• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 04 October 2021 Live News Updates Lucknow Agra Kanpur Varanasi Prayagraj Meerut

UP की आज की बड़ी खबरें:UP में सोमवार रात 9:15 बजे से बंद रहीं सोशल मीडिया सर्विसेज 6 घंटे बाद हुईं बहाल

लखनऊ10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में सोशल मीडिया वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम सर्विसेज अचानक सोमवार रात 9.15 बजे से बंद हो गईं। इंटरनेट भी पूरी तरह से डाउन है। उधर, परेशान यूजर्स ने तुरंत ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर दिया। हालांकि, करीब छह घंटे बाद सोशल मीडिया सर्विसेज बहाल हो सकीं।

माना जा रहा है कि लखीमपुर में हुई हिंसा के बाद ऐसे कदम उठाए गए हैं। ऐसे में एहतियातन के चलते प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर ऐसा किया गया होगा। इससे पहले इसी साल 19 मार्च को भी वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम की सर्विस करीब 40 मिनट के लिए डाउन हुई थी।

हिंसा के बाद लखीमपुर में धारा 144 लागू
बता दें, बीते दिन यानी 3 अक्टूबर में लखीमपुर खीरी में किसानों के आंदोलन में हुई हिंसा के बाद धारा 144 लागू कर दी गई थी। यहां तक कि सीमा के अंदर जाने से भी प्रशासन ने रोक लगा दी थी। घटना से एक तरफ सियासत गरमा गई है। वहीं, इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई थी।

20 हजार से ज्यादा यूजर्स ने की शिकायत, ट्विटर पर वाट्सएप-फेसबुक हुआ ट्रोल
ट्विटर पर शिकायतों की बाढ़ सी आ गई है। जिसके चलते वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ट्रोल करने लगा है। उधर, कंपनी के सर्वर डाउन होने की वजह से ये दिक्कत आ रही है। आउटेज ट्रेकिंग कंपनी Downdetector.com के मुताबिक, 20 हजार से ज्यादा यूजर्स ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इसकी शिकायत की है।

फेसबुक और वॉटसऐप ने दी सफाई
सर्विस ठप होने के बाद फेसबुक ने कहा है कि कुछ लोगों को ऐप इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। जल्द ही इस समस्या को ठीक कर लिया जाएगा। वहीं, वॉट्सऐप ने सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा कि हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को समस्या आ रही है। हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : जुकरबर्ग की सर्विस क्रैश:दुनिया भर में वॉट्सऐप, FB और इंस्टाग्राम 1 घंटे से ज्यादा समय से बंद; कंपनी ने कहा- सॉरी.. समस्या जल्द ठीक होगी

यूजर्स ने ट्विटर पर किए ऐसे कमेंट

पढ़ें UP की बड़ी खबरें...

सहारनपुर-हरियाणा पुलिस चौकी पर पंजाब के डिप्टी CM धरने पर बैठे

पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा करीब 6 से ज्यादा विधायकों के साथ लखीमपुर खीरी जा रहे थे। यूपी पुलिस ने सहारनपुर-हरियाणा की शाहजहांपुर चौकी पर उनके काफिले को रोक लिया और थाने में ले आए। डिप्टी सीएम विरोध जताते हुए वह थाने के गेट पर ही धरने पर बैठ गए और यूपी की भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। करीब 2 घंटे तक वह थाने के बाहर बैठे रहे, लेकिन पुलिस ने उन्हें यूपी में घुसने की इजाजत नहीं दी। यहां पढ़ें पूरी खबर

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सुपरटेक की दलील
दोनों टावरों को ध्वस्त किए बगैर समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुपरटेक की ओर से एक याचिका दाखिल की गई थी। कोर्ट ने सुपरटेक की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उसके 31 अगस्त के आदेश में बदलाव की मांग की गई थी।

अदालत ने सुपरटेक को नोएडा में एमराल्ड कोर्ट हाउसिंग प्रोजेक्ट में 40 मंजिला ट्विन टॉवर्स को ध्वस्त करने का निर्देश दिया था। रियल एस्टेट कंपनी ने याचिका में ट्विन टॉवर्स के ढहाने के आदेश पर रोक लगाने और एक टॉवर को गिराए जाने की मांग की थी। अब तीन महीने में तीन टावर गिराए जाएंगे।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर खड़े ट्रक से टकराई कार, 11 साल की बच्ची समेत परिवार के 5 लोगों की मौत

हादसे के बाद पुलिसकर्मियों ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के भेज दिया है।
हादसे के बाद पुलिसकर्मियों ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के भेज दिया है।

मेरठ में सोमवार सुबह एक बड़ा सड़क हादसा हो गया। यहां दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा के पास एक कार ट्रक से टकरा गई। टक्कर इतनी तेज थी कि कार के परखच्चे उड़ गए। हादसे में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन महिलाएं और 11 साल की बच्ची भी शामिल हैं। सभी परिवार के एक बच्चे को दिल्ली एयरपोर्ट छोड़कर वापस बिजनौर लौट रहे थे। पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

दिल्ली एयरपोर्ट से लौट रहा था परिवार
बिजनौर के मोहल्ला मालिवाला निवासी 28 वर्षीय ताजिम पुत्र अरमास रविवार रात में परिवार के अन्य चार सदस्यों के साथ कार से दिल्ली एयरपोर्ट पर परिवार के युवक को छोड़ने गया था। सुबह के समय सभी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से होते हुए बिजनौर के लिए आ रहे थे।

बताया जा रहा है कि टोल प्लाजा से करीब 100 मीटर पहले ही सड़क पर खड़े ट्रक में कार घुस गई। जिससे तेज धमाके की आवाज आसपास सुनाई दी। टोलकर्मी सहित अन्य लोग मौके पर पहुंचे और पुलिस को जानकारी दी।

हादसे में क्षतिग्रस्त कार।
हादसे में क्षतिग्रस्त कार।

पुलिस ने लोगों की मदद से मशक्कत के बाद कार में फंसे लोगों को कार की खिड़की काटकर निकाला, तब तक कार सवार पांच लोगों की मौत हो चुकी थी। नाजिम का 6 माह के बेटे उमेर की सांसें चल रही थी। उसे तुरंत एंबुलेंस द्वारा जिला अस्पताल ले जाया गया। सूचना पर अधिकारी भी पहुंच गए। हादसे में मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रक ड्राइवर दीनू पुत्र बालकिशन निवासी उदयपुर, जिला ललितपुर यूपी को हिरासत में ले लिया है। पुलिस ने बताया कि ट्रक खराब हालत में हाईवे पर खड़ा हुआ था। कार की गति हाईवे के मानकों पर थी। सड़क पर खड़े ट्रक का ताजिम को अंदाजा नहीं लग सका और कार ट्रक में पीछे से टकरा गई। कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।

आज से 9 अक्टूबर तक 22 ट्रेनें निरस्त
दिल्ली हावड़ा रूट पर आज यानी 4 से 9 अक्टूबर तक 22 ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। ऐसा इंटरलॉकिंग के चलते किया गया है। जो भी यात्री ट्रेन यात्री इन ट्रेनों में इस दौरान यात्रा करने वाले थे, उनकी यात्रा की तिथि में या तो मॉडिफिकेशन किया जा सकता है, या फिर यात्री अपना किराया वापस ले सकते हैं। उत्तर मध्य रेलवे ने सभी यात्रियों को सूचित किया है कि निरस्त की गई ट्रेनों का वह पैसा वापस ले सकते हैं, या फिर यात्रा में परिवर्तन करा सकते हैं। यात्रा में परिवर्तन का किसी भी तरह का शुल्क रेलवे द्वारा नहीं लिया जाएगा। यहां पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं...