• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • The Country Is Celebrating 74th Independence Day Today; Yogi Will Flag Off In Vidhan Bhavan, Strong Security Arrangements

उत्तर प्रदेश:देश आज मना रहा 74वां स्वतंत्रता दिवस; योगी ने विधानभवन में फहराया तिरंगा, पूरे राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

लखनऊ2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह 9 बजे विधानभवन के सामने तिरंगा फहराया। - Dainik Bhaskar
लखनऊ में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह 9 बजे विधानभवन के सामने तिरंगा फहराया।
  • उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने राजभवन में झंडारोहण किया
  • स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं

देश आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। आज के ऐतिहासिक दिन पर पूरे देश में जश्न का माहौल है। यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 9 बजे विधान भवन पर झंडारोहण किया। सीएम योगी ने कहा कि आज ही के दिन सन् 1947 में स्वाधीनता प्राप्त हुई थी। सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, सरदार वल्लभ भाई पटेल और बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिनके प्रयासों से हमें आजादी मिल सकी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब देश 74वां स्वाधीनता दिवस मना रहा है, तब स्वाभाविक रूप से हम सबको देश की स्वाधीनता के महत्व को समझना होगा। इसके साथ ही इस स्वतंत्रता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए सार्थक प्रयास करना होगा। यह तो प्रत्येक भारतवासी के स्तर पर हो सकते हैं, इसका भी अवश्य ध्यान रखना होगा।

  • उन्होंने कहा कि मैं इस अवसर पर भारत माता के उन सभी सैनिकों को कोटि-कोटि नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश की स्वाधीनता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अपना बलिदान दिया है। मैं देश की सुरक्षा के लिए शहीद होने वाले उन सभी सपूतों को स्मरण करते हुए, विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।
  • ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज ही के दिन 1947 में हमें स्वाधीनता प्राप्त हुई थी। उन्होंने कहा कि आज हम सब के पास अवसर है तो कोविड -19 जैसी त्रासदी भी है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जिस प्रकार की योजना तैयार हुई, उसका परिणाम है भारत सुरक्षित और संतोषजनक स्थिति में पाता है। इसके खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए कोरोना योद्धाओं पुलिस, सफाई कर्मी अफसर, डॉक्टर्स का हृदय से अभिनंदन करता हूं। इन सभी ने आदर्श सेवा का भाव से कार्य किया।
  • आज देश 74वां स्वाधीनता दिवस मना रहा है। अब हमको इससे भी बेहतर क्या प्रयास हो सकता है उस पर प्रयास करना। हमने प्रदेश में एक लाख 70 हजार करोड़ की लागत से 80 करोड़ लोगों तक नि:शुल्क खाद्यान योजना शुरू की। सरकार 18 करोड़ लोगों यूपी में मार्च से अब तक पर्याप्त खाद्यान उपलब्ध करा रही है। कोरोना महामारी में भी हमारी मशीनरी ने पूरी लगन से गरीब, बेरोजगार तथा मजदूरों की जमकर सेवा की और सभी राज्यों से बेहतर परिणाम भी दिए हैं।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग सोचते थे कोविड -19 जैसी त्रासदी में स्थिति बेहद भयावह होगा लेकिन काम अच्छा हुआ। पुलिस, प्रशासनिक और डॉक्टरों ने काम किया, बेहतर परिणाम दिया। हम अपने सभी सहयोगियों की बधाई देते है।
सीएम योगी अने अपने आवास पर फहराया तिरंगा।
सीएम योगी अने अपने आवास पर फहराया तिरंगा।

योगी ने कहा कि भारत माता के इन सपूतों को कोटि-कोटि नमन करता हूं। देश के भीतर शहीद होने वाले सपूतों को भी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। हम सब के पास अवसर है तो कोविड- 19 जैसी त्रासदी भी है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जिस प्रकार की योजना तैयार हुई, उसका परिणाम है कि भारत सुरक्षित और संतोषजनक स्थिति में पाता है।

तिरंगे को सलामी देते सीएम योगी।
तिरंगे को सलामी देते सीएम योगी।

इसी क्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में सुबह 9 बजे झंडारोहरण किया। उन्होंने कोविड-19 से बचाव के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन करने की अपील की। कहा- स्वाधीनता दिवस परंपरागत तरीके से सादगी और हर्षोल्लास के साथ मनाएं।

योगी ने विधानभवन में फहराया तिरंगा। इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और अन्य वरिष्ठ मंत्री मौजूद रहे।
योगी ने विधानभवन में फहराया तिरंगा। इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और अन्य वरिष्ठ मंत्री मौजूद रहे।
योगी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।
योगी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।