशीर्वाद भी इस क्षेत्र को मिला हुआ है। आजादी के बाद दशकों तक यह क्षेत्र उपेक्षा का शिकार हुआ है। विंध्याचल हो या बुंदेलखंड हो ये संसाधनों के बावजूद पिछड़े क्षेत्र बने रहे।

42 लाख लोगों को मिलेगा इसका फायदा
इन परियोजनाओं से मिर्जापुर और सोनभद्र के 42 लाख लोगों को फायदा होगा। केंद्र सरकार की- 'हर घर नल' योजना के तहत उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिए पेयजल आपूर्ति शुरू करेगी। इस योजना से मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा। सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी। इन गांवों के 19,53,458 परिवार पेयजल आपूर्ति योजना से जुड़ेंगे।

3212.18 करोड़ रुपए खर्च होंगे
सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212.18 करोड़ रुपए खर्च करेगी । मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्‍य बनाया जाएगा और फिर इसकी आपूर्ति की जाएगी। इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपए तय की गई है ।

कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित
अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे। योजना पर कुल 5555.38 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें