• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 08 January 2022 Today Live News Updates Agra Lucknow Kanpur Varanasi Prayagraj Meerut

UP की बड़ी खबरें:प्रदेश के स्कूलों में इस साल भी नहीं बढ़ेगी फीस, कोरोना की तीसरी लहर चलते यूपी सरकार ने लिया फैसला

उत्तर प्रदेशएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उत्‍तर प्रदेश के सभी बोर्ड के स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में भी फीस वृद्धि नहीं की जाएगी। - Dainik Bhaskar
उत्‍तर प्रदेश के सभी बोर्ड के स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में भी फीस वृद्धि नहीं की जाएगी।

उत्‍तर प्रदेश के सभी बोर्ड के स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में भी फीस वृद्धि नहीं की जाएगी। कोरोना महामारी के चलते माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इस साल भी फीस नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया है। सभी स्कूलों में 2019-20 वाली तय की गई शुल्क ही लागू रहेगी। कोरोना महामारी के बीच बच्चों के स्कूलों की फीस में वृद्धि न होने से पैरेंट्स को बड़ी राहत मिली है।

लगातार तीसरे साल नहीं होगी फीस वृद्धि
अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर से ये आदेश जारी किया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण सत्र 2020-21 व 2021-22 में फीस बढ़ोतरी नहीं की गई थी। ऐसे में लगातार यह तीसरा साल है, जब प्राइवेट स्कूल मनमानी फीस नहीं बढ़ा सकेंगे।

उत्‍तर प्रदेश के सभी बोर्ड के स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में भी फीस बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।
उत्‍तर प्रदेश के सभी बोर्ड के स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में भी फीस बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।
  • आज की अन्य बड़ी खबरें

वाराणसी में एक दिन में ओमिक्रॉन के 36 केस, प्रदेश में एक्टिव केस 6 हजार के पर

ओमिक्रॉन का यूपी में शनिवार को बड़ा ब्लास्ट हुआ है। वाराणसी में एक दिन में ओमिक्रॉन संक्रमण के 36 नए केस मिले हैं। उधर, कोरोना भी विस्फोटक स्थिति में पहुंच चुका है। 24 घंटे में कोरोना के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 6 हजार 411 नए मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा गौतमबुद्ध नगर में 1 हजार 141, लखनऊ में 876, गाजियाबाद में 683, मेरठ में 636 और वाराणसी में 337 केस मिले हैं। 75 में से 71 जिलों में कोरोना के मामले रिपोर्ट हुए हैं।

अब प्रदेश में एक्टिव केस 18 हजार 551 हो गए हैं। तीसरी लहर में पहली बार संक्रमण से 6 मरीजों की मौत हुई है। कोरोना की स्पीड ऐसी है कि महज 8 दिन में कोरोना के केस 16 गुना बढ़ गए हैं।

रायबरेली में बारिश के कारण मकान की छत गिरी

यूपी के रायबरेली में भारी बारिश ने दो मासूम की जान ले ली।
यूपी के रायबरेली में भारी बारिश ने दो मासूम की जान ले ली।

यूपी के रायबरेली में भारी बारिश ने दो मासूम की जान ले ली। कस्बा जगतपुर में बारिश के चलते एक मकान की छत जमींदोज हो गई। हादसे में कमरे में बैठी दो सगी बहनों की मौत हो गई। वहीं, मां बेटी और बच्चे को गंभीर अवस्था में जिला चिकित्सालय भेजा गया है।

मामला रायबरेली के कस्बा जगतपुर का है। पंजाब सिंध बैंक के पास अनिल कुमार गुप्ता परिवार सहित रहते हैं। शनिवार की शाम तेज बारिश हो रही थी। इस वजह से पुराने घर की छत ढह गई। इससे कमरे के अंदर बैठे हिमांशी 16 वर्ष, दिव्यांशी 14 वर्ष, नैनसी 12 वर्ष, अंश 8 वर्ष मां शांती देवी 42 वर्ष मलबे में दब गई। ग्रामीणों की मद्द से सभी को मलबे से बाहर निकाला गया। वहीं, हिमांशी और दिव्यांशी की मौके पर मौत हो गई। वहीं, शांति, अंश और नैनसी को गंभीर अवस्था में जगतपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। डॉ. अनुराग शुक्ला ने बताया है कि तीनों को प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल रेफर किया गया है। यहां पढ़ें पूरी खबर

मथुरा के थाना राया में महिला ने खुद को लगाई आग

मथुरा में आत्महत्या का प्रयास करने वाली महिला को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाते पुलिस कर्मी।
मथुरा में आत्महत्या का प्रयास करने वाली महिला को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाते पुलिस कर्मी।

मथुरा के थाना राया में एक महिला के आग लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। यहां छेड़छाड़ की एक पीड़िता ने समाधान दिवस में खुद को आग लगा ली। जानकारी मिलते ही थाने में मौजूद पुलिसकर्मियों ने आग बुझाते हुए महिला को अस्पताल जिला अस्पताल भेजा। वहां से उसे गंभीर हालात में आगरा रेफर कर दिया गया।

थाना राया क्षेत्र के गांव गैयरा निवासी 35 साल की महिला से 4 साल पहले गांव के ही हरिश्चंद सहित दो लोगों ने छेड़छाड़ की थी। इसका मुकदमा थाना राया में दर्ज हुआ था। पीड़िता के पति ने बताया कि थाने के गेट पर ही छेड़छाड़ के आरोपी समझौता करने का दबाव बना रहे थे। इसके चलते महिला ने यह कदम उठा लिया। वह ज्वलनशील पदार्थ अपने साथ बोतल में लेकर आई थी। थाने के गेट पर ही उसे अपने ऊपर डाल लिया और आग लगा ली। आग लगते ही थाना परिसर में चीख-पुकार मच गई। पुलिस कर्मियों ने कंबल आदि डाल कर किसी तरह आग बुझाई। यहां पढ़ें पूरी खबर...

आरक्षण समर्थक अभ्यर्थियों का CM आवास के सामने प्रदर्शन, बोले- हमें 6800 सीट क्यों दी जा रही

आरक्षण को लेकर प्रदर्शन करते हुए अभ्यर्थी।
आरक्षण को लेकर प्रदर्शन करते हुए अभ्यर्थी।

आरक्षण समर्थक अथ्यर्थियों ने शनिवार को सीएम आवास के सामने प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि जब घोटाला 17 हजार सीट पर हुआ है, तो उनको सिर्फ 6800 क्यों दी जा रही हैं। अचानक प्रदर्शन शुरू होने से पुलिस प्रशासन की स्थिति में खराब हो गई। ऐसे में आनन- फानन में सभी लोगों को गिरफ्तार कर फिर से ईको गार्डन भेज दिया गया।

सहारनपुर में बदमाशों ने पहले पॉलिथीन मांगी, फिर मार दी गोली

रामपुर के गांव सढौली दुनीचंदपुर की वारदात है। सुरेंद्र सैनी को गोली मारी गई है। - प्रतीकात्मक फोटो
रामपुर के गांव सढौली दुनीचंदपुर की वारदात है। सुरेंद्र सैनी को गोली मारी गई है। - प्रतीकात्मक फोटो

सहारनपुर में एक ढाबा संचालक को शनिवार सुबह बदमाशों ने गोली मार दी। थाना रामपुर के गांव सढौली दुनीचंदपुर की वारदात है। घायल सुरेंद्र सैनी (55) का निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच में जुटी है।

दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर सुरेंद्र सैनी का शांकभरी ढाबे के नाम से ढाबा है। शनिवार सुबह करीब 8 बजे सुरेंद्र अपने ढाबे पर था। ढाबा संचालक के साथ उसकी पत्नी और बेटा भी थे। घायल सुरेंद्र के बेटे ने बताया कि तीन बदमाश बाइक से आए और मोबाइल रखने के लिए पॉलिथीन मांगी। पापा ने पॉलिथीन दे दी, लेकिन बदमाशों ने पॉलिथीन लेकर तमंचा दिखाया और बोले, हमें मोबाइल नहीं यह रखना है। इसके बाद सुरेंद्र ने कहा कि मैंने पॉलिथीन दे दी है, अब चाहे जो रखिए। उन्होंने बदमाशों से चले जाने की अपील की। इस पर बदमाश भड़क गए और सुरेंद्र की जांघ में गोली मार दी और बाइक पर बैठकर फरार हो गए। एसएसआई प्रवीण शर्मा का कहना है कि ढाबा संचालक को गोली लगी है। बदमाशों की तलाश की जा रही है।

  • अन्य बड़ी खबरें...

अजीत सिंह हत्याकांड की जांच करेगी STF, पूर्व सांसद धनंजय सिंह हैं आरोपी

पूर्व सांसद धनंजय सिंह और अजीत सिंह। - फाइल फोटो
पूर्व सांसद धनंजय सिंह और अजीत सिंह। - फाइल फोटो

लखनऊ में हुए मऊ के मोहम्मदाबाद गोहना के पूर्व ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अजीत सिंह हत्याकांड की जांच अब STF करेगी। छह जनवरी 2021 को गोमतीनगर विभूतिखंड इलाके में गोली मारकर अजीत की हत्या कर दी गई थी। घटना के पीछे पूर्व सांसद धनंजय सिंह के हाथ होने की बात सामने आई थी।

पिछले दिनों धनंजय सिंह को लेकर एक वीडियो सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था। धनंजय एक क्रिकेट मैच के उद्घाटन समारोह में शामिल होने पहुंचा था। डीजीपी मुकुल गोयल ने इसकी जांच के आदेश दिए थे। इसके बाद ही एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने इस केस की जांच STF को सौंप दी है। अगस्त 2021 में इस हत्याकांड की विवेचना विभूतिखंड थाने से गाजीपुर पुलिस को ट्रांसफर कर दी गई थी।

पूर्व सांसद है 25 हजार का इनामी
हत्याकांड में जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के साजिश रचने की बात सामने आई थी। धनंजय सिंह के खिलाफ 20 फरवरी को सीजेएम कोर्ट ने वारंट जारी किया। इसके बाद पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने 6 मार्च को प्रयागराज के न्यायालय में चल रहे एक पुराने मामले की जमानत तुड़वाकर समर्पण कर दिया। कुछ दिन तक उसे नैनी जेल में रखा गया। इसके बाद धनंजय सिंह को फर्रूखाबाद भेज दिया गया था। वहां से उसे अप्रैल में जमानत मिल गई थी। इसके बाद से ही वह फरार चल रहा है। उसकी पत्नी जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। लखनऊ कमिश्नरेट ने धनंजय सिंह पर 25 हजार रुपए का इनाम घोषित कर दिया था।

फतेहपुर में हाई स्पीड ट्रक ने 4 लोगों को रौंदा, 3 की मौत

ITI कॉलेज के पास खराब गाड़ी बनाते समय हुआ हादसा।
ITI कॉलेज के पास खराब गाड़ी बनाते समय हुआ हादसा।

फतेहपुर में शुक्रवार देर रात दर्दनाक हादसा हो गया। खागा कोतवाली क्षेत्र में महिचा मंदिर चौकी के पास हाईवे पर एक अनियंत्रित ट्रक ने 4 लोगों को रौंद दिया। हादसे में 3 की मौत हो गई, जबकि एक की हालत गंभीर है। बताया जा रहा है कि एक गाड़ी मैकेनिक अपने 3 साथियों के साथ ITI कॉलेज के पास खराब पिकअप लोडर को बनाने गया था। तभी प्रयागराज से कानपुर की ओर जा रहे तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने चारों को रौंद दिया।

तेज रफ्तार ट्रक ने रौंदा

बता दें कि खागा कोतवाली क्षेत्र में NH-2 पर देर रात करीब 2 बजे एक खराब पिकअप लोडर को बनाने गाड़ी मैकेनिक धर्मेंद्र उर्फ भूरा अपने 3 साथियों के साथ गया था। धर्मेंद्र ट्रक को रिपेयर कर ही रहा था कि इसी दौरान प्रयागराज से कानपुर की ओर जा रहे तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से चारों को कुचल दिया, जिसमें भूरा सहित 3 की मौके पर मौत हो गई, जबकि उसका एक साथी गंभीर रूप से घायल हो गया। ट्रक की टक्कर से पिकअप भी हाईवे पर पलट गया।

कानपुर के 12 इलाकों में आज नही आएगी बिजली, दो लाख की आबादी को होगी समस्या

मछरिया सबस्टेशन में पेंटिंग कार्य के चलते सुबह 10 से 12 बजे तक शट डाउन रखा जाएगा। - प्रतीकात्मक फोटो
मछरिया सबस्टेशन में पेंटिंग कार्य के चलते सुबह 10 से 12 बजे तक शट डाउन रखा जाएगा। - प्रतीकात्मक फोटो

मरम्मत कार्य के चलते शनिवार को कानपुर में 12 जगहों पर बिजली की आपूर्ति बाधित रहेगी। केस्को मीडिया प्रभारी चंद्रशेखर अंबेडकर ने बताया कि 2 से 5 घंटे के बीच बिजली की सप्लाई नही हो पाएगी। शनिवार को दिन में 2 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित रहने वाली है। इन सभी क्षेत्र के बाजारों को घरेलू क्षेत्र में वैकल्पिक व्यवस्था रखने की अपील की गई है।

33 केवीए मछरिया सबस्टेशन में पेंटिंग कार्य के चलते सुबह 10 से 12 बजे तक शट डाउन रखा जाएगा। मछरिया क्षेत्र के साथ एस ब्लॉक, ओ ब्लॉक, सैनिक चौराहा, वाई ब्लॉक और वाई वन ब्लॉक की विद्युत आपूर्ति 2 घंटे के लिए बंद रहेगी। इसी तरह 33 केवीए बाबूपुरवा स्टेशन मे 11 केवीए लाइन का कार्य होना है। बेगमपुरवा, आजाद नगर, बाकरगंज और किदवई नगर के कई क्षेत्र प्रभावित रहेंगे। यहां सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक विद्युत आपूर्ति ठप रहेगी। तीन दिनों से हो रही बारिश से शहर में फाल्ट बढ़ गए हैं।