• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big News Today Updates। 17 September 2021 Live Big Latest News Updates Lucknow Agra Varanasi Gorakhpur Kanpur

UP की आज की बड़ी खबरें:हाईकोर्ट ने BSF के ASI की गोली लगने से मौत पर केंद्र सरकार से मांगा जवाब, अगली सुनवाई 6 अक्टूबर को

उत्तर प्रदेश4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इलाहाबाद हाईकोर्ट। - फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
इलाहाबाद हाईकोर्ट। - फाइल फोटो

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भारत बंगलादेश सीमा पर तैनात बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) के सहायक उप निरीक्षक की गोली लगने से मौत की सीबीआई से जांच कराने की मांग में दाखिल याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। याचिका की अगली सुनवाई 6 अक्टूबर को होगी। यह आदेश न्यायमूर्ति एमसी त्रिपाठी तथा न्यायमूर्ति आर के गौतम की खंडपीठ ने मनोरमा मिश्रा की याचिका पर दिया है।

विभाग ने आत्महत्या दिया है घटना को करार
याची अधिवक्ता नितेश श्रीवास्तव का कहना है कि देवरिया के जिगना मिश्र गांव के निवासी कृष्ण मुरारी मिश्र सीमा पर तैनात थे। सात अगस्त 2019 की रात सिर में गोली लगने से उनकी मौत हो गई। जिलाधिकारी देवरिया के आदेश पर डॉक्टरों की टीम ने 10 अगस्त 2019 को दोबारा पोस्टमार्टम किया। सिर में दाहिनी तरफ से दो गोली मारी गई थी जो बायीं तरफ से निकल गई।

डॉक्टरों की टीम ने आत्महत्या की बजाय हत्या की आशंका जताई जबकि सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी इसे आत्महत्या ही करार दे रहे हैं। इसलिए निष्पक्ष जांच कराई जाय। याची का कहना है कि सीमा सुरक्षा बल की 145वीं बटालियन के कमांडेंट ने 11 सितंबर को पत्र लिखकर बताया कि त्रिपुरा सिपाहीजाला के सोनापुरा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

विवेचना चल रही है और 31 जनवरी 2020 को कमांडेंट फ्रंटियर कार्यालय त्रिपुरा याची को सूचना दी कि सभी तथ्यों से विवेचना अधिकारी व एसपी देवरिया को अवगत कराया गया है। याचिका में हत्या की आशंका की सीबीआई जांच की मांग की गई है। हाई कोर्ट ने इस पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा है।

अलीगढ़ में भाजपा नेता को गिरफ्तार करने आई बंगाल पुलिस

अलीगढ़ के गांधीनगर स्थित भाजपा नेता के घर के बाहर जमकर हुआ हंगामा।
अलीगढ़ के गांधीनगर स्थित भाजपा नेता के घर के बाहर जमकर हुआ हंगामा।

अलीगढ़ के गांधीनगर स्थित भाजपा नेता योगेश वार्ष्णेय को शुक्रवार को गिरफ्तार करने बंगाल पुलिस टीम पहुंची। इस दौरान भारी संख्या में समर्थकों की भीड़ जमा हो गई। भाजपा समर्थकों ने पहले बंगाल पुलिस को पीट दिया। बता दें, भाजपा नेता ने कुछ सालों पहले बंगाल की सीएम को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। कहा था कि बंगाल सीएम का सिर काटकर लाने वाले को 50 हजार रुपए का इनाम देंगे। यहां पढ़ें पूरी खबर...

माफिया मुख्तार अंसारी के खिलाफ धमकाने के मुकदमे में MP-MLA कोर्ट में गवाही दर्ज

मुख्तार अंसारी- फाइल फोटो।
मुख्तार अंसारी- फाइल फोटो।

जेल में बंद बाहुबली बसपा विधायक मुख्तार अंसारी के खिलाफ नंदकिशोर रुंगटा अपहरण कांड के वादी को विस्फोटक से उड़ा देने की धमकी देने के मामले में एमपी/एमएलए की विशेष कोर्ट में शुक्रवार को गवाही दर्ज की गई। यह मामला 24 साल पुराना है। कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को मामले में दोषी पाया था। नंद किशोर रुंगटा के बड़े भाई महावीर प्रसाद रुंगटा की गवाही कोर्ट ने दर्ज की है।

फोन पर धमकाने का लिखाया गया था मुकदमा
वाराणसी जिले के थाना भेलूपुर पर महावीर प्रसाद रुंगटा ने एक दिसंबर 1997 को प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि पांच नवंबर 1997 को शाम पांच बजे टेलीफोन पर उन्हें मुख्तार अंसारी ने धमकी दी कि अगर पुलिस का सहयोग करेंगे तो बम से उड़ा दिया जाएगा। पुलिस न्यायालय में आरोप पत्र प्रस्तुत कर चुकी है।

आजमगढ़ में आफत की बारिश, 35 बिजली स्टेशन पानी में डूबे

आजमगढ़ में ज्यादातर उपकेंद्र पानी में डूबे हुए हैं। ऐहतियातन बिजली काटी गई है।
आजमगढ़ में ज्यादातर उपकेंद्र पानी में डूबे हुए हैं। ऐहतियातन बिजली काटी गई है।

आजमगढ़ जिले में बीते 72 घंटे से बारिश का दौर जारी है। इससे शहर की सड़कें तालाब बन गई हैं। बिजली व्यवस्था भी बदहाल हो गई है। जगह-जगह बिजली के खंभे व पेड़ गिर गए हैं। जिले के हाफिजपुर, फूलपुर सहित 35 बिजली के स्टेशन पानी में डूब गए हैं। बिजली आपूर्ति 16 घंटे से अधिक समय से बाधित है। इससे 25 लाख की आबादी प्रभावित है। हालात इतने बदतर है जहां भी दुकान, कांप्लेक्स, अंडरग्राउंड मकानों में पानी भर गया है। लोग पंपसेट के सहारे अपनी दुकानों से पानी निकाल रहे हैं।

DM राजेश कुमार ने अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में बारिश से निपटने के निर्देश दिए थे, लेकिन हालात जस के तस हैं। बिजली विभाग के एग्जक्यूटिव इंजीनियर अरविंद कुमार ने बताया कि सब स्टेशनों में पानी भरने से अभी आपूर्ति नहीं शुरू की जा सकती है। इन स्टेशनों से पानी निकालने का काम शुरू हो गया है। यहां पढ़ें पूरी खबर

आजमगढ़ में बारिश से सड़कें लबालब हो गई हैं। इससे लोगों को आवागमन में काफी असुविधा हो रही है।
आजमगढ़ में बारिश से सड़कें लबालब हो गई हैं। इससे लोगों को आवागमन में काफी असुविधा हो रही है।

मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

पूर्व मुख्यमंत्री मायावती।
पूर्व मुख्यमंत्री मायावती।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिवस है। देशभर के नेता उन्हें बधाई दे रहे हैं। बसपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया के जरिए पीएम को बधाई दी है।

आज प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर भाजपा कई कार्यक्रम कर रही है। पीएम के संसदीय क्षेत्र काशी में भी बर्थडे पर कार्यक्रमों की श्रृंखला का आयोजन किया गया है। कार्यक्रमों की यह श्रृंखला आगामी 7 अक्टूबर तक चलती रहेगी। गौरतलब है कि 20 साल पहले 7 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली थी। यहां पढ़ें पूरी खबर

फर्जी निकला ग्रेटर नोएडा में बीएससी छात्रा का अपहरण

ग्रेटर नोएडा से गुरुवार सुबह लापता हुई बीएससी की छात्रा को गोंडा में बरामद कर लिया गया है। पुलिस के अनुसार, वह अपने एक प्रेमी के साथ उसके घर चली गई थी। इस बाबत परिजनों को भी सूचित कर दिया गया है। गुरुवार को परिजनों ने बेटी के अपहरण का आरोप लगाकर हाईवे जाम भी किया था।

गुरुवार को लड़की के लापता होने के बाद परिजनों ने ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शन किया था।
गुरुवार को लड़की के लापता होने के बाद परिजनों ने ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शन किया था।

मॉर्निंग वॉक के बहाने घर से निकली थी लड़की

ग्रेटर नोएडा में बादलपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले एक शख्स का कहना था कि कि उनकी दो बेटियां सुबह 5 बजे घर से मॉर्निंग वॉक पर निकली थी। रेलविहार अच्छेजा के पास लगभग 6 बजे एक सफेद रंग की वैन में सवार लोगों ने उन्हें रोका और छेड़छाड़ करने लगे। जब लड़की ने शोर मचाया तो वैन सवार बदमाशों ने पहले उनकी छोटी बेटी को किडनैप करने की कोशिश की, लेकिन छोटी बेटी बदमाशों के चंगुल से छूटकर भाग खड़ी हुई। तभी 20 वर्षीय बड़ी बेटी को वैन सवार बदमाशों ने वैन में खींच लिया और उसका अपहरण करके ले गए। पीड़ित की तरफ से बादलपुर कोतवाली में अपहरण का केस दर्ज कर लिया है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस जुटी थी। यहां पढ़ें पूरी खबर

सम्राट मिहिर भोज की जाति पर विवाद, दादरी में 22 को प्रतिमा का अनावरण

सम्राट मिहिर भोज का राज 836 ईस्वीं से 885 ईस्वतीं तक रहा। वह प्रतिहार कन्नौज के शासक थे। उनका साम्राज्य मुल्तान से पश्चिम बंगाल तक और कश्मीर से कर्नाटक तक फैला हुआ था।
सम्राट मिहिर भोज का राज 836 ईस्वीं से 885 ईस्वतीं तक रहा। वह प्रतिहार कन्नौज के शासक थे। उनका साम्राज्य मुल्तान से पश्चिम बंगाल तक और कश्मीर से कर्नाटक तक फैला हुआ था।

ग्वालियर में 8 सितंबर को सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा स्थापना से शुरू हुआ विवाद अब यूपी के ग्रेटर नोएडा तक पहुंच गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 22 सितंबर को कस्बा दादरी के मिहिर भोज पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

खबर है कि प्रतिमा के शिलापट पर सम्राट से पहले गुर्जर लिखवाया गया है। इसे लेकर तीखी प्रतिक्रियाएं शुरू हो गई हैं। करणी सेना ने कहा है कि सम्राट मिहिर भोज गुर्जर हैं या राजपूत, यह एक विवादित मुद्दा है। इसलिए मुख्यमंत्री को इस विवादित मुद्दे से दूर रहना चाहिए। यहां पढ़ें पूरी खबर

स्मृति ईरानी आज अमेठी में, PM मोदी के बर्थडे पर दंगल होगा

स्मृति ईरानी ने बीएसएफ जवान शहीद दिनेश कसौधन के परिजनों से मुलाकात की।
स्मृति ईरानी ने बीएसएफ जवान शहीद दिनेश कसौधन के परिजनों से मुलाकात की।

केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी अपने तीन दिवसीय दौरे पर गुरुवार देर शाम अमेठी पहुंचीं। उन्होंने सबसे पहले बीएसएफ जवान शहीद दिनेश कसौधन के परिजनों से मुलाकात की। शहीद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और परिवार को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। इस बीच केंद्रीय मंत्री को अपने बीच पाकर शहीद की मां फट पड़ी जिन्हें स्मृति ने सीने से लगाकर ढांढस बंधाया।

स्मृति ईरानी गुरुवार रात 9 बजे सैनिक स्कूल पहुंची और यहां होने वाली राष्टीय कुश्ती प्रतियोगिता की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आज यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता रखी गई है। इसके बाद वह एचएलए गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करने लौट गईं। शुक्रवार सुबह वह कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ करके 2 बजे गौरीगंज बीजेपी कार्यालय पर कार्यक्रम में शामिल होंगी। यहां पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं...