• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Two Faces On The Love Affair Of Panchayat In UP: Black Granddaughter On The Face Of A Minor Lover And Girlfriend In The Settlement, Two Loving Couples Got Married In Shamli

UP में प्यार पर तालिबानी पहरा:बस्ती में नाबालिग प्रेमी-प्रेमिका के चेहरे पर कालिख पोती, चप्पलों की माला पहनाई; शामली में प्रेमी जोड़े की जबर्दस्ती कराई शादी

उत्तर प्रेदश2 महीने पहले
बस्ती और शामली में पंचायत के दो अलग-अलग चेहरे देखने को मिले हैं।

यूपी में प्रेम-प्रसंग पर पंचायत के दो चेहरे सामने आए हैं। बस्ती के गौर थाना क्षेत्र में नाबालिग प्रेमी जोड़े को पंचायत ने तालिबानी सजा दी है। मंगलवार को सिंगही गांव की रहने वाले दलित किशोर और किशोरी की पंचायत में पिटाई की गई। इसके बाद उनके मुंह पर कालिख पोत कर चप्पल की माला पहनाकर गांव में घुमाया गया। मामले का वीडियो भी सामने आने के बाद पुलिस ने 13 लोगों पर मुकदमा दर्ज कर पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

उधर, शामली के गांव भभीसा में पंचायत ने दो प्रेमी जोड़ों की शादी कराकर मिसाल पेश की है। प्रेमी जोड़ों को गांव वालों को पकड़ लिया था। जिसके बाद पंचायत बुलाई गई। पंचायत ने दोनों प्रेमी जोड़ों के परिवारों को बुलाकर हिंदू रीति-रिवाज से उनकी शादी करा दी।

प्रेम-प्रसंग में पकड़े जाने पर पंचायत ने चप्पलों की माला पहनाकर गांव में घुमाया।
प्रेम-प्रसंग में पकड़े जाने पर पंचायत ने चप्पलों की माला पहनाकर गांव में घुमाया।

बस्ती: शादी के लिए दोनों के घरवाले तैयार थे
किशोर की मां का कहना है कि गांव की एक लड़की से प्रेम की जानकारी होने पर उसके परिवार वालों से बात की गई। दोनों परिवारों की रजामंदी से उनकी शादी कराने पर सहमति बनी। गांव वालों से उनकी शादी कराने और उन्हें बाहर भेजने की बात की तो उन्होंने पंचायत बुला ली। पंचायत ने पहले दोनों को मारा पीटा और इसके बाद उनके गले में चप्पलों की माला पहनाकर, मुंह में कालिख पोतने के बाद उन्हें गांव में घुमाया। उसकी दो बेटियों ने मारने का कारण पूछा तो उनकी भी पिटाई की। इस घटना से उसका परिवार आहत है और अपमानित महसूस कर रहा है।

13 लोगों पर दर्ज हुआ मुकदमा
मामले में किशोर की मां की तहरीर पर पुलिस ने विनय, पवन, राजकुमार, मन्नू, चानू, खालू, जसवंत, जगदीश, परदेसी, मुन्नीलाल, हनुमान, श्यामजी, लाल बहादुर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। इनमें से पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। सीओ हरैया शेषमणि उपाध्याय ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

पंचायत ने शादी कराकर बेटी की तरह युवतियों की विदाई की।
पंचायत ने शादी कराकर बेटी की तरह युवतियों की विदाई की।

शामली: ग्रामीणों ने शक हाेने पर पकड़ा
गांव गंगेरू के प्रवेश और तिलावड़ा के सुमित का गांव भभीसा में सोनी और पूजा के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था। मंगलवार को दोनों युवक बाइक से भभीसा पहुंचे। शक हाेने पर ग्रामीणों ने उन्हें पकड़ लिया। दोनों युवतियों के परिजनों को मामले की सूचना देकर ग्राम प्रधान हरेंद्र के आवास पर बुलाया। उधर, युवक पक्ष के लोगों को भी सूचना देकर मौके पर बुला लिया।

पंचायत के फैसले पर सभी ने दी रजामंदी
मामले को लेकर दोनों पक्षों के बीच पंचायत हुई। करीब एक घंटे बाद पंचों ने निर्णय लिया कि दोनों युवकों की शादी युवतियों के साथ कर दी जाए। पंचायत के फैसले पर परिजनों ने भी रजामंदी दे दी। जिसके बाद पंचायत में ही दोनों जोड़ों का हिंदू रीति-रिवाज से विवाह करा दिया गया। इतना ही नहीं युवतियों की विदाई भी पंचायत से ही की गई।

खबरें और भी हैं...