पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • UP Board Exam Will Not Be Held In May 2021, Many Board Officials, Including The Education Minister Tested Corona Positive; May Have Their 10th Exams Canceled; Preparing For The 12th Exam In June

कोरोना के आगे UP बोर्ड भी फेल:शिक्षा मंत्री समेत बोर्ड के कई अफसर कोरोना संक्रमित; 10वीं के एग्जाम रद्द हो सकते हैं, 12वीं के जून में कराने की तैयारी

लखनऊ4 महीने पहले

UP बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए UP बोर्ड की परीक्षाएं एक बार फिर से टल सकती हैं। मतलब मई में परीक्षाएं नहीं होंगी। सूत्रों के मुताबिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा से लेकर बोर्ड के कई अफसर तक कोरोना संक्रमित हैं। जब तक ये अफसर ठीक नहीं होते, तब तक परीक्षा की तारीखों पर कोई फैसला नहीं होगा। कोरोना से संक्रमित माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक विनय कुमार पांडेय ने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा, 'अभी प्रदेश में लॉकडाउन चल रहा है। हालात भी अभी सामान्य नहीं हैं, ऐसी स्थिति में मई में परीक्षा कराना संभव नहीं है।

10वीं की परीक्षा रद्द हो सकती है
यूपी बोर्ड भी CBSE की तर्ज पर 10वीं की परीक्षा रद्द कर सकता है। इसके बाद आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार कर दिया जाएगा। अफसर इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। जल्द ही इसका ऐलान भी हो सकता है। वहीं, 12वीं के स्टूडेंट्स की परीक्षा जून या फिर जुलाई में कराने की तैयारी है।

दो बार टल चुकी है परीक्षा
बोर्ड इसके पहले भी दो बार परीक्षाओं को टाल चुका है। पहले ये परीक्षाएं 23 अप्रैल होनी थीं, लेकिन इस दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पंचायत चुनाव कराने का आदेश दे दिया। इसके बाद परीक्षा की तारीख 8 मई से तय की गई, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिर से इसे टाल दिया गया। बोर्ड ने कहा था कि 15 मई के बाद इस पर विचार किया जाएगा, लेकिन इस बीच उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा खुद संक्रमित हो गए। उनके पीए की मौत भी हो चुकी है। शिक्षा विभाग के कई अफसर भी संक्रमित हैं। हाल ही में अयोध्या के DIOS बी चौहान की भी कोरोना से मौत हो गई थी।

शिक्षा विभाग के ये मंत्री-अधिकारी संक्रमित...

नामपद
डॉ. दिनेश शर्माउप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री
विनय कुमार पांडेनिदेशक, माध्यमिक शिक्षा
आराधना शुक्लाअपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा
नेहा प्रकाशविशेष सचिव,माध्यमिक शिक्षा
भगवती सिंहप्रभारी निदेशक, माध्यमिक शिक्षा
मंजू शर्माअपर निदेशक, माध्यमिक शिक्षा
महेंद्र देवअपर निदेशक, माध्यमिक शिक्षा
खबरें और भी हैं...