पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP में प्रमोट होंगे 10वीं के स्टूडेंट्स:CBSE की राह पर यूपी बोर्ड, हाईस्कूल के 30 लाख परीक्षार्थियों का छमाही और प्री बोर्ड का नंबर मांगा गया

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP BOARD) की 10वीं (हाईस्कूल) के पंजीकृत करीब 30 लाख परीक्षार्थी प्रमोट होंगे। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) से छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षा का प्राप्तांक मंगलवार शाम तक परिषद की वेबसाइट पर मांगा है। संभावना है कि बोर्ड उन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE की तर्ज पर प्रमोट कर सकता है।

CBSE ने अप्रैल में लिया था निर्णय

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 नहीं हो सकी है। आमतौर पर यह परीक्षाएं फरवरी और मार्च में होती रही हैं। पिछले शिक्षण सत्र 2020 में 18 फरवरी में परीक्षाएं हुई थीं। लेकिन पहले चुनाव की वजह से परीक्षाओं का कार्यक्रम दो बार घोषित करके स्थगित करना पड़ा है।

CBSE ने अप्रैल में ही निर्णय लिया था कि, वह हाईस्कूल और परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करेगा। इसके बाद से यही कयास लगाया जा रहा था कि यूपी बोर्ड भी उसी की राह चल सकता है, लेकिन उस समय तक हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का आधार नहीं मिल पा रहा था। 20 मई के बाद शासन स्तर पर होने वाली बैठक में इस पर फैसला हो सकता है।

हाईस्कूल में इतने छात्र पंजीकृत

  • कुल छात्र: 29.94 लाख
  • बालक: 16,74,022
  • बालिकाएं: 13,20,290

वेबसाइट पर अपलोड होंगे अंक
बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला की ओर से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे गए पत्र में लिखा गया है कि वेबसाइट पर हर हाल में मंगलवार शाम (18 मई) तक अंक डिटेल को अपलोड कर दिया जाए। वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर लोड करना होगा।

खबरें और भी हैं...