• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Live News Updates। 13 September Monday Big Live News Latest Updates Lucknow Kanpur Varanasi Prayagraj

UP की आज की बड़ी खबरें LIVE:सहारनपुर में खड़े डंपर से टकराई कार, 2 की मौत-4 गंभीर; हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर पंजाब लौट रहे थे

लखनऊ/मथुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सहारनपुर के कुतबशेर थानाक्षेत्र के देहरादून-पंचकूला हाईवे पर सोमवार को दर्दनाक हादसा हुआ। हरिद्वार से पंजाब लौट रही इनोवा कार का टायर फटने से खड़े डंपर से जा टकराई। घटना में कार के परखच्चे उड़ गए। बताया जा रहा है कि कार में सवार 6 में से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 घायलों को गंभीर हालत में ट्रामा सेंटर रेफर किया गया है।

दरअसल, पंजाब के पटियाला जिले निवासी दलजेंद्र सिंह शर्मा अपने दो बेटों गौरव और सनी के साथ इनोवा कार से हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर लौट रहे थे। साथ में दलजेंद्र की पत्नी का भाई और दो अन्य परिचित भी कार में सवार थे। देहरादून- पंचकूला हाईवे पर पहुंचते ही कार का टायर फट गया। कार बेकाबू होकर हाईवे पर खड़े एक डंपर से जा टकराई।

आनन-फानन राहगीरों ने पुलिस को सूचना दी। थाना कुतबशेर प्रभारी संजीव बिश्नोई ने बताया कि हादसे में 2 लोगों की मौत हुई है और चार घायल हुए हैं। मृतकों के नाम की जानकारी नहीं मिल पाई है। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया।

इटावा...पूर्व सीएम के सलाहकार रेप के आरोप में गिरफ्तार

इटावा में झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के सलाहकार सुनील तिवारी।
इटावा में झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के सलाहकार सुनील तिवारी।

इटावा में झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के सलाहकार सुनील तिवारी को रेप के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के चैनल नंबर 104 पर बने होटल से रांची पुलिस ने उसे दबोच लिया। सुनील आदीवासी युवती से यौन शोषण के मामले में फरार चल रहा था। सुनील को हार्ट की प्रॉब्लम के चलते मेडिकल यूनिवर्सिटी सैफई में पुलिस सुरक्षा के बीच भर्ती करवाया गया था।

सोमवार को इटावा न्यायालय में 11 बजे रांची पुलिस ने ट्रांजिट रिमांड के लिए उसकी पेशी की। कोर्ट ने 16 सितंबर तक रांची कोर्ट में पेश करने के लिए आदेश किया। बताया जा रहा है कि रांची पुलिस ने इटावा पुलिस को बगैर सूचना दिए ही सुनील तिवारी को सैफई थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया था। यहां पढ़ें पूरी खबर

धर्मांतरण कानून को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट का सरकार को नोटिस
यूपी धर्मांतरण विरोधी कानून को चुनौती देने वाली याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने योगी सरकार को नोटिस जारी किया है। हाईकोर्ट की डबल बेंच ने तीन हफ्ते में सरकार से जवाब मांगा है। अब इस प्रकरण में 5 अक्टूबर को सुनवाई होगी। याचिका सोशल एक्टिविस्ट आनंद मालवीय की तरफ से दाखिल की गई थी। जनहित याचिका में धर्मांतरण कानून को संविधान विरोधी और गैर जरूरी बताया गया है।

यह भी कहा गया कि यह संविधान की मूल भावना के खिलाफ है। इसका सियासी दुरुपयोग किए जाने की आशंका है। जिस पर एक्टिंग चीफ जस्टिस एमएन भंडारी और जस्टिस अनिल कुमार ओझा की डिविजन बेंच ने सोमवार को सुनवाई की।

धर्मांतरण कानून के खिलाफ पहले से दो जनहित याचिकाएं दाखिल हैं। जिस पर यूपी सरकार पहले से ही कोर्ट में अपना जवाब दाखिल कर चुकी है। अब सभी याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई होने की उम्मीद है। नवंबर 2020 में यूपी सरकार ने धर्मांतरण कानून लागू किया था। यहां पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में दिनदहाड़े एनकाउंटर, एक लाख् का इनामी मारा गया

मुठभेड़ में ढेर अपराधी दीपक वर्मा।
मुठभेड़ में ढेर अपराधी दीपक वर्मा।

वाराणसी एसटीएफ ने सोमवार की दोपहर एक लाख के इनामी बदमाश दीपक वर्मा उर्फ गुड्‌डू को एनकाउंटर में ढेर कर दिया। डीएसपी शैलेश सिंह ने बताया कि यह मुठभेड़ पौने दो बजे चौबेपुर थाना क्षेत्र में हुई। दीपक लक्सा थाना अंतर्गत नई बस्ती रामापुरा का रहने वाला था। पुलिस को उसकी साल 2015 से तलाश थी।

एसटीएफ की टीम ने घेराबंदी की तो दीपक और उसके साथी ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में दीपक ढेर हो गया और उसका साथी भाग निकला। घटनास्थल से भागे हुए दीपक के साथी की तलाश में एसटीएफ की कांबिंग जारी है। यहां पढ़ें पूरी खबर

सुल्तानपुर में अराजकतत्वों ने तोड़ी बुद्ध की प्रतिमा

क्षतिग्रस्त प्रतिमा को बदलने का काम जारी है।
क्षतिग्रस्त प्रतिमा को बदलने का काम जारी है।

सुल्तानपुर में रविवार रात को लंभुआ कोतवाली क्षेत्र के खुदौली गांव में अराजकतत्वों ने गौतमबुद्ध की प्रतिमा को तोड़कर फेंक दिया। सोमवार सुबह टूटी हुई प्रतिमा देखकर स्थानीय लोग आक्रोशित हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर माहौल शांत करवाया। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। दूसरी प्रतिमा लगवाने का काम प्रशासन ने शुरू कर दिया है।

APS भर्ती प्रकरण: विज्ञापन गलत होने को बताया था भर्ती रद होने का कारण

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने उत्तर प्रदेश सचिवालय में अपर निजी सचिव (APS) भर्ती परीक्षा-2013 में जीरो एरर व्यवस्था लागू कर दी है। यानी टाइपिंग टेस्ट में 5 परसेंट गलती की छूट को खत्म कर दिया गया है। यानी अब दोबारा होने वाले टाइप टेस्ट में आपकी हर गलती काउंट होगी। पिछले दिनों सीबीआई जांच के बीच इस भर्ती परीक्षा को ही आयोग ने रद्द कर दिया था।
आयोग ने एपीएस भर्ती परीक्षा 2013 को रद करने के पीछे विज्ञापन का गलत होना कारण बताया था। आयोग आज इसका नया भर्ती विज्ञापन जारी करेगा। 6 महीने में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया गया है। इसमें उन अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जाएगा, जो कि ओवरएज हो चुके हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर

आधी से ज्यादा सीटें रह जाएंगी खाली

बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि इस बार रिकॉर्ड समय यानी एक सप्ताह के भीतर रिजल्ट जारी हो रहे हैं।
बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि इस बार रिकॉर्ड समय यानी एक सप्ताह के भीतर रिजल्ट जारी हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के सरकारी, अनुदानित और निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम आज दोपहर बाद जारी होगा। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने पहली बार प्रवेश के लिए ऑनलाइन माध्यम से 31 अगस्त से 4 सितंबर के बीच परीक्षा का आयोजन किया था।

सोमवार को करीब 4 बजे परीक्षार्थी अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर चेक कर सकेंगे। परिषद के सचिव राम रतन ने बताया कि 3 लाख 2 हजार सीटों के लिए हुई ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में 1 लाख 87 हजार 640 छात्र शामिल हुए। ऐसे में हजारों सीटों का खाली रहना तय है। यहां पढ़ें पूरी खबर

आज प्रियंका गांधी का रायबरेली में होना था जनता दरबार कार्यक्रम

प्रियंका गांधी ने रविवार की रात अमेठी में एक परिवार से मुलाकात की थी।
प्रियंका गांधी ने रविवार की रात अमेठी में एक परिवार से मुलाकात की थी।

यूपी के दौरे पर आईं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के कार्यक्रमों में अचानक बदलाव कर दिया गया है। उनके रायबरेली दौरे के दूसरे दिन यानी आज के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए। आज उनका भुएमऊ गेस्ट हाउस में जनता दरबार और कई गांवों के भ्रमण का कार्यक्रम था। वे दिल्ली रवाना हो गई हैं। प्रियंका गांधी बीते 9 सितंबर को लखनऊ आई थीं। 10 और 11 को लखनऊ मुख्यालय में पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी।

22 महीनों के अंतराल के बाद रविवार को रायबरेली पहुंची थीं। यहां बजरंगबली मंदिर में पूजा-पाठ किया था। इसके बाद अमेठी के मोहनगंज थाना क्षेत्र के टोडर गांव में पहुंचीं। यहां 6 दिन पहले कच्ची दीवार गिर जाने से तीन मासूमों की मौत हो गई थी। प्रियंका ने परिवार वालों को सांत्वना देकर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय सिंह लालू ने दैनिक भास्कर से बताया कि प्रियंका गांधी वापस दिल्ली जा रही हैं। इतना ही कार्यक्रम था। आना जाना लगा रहेगा। आज वापस दिल्ली जा रही हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर

मायावती ने सरकार पर साधा निशाना, बोलीं- बाढ़ पीड़ितों की मदद कागजों पर हो रही

बसपा प्रमुख मायावती।
बसपा प्रमुख मायावती।

बसपा प्रमुख और पूर्व सीएम मायावती ने सोमवार को पूर्वांचल में आई बाढ़ के बहाने योगी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा, यूपी के खासकर पूर्वांचल में बाढ़ के कारण इस वर्ष फिर व्यापक तबाही व बर्बादी से लाखों परिवारों का जीवन अति-बेहाल हो गया है। सरकारी मदद ज्यादातर कागजी व हवा-हवाई है। इसलिए बेघर हुए लोगों का जीवन अति कष्टदायी बना हुआ है, जो बेहद दुखद। सरकार को उचित कदम उठाना चाहिए।

आगे उन्होंने बसपा कार्यकर्ताओं से अपील की कि जो लोग सरकारी मदद के अभाव में हैं, उनकी अपने सामर्थ्य के हिसाब से मदद करें। लोगों को बेसहारा न छोड़ें और अपने मानवीय जिम्मेदारी को निभाएं।

मथुरा में एक्सप्रेस वे पर हुए हादसे में 13 घायल; ड्राइवर को आ गई थी झपकी

मथुरा में यमुना एक्सप्रेस वे पर सोमवार की सुबह 4 थाना नौहझील क्षेत्र में दिल्ली जा रही एक बस आगे चल रहे गिट्टी से भरे ट्रक से टकरा गई। इस हादसे में बस में सवार 13 लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे का कारण बस ड्राइवर को झपकी आना बताया जा रहा है।

घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया।
घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया।

कानपुर के अकबरपुर से सवारी लेकर दिल्ली जा रही थी बस
एक प्राइवेट स्लीपर बस कानपुर के अकबपुर से 50 सवारियां लेकर दिल्ली जा रही थी। लेकिन मथुरा में थाना नौहझील क्षेत्र में माइल स्टोन 65 के समीप सुबह करीब चार बजे अचानक बस आगे चल रहे गिट्टी भरे ट्रक में टकरा गई। टक्कर इतनी तेज थी कि यात्री एक दूसरे के ऊपर गिर पड़े। कुछ यात्री चीख-पुकार मचाते हुए बस की खिड़की खोल कर बाहर की ओर कूद पड़े।

हादसे में अलसीफा, आशा, रौनक, रहीश, मुगुना, अकील, रामसागर, सन्नी, पूनम और नंदनी निवासी दिल्ली और अनुज, अंकित, सर्वेश निवासी रामपुर घायल हो गए। हादसे की सूचना पर पुलिस और एक्सप्रेस-वे कर्मी मौके पर पहुंच गए। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया। तीन घायलों को इलाज के लिए नोएडा रेफर कर दिया गया। बाजना कट चौकी इंचार्ज संदीप कुमार ने बताया कि हादसे में 13 लोग घायल हैं। अन्य यात्रियों को दूसरे वाहनों से गंतव्य के लिए रवाना कर दिया है। यहां पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं...