पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Rain In Sultanpur Since Morning, Cloudy In Many Districts, Rain Alert In 20 Districts Including Lucknow, Monsoon Will Come After 11 Days

यूपी में 7 दिन में चौथी बार बदला मौसम:लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी समेत 20 जिलों में आंधी- बारिश का अलर्ट, 20 जून तक प्रदेश में आएगा मानसून

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुल्तानपुर सुबह बारिश हुई। - Dainik Bhaskar
सुल्तानपुर सुबह बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश में प्री- मानसून की आहट दिखाई देने लगी है। बुधवार को पूर्वांचल के कुछ जिलों में बारिश के साथ बूंदाबांदी हुई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगले कुछ घंटों में लखनऊ सहित यूपी के 20 जिलों में हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलेंगी। मौसम निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार मानसून आने में अभी 10 से 11 दिन बचे हुए हैं। मौसम में यह बदलाव पूर्व में आए चक्रवात की वजह से हो रहा है, इसका मुख्य कारण नमी है।

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, वाराणसी में बरसात होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा कि 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवाएं चलेंगी। बिजली भी गिर सकती है।

एक सप्ताह में 4 बार बदला मौसम

उत्तर प्रदेश में बीते 1 सप्ताह में 4 बार मौसम बदल चुका है। इसमें सबसे ज्यादा प्रभाव पूर्वांचल के क्षेत्र में पड़ा। वहीं, लखीमपुर खीरी के इलाके में बरसात ज्यादा हुई। इसके अलावा पश्चिम के क्षेत्रों में भी मौसम बदलने के साथ उमस और गर्मी पड़ गई। बीते 2 दिनों से राजधानी समेत कई बड़े शहरों में टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा पहुंच गया था।

सुल्तानपुर में सुबह से तेज बारिश

सुल्तानपुर में बुधवार सुबह-सुबह ही मौसम ने करवट बदली है। शहरी क्षेत्र में जहां रुक-रुक कर बूंदाबांदी हो रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश चल रही है। यहां जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र के कई इलाकों में सुबह तड़के से लेकर 7:30 बजे तक जमकर बारिश हुई है, जिससे किसानों ने चैन की सांस ली है। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि ये बारिश किसानों के लिए काफी लाभदायक है, इससे किसान को धान की फसल लगाने में मदद मिलेगी।

खबरें और भी हैं...