पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • The Soil Of The Birthplace Of Mahatma Gautama Buddha Will Also Be Included In The Bhoomi Pujan, In The Treta Yuga, Bharatha Performed Austerities Here.

राम मंदिर का भूमि पूजन:महात्मा गौतम बुद्ध की जन्मस्थली की मिट्‌टी भी भूमि पूजन में शामिल की जाएगी, त्रेता युग में भरथ ने यहीं पर की थी तपस्या

सिद्धार्थनगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिद्धार्थनगर में महात्मा गौतम बुद्ध के तपस्थली से भी मिट्‌टी अयोध्या ले जाई जाएगी। इसे भूमि पूजन में शामिल किया जाएगा। मान्यता है कि त्रेता युग में भरथ जी ने यहां तस्पस्या की थी।
  • मान्यता है कि अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र भरथ ने त्रेता युग में इस स्थान पर तपस्या की थी
  • भरथ ने यहां पर एक शिव मंदिर और सरोवर का निर्माण करवाया था, उसकी मिट्‌टी शामिल की जाएगी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आगामी 5 अगस्त को भव्य राम मंदिर की नींव (आधार शिला) रखी जानी है। इस दौरान नींव में त्याग व करुणा की प्रतिमूर्ति महात्मा गौतम बुद्ध की जन्मस्थली सिद्धार्थनगर के प्राचीन ऐतिहासिक भारत भारी मंदिर के सरोवर की मिट्टी भी राम मंदिर की नींव में रखी जाएगी। विहिप ने गोरक्ष प्रान्त के अंतर्गत सिद्धार्थनगर जिले के जिलाध्यक्ष विजय पांडेय को यह जिम्मेदारी सौंपी है।

इस ऐतिहासिक सरोवर की मिट्टी अयोध्या पहुंचाने की जिम्मेदारी विहिप के जिलाध्यक्ष विजय पांडेय को सौंपी गई है। गत 3 अगस्त को डुमरियागंज क्षेत्र स्थित भारत भारी मंदिर के सरोवर से मिट्टी लेकर वो अयोध्या के लिए रवाना होंगे। भारत भारी के बारे में मान्यता है कि अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र भरथ ने त्रेता युग में इस स्थान पर तपस्या की थी। साथ ही शिव मंदिर व एक सरोवर का निर्माण कराया था। इसी सरोवर की मिट्टी अयोध्या में निर्मित होने वाले भव्य राम मंदिर की नींव में डाली जाएगी।

5 अगस्त को पीएम करेंगे भूमि पूजन

अयोध्या में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम के भव्य मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यास करेंगे। 500 साल के आंदोलन के बाद आए इस क्षण के लिए देशभर में उल्लास है। देश के प्रमुख तीर्थ, मंदिरों से मंदिर निर्माण में इस्तेमाल के लिए मिट्टी, जल व ईंटें दान की जा रही हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें