पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यूपी:लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी किया बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट; 3.50 लाख अभ्यर्थियों ने दी थी परीक्षा, जल्द घोषित होगी काउंसिलिंग की प्रक्रिया

लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी में बीएड की प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी करते लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय। - Dainik Bhaskar
यूपी में बीएड की प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी करते लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय।
  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर आयोजित की गई थी
  • इस परीक्षा में करीब 83 फीसदी यानी लगभग 3.57 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कराई गई उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (बीएड) का रिजल्ट आज जारी हो गया है। जिसे अभ्यर्थी www.lkouniv.ac.in पर देख सकते हैं। पहले यह परीक्षा अप्रैल में होनी तय हुई थी लेकिन लॉकडाउन के बाद 9 अगस्त को यह परीक्षा आयोजित की गई थी। यह परीक्षा बीती 9 अगस्त को आयोजित की गई थी। प्रदेश के 73 जिलों में बने 1089 केन्द्रों पर 3,57,696 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

सीतापुर के पंकज कुमार ने परीक्षा में बाजी मारी है। वह 299.333 अंकों के साथ प्रदेश में पहले स्थान पर रहे हैं। वहीं, सीतामढ़ी के अजय कुमार 295 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे हैं। परीक्षा के चेयरमैन कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इन नतीजों की घोषणा की।

कुलपति ने बताया कि यह प्रवेश-परीक्षा परिणाम लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर अपलोड किया जा रहा है। सभी अभ्यर्थी, लखनऊ विश्वविद्यालय की बेवसाइट पर लॉगिन करके (जहां से अभ्यर्थियों ने अपना आनलाइन आवेदन पत्र भरा था) अपना प्राप्तांक, स्टेट रैंक, कैटेगरी रैंक प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना की वजह से परीक्षा एक बड़ी चुनौती थी

उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2020-22 कुलपति एवं राज्य समन्वयक ने बताया कि वर्तमान कोरोना महामारी के चलते परीक्षा का सुरक्षित आयोजन एक बहुत बड़ी चुनौती थी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के 73 जनपदों में परीक्षा आयोजित करायी गयी। प्रत्येक परीक्षा-केन्द्र को कोरोना संक्रमण से बचाने की पूरी व्यवस्था की गयी थी। परीक्षा के दोनों पालियों के पूर्व प्रत्येक परीक्षा केन्द्र/परीक्षा कक्ष को सैनेटाइज कराया गया व अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था सोशल-डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए करायी गई।

जल्द ही जारी होगी काउंसिलिंग की जानकारी

कुलपति ने बताया कि ऑनलाइन आफ-कैम्पस काउंसिलिंग प्रक्रिया की सम्भावित तिथि एवं काउंसिलिंग सम्बन्धित अन्य सम्पूर्ण विवरण उसी वेबसाइट पर शीघ्र ही प्रदर्शित कर दिया जायेगा। अभ्यर्थियों को विभिन्न महाविद्यालयों में सीटों का आवंटन उनके द्वारा मूल आवेदन पत्र में भरे गए विषय वर्ग के अनुसार किया जायेगा। किसी भी दशा में, किसी भी स्तर पर, विषय-वर्ग परिवर्तन अनुमन्य नहीं होगा।

73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर आयोजित की गई थी परीक्षा

9 अगस्त को यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केन्द्रों पर आयोजित की गई थी। राज्य सरकार ने परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को दी थी। इस परीक्षा में करीब 83 फीसदी यानी लगभग 3.57 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसके माध्यम से बीएड के लगभग 2 लाख सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। इस साल ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 10% सीट आरक्षित रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें