• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 13 January 2022 Today Live News Updates Agra Lucknow Kanpur Varanasi Prayagraj Meerut

UP की बड़ी खबरें:विजय सिंह मीणा बने कानपुर के नए पुलिस कमिश्नर; 1996 बैच के हैं आईपीएस

उत्तर प्रदेश9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विजय सिंह मीणा को कानपुर का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। - Dainik Bhaskar
विजय सिंह मीणा को कानपुर का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है।

विजय सिंह मीणा को कानपुर का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है। उनके नाम की घोषणा गुरुवार देर रात की गई है। अभी तक वह विजिलेंस के एडीजी पद पर तैनात थे। सीनियर आईपीएस विजय सिंह मीणा जयपुर राजस्थान के मूल निवासी हैं। वह 1996 बैच के आईपीएस हैं। दलित आईपीएस की जगह दलित आईपीएस को ही पोस्टिंग की गई है। क्योंकि नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ठाकुर हैं। वाराणसी के सतीश पुलिस कमिश्नर सतीश गणेश ब्राह्मण हैं। बैलेंस बना रहे इसलिए विजय सिंह मीणा को कानपुर पुलिस कमिश्नर की पोस्टिंग दी गई है।

सपा-रालोद गठबंधन की 29 सीटों पर प्रत्याशी घोषित, किठौर से शाहिद मंजूर को मिला टिकट

सपा ने यूपी चुनाव में रालोद के साथ गठबंधन किया है।
सपा ने यूपी चुनाव में रालोद के साथ गठबंधन किया है।

कांग्रेस के बाद आज सपा ने भी रालोद के साथ गठबंधन की 29 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। चरथावल से पंकज मलिक, मीरापुर से चंदन गुर्जर, साहिबाबाद से अमर पाल शर्मा, किठौर मेरठ से शाहिद मंजूर, खतौली विधानसभा से रूपेश सैनी का टिकट फाइनल किया है।

यहां देखें पूरी लिस्ट

वहीं अपना दल से सिद्धार्थ नगर के शोहरतगढ़ सीट से विधायक अमर सिंह (सोनी लाल) ने स्वामी प्रसाद मौर्य से उनके आवास पर मुलाकात की। उन्होंने बाकी विधायकों के साथ विक्ट्री साइन भी दिखाया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री धर्म सिंह सैनी भी मौजूद रहें।

विक्ट्री साइन दिखाते स्वामी प्रसाद मौर्य और विधायक।
विक्ट्री साइन दिखाते स्वामी प्रसाद मौर्य और विधायक।

विधानसभा चुनाव से पहले सपा ने संगठन में किया बदलाव, 5 जिला अध्यक्ष बदले

यूपी में विधानसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। 14 जनवरी से उम्मीदवारों के नामांकन की पहले चरण की प्रक्रिया भी शुरू हो रही है। ऐसे में मुख्य विपक्षी दल सपा किसी भी हालत में भाजपा से पीछे नहीं रहना चाहती। हर मोर्चे पर लड़ाई की तैयारी में जुटी सपा ने गुरुवार को अपने 5 जिला अध्यक्षों को बदल दिया। यह सभी जिला अध्यक्ष जिला पंचायत चुनाव में पर्चा दाखिल नहीं करा पाने की वजह से हटा दिए गए थे।

सपा ने गुरुवार को अपने 5 जिला अध्यक्षों को बदल दिया।
सपा ने गुरुवार को अपने 5 जिला अध्यक्षों को बदल दिया।

इस क्रम में अवधेश यादव को गोरखपुर का जिला अध्यक्ष बनाया गया है। केके त्रिपाठी गोरखपुर महानगर के अध्यक्ष बनाए गए हैं। देवेंद्र जाखड़ को हापुड़ जिला अध्यक्ष की कमान दी गई है। जबकि कैलाश यादव को ललितपुर का जिला अध्यक्ष बनाया गया है। साथ ही दूधनाथ को मऊ का जिलाध्यक्ष बनाया गया है। यहां पढ़ें पूरी खबर...

प्रयागराज में मकान खाली न करने पर महिला को मारी 4 गोली, जिंदगी-मौत से जूझ रही पीड़िता

प्रयागराज में पुलिस मामले की जांच करती हुई।
प्रयागराज में पुलिस मामले की जांच करती हुई।

थाना धूमनगंज अंतर्गत भोला का पुरवा में मकान खाली कराने को लेकर मकान मालिक ने किरायेदार महिला पर अपनी लाइसेंसी बंदूक से गोली मार दी। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो 4 गोली मारी गई है। महिला का आनन-फानन में स्वरूपरानी अस्पताल में भर्ती किया गया है। महिला की हालत गंभीर है। वहीं जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

आरोपी की पत्नी बोली, मेरे पति ने मारी गोली

भोला का पुरवा में अभिभन्यु शुक्ला का मकान है। इस मकान में कई किरायेदार रहते हैं। यहां किराये पर रहने वाली महिला संगीता से मकान खाली कराने को लेकर विवाद था। मकान मालकिन विमला शुक्ला ने बताया की उनके पति अभिमन्यु शुक्ला ने गोली मार दी। मकान खाली कराने को लेकर विवाद था, किरायेदार मकान खाली करने को तैयार थी, इसके बाद आखिर अभिमन्यु ने क्यों गोली मारी उनकी पत्नी भी नहीं बता सकी। वहीं धूमनगंज इंस्पेक्टर का कहना है कि महिला की हालत गंभीर है, उसको अस्पताल में एडमिट करा दिया गया है। आरोपी अभिमन्यु की तलाश की जा रही है। जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा।

बांदा में किशोरी से गैंगरेप, 5 युवकों ने 13 दिन तक की दरिंदगी

पीड़िता की शिकायत पर एसपी ने जांच के निर्देश दिए हैं। - प्रतीकात्मक फोटो
पीड़िता की शिकायत पर एसपी ने जांच के निर्देश दिए हैं। - प्रतीकात्मक फोटो

बांदा के चिल्ला थाना क्षेत्र में एक नाबालिग किशोरी के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। आरोप है कि बीते साल 28 दिसंबर को 5 युवकों ने किशोरी का अपहरण कर उसे मैनपुरी ले गए। यहां 13 दिन तक किशोरी के साथ पांचों ने गैंगरेप किया। इसी बीच मौका पाकर किशोरी किसी तरह वहां से भाग निकली। घर पहुंचकर किशोरी ने परिजनों को आपबीती बताई।

पीड़ित परिवार का आरोप है कि इसकी शिकायत थाने में की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद 13 जनवरी को वह मामले की शिकायत करने एसपी ऑफिस पहुंची। एसपी ने मामले में जांच के निर्देश दिए हैं। पीड़िता का कहना है कि 28 दिसंबर को घर के पास दुकान से सामान लेने गई थी। दोपहर करीब 12 बजे 5 युवकों ने उसे अगवा कर लिया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

  • अन्य बड़ी खबरें -

शिकोहाबाद के BJP विधायक मुकेश वर्मा का इस्तीफा

शिकोहाबाद के विधायक मुकेश शर्मा।
शिकोहाबाद के विधायक मुकेश शर्मा।

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले BJP को लगातार झटका लग रहा है। मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, वन मंत्री दारा सिंह के बाद अब शिकोहाबाद के विधायक मुकेश शर्मा ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। इस तरह से लगातार BJP से कई लोगों के सपा में शामिल होने के संकेत मिल रहे हैं। यूपी भाजपा में अब तक 8 विधायक पार्टी छोड़ चुके हैं। वहीं, कानपुर से कांग्रेस ने 8 प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं।

कानपुर में कांग्रेस ने साधा जातिगत समीकरण
कानपुर की आर्य नगर विधानसभा सीट से कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल के भाई प्रमोद जायसवाल, घाटमपुर में सर्वे के बाद मजबूत दलित चेहरा और जमीनी नेता राजनारायण कुरील, सीसामऊ से मुस्लिम प्रत्याशी हाजी सुहैल, महाराजपुर विधानसभा से युवा चेहरा यूथ कांग्रेस यूपी उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष कनिष्क पांडेय, बिल्हौर से ऊषा रानी कोरी और सिकंदरा से नरेश कटियार और दो टिकट रिपीट करते हुए कैंट से मौजूदा समय में कांग्रेस के विधायक सुहैल अंसारी और किदवई नगर से पूर्व विधायक अजय कूपर की टिकट लगभग तय हैं। प्रदेश स्तर से इन सभी का नाम फाइनल करके केंद्रीय चुनाव कमेटी को भेज दिया गया है। केंद्रीय चुनाव कमेटी पहली 100 सूची में इसमें से पांच नामों को जारी कर सकती है।

बसपा में शामिल हुए सलमान सईद
कांग्रेस के युवा नेता और प्रदेश के पूर्व गृह राज्यमंत्री सईदुज्जमां के बेटे सलमान सईद ने बसपा का दामन थाम लिया है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है। बसपा प्रमुख ने सलमान सईद को चरथावल विधानसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी घोषित किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

वारंट जारी होने पर स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- हर मुकदमे का सामना करूंगा, मैं खुद वकील हूं

स्वामी प्रसाद मौर्य।
स्वामी प्रसाद मौर्य।

योगी सरकार से इस्तीफा देने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सुल्तानपुर में स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ एमपी-एमएलए कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। कोर्ट ने 24 जनवरी तक उन्हें पेश होने का आदेश दिया है। साल 2014 में स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक विवादित बयान दिया था।

स्वामी प्रसाद ने कहा था, 'शादियों में गौरी-गणेश की पूजा नहीं करनी चाहिए। यह मनुवादी व्यवस्था में दलितों और पिछड़ों को गुमराह कर उनको गुलाम बनाने की साजिश है।' इस पर स्वामी प्रसाद मौर्य का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा, ' हर मुकदमे का सामना करने के लिए तैयार हूं, मैं पहले से ही वकील हूं'। हर न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान करूंगा।

आज से प्रयागराज में भारी वाहनों पर रोक, नो एंट्री वाले वाहन पास पर भी लागू रहेगा नियम

माघ मेला स्नान पर्व को देखते हुए पुलिस अधीक्षक यातायात ने शहर में रूट डायवर्जन लागू कर दिया है। यह रूट डायवर्जन 13 जनवरी 2022 से 15 जनवरी 2022 तक लागू रहेगा। भारी व कामर्शियज वाहनों का अंतरजनपदीय डायवर्जन 13 जनवरी से लागू रहेगा। यह डायवर्जन 13 की रात एक बजे से प्रभावी रहेगी। इसके अलावा जनपदीय नो एंट्री प्वाइंट्स से कॉमर्शियल वाहनों के शहर में प्रवेश पर रोक रहेगी। यह रोक 15 जनवरी तक लागू रहेगी।

ये हैं 9 नो एंट्री प्वाइंट्स

पुलिस चौकी बम्हरौली, सहसों चौराहा, हबूसा मोड़, सोरांव बाई पास, नवाबगंज बाईपास, नो इंट्री प्वाइंट फाफामऊ, टीपी नगर तिराहा, रामपुर चौराहा, घूरपुर थाना गेट पर वाहन खड़े किए जाएंगे।

बरेली में ट्रेन से कटकर दो दोस्तों की मौत

अफरोज -फाइल फोटो
अफरोज -फाइल फोटो

किला थाना क्षेत्र के बाकरगंज क्रासिंग पर लाइन पार कर रहे दो दोस्त ट्रेन की चपेट में आ गए। हाई स्पीड ट्रेन की चपेट में आने से दोनों दोस्तों की मौके पर मौत हो गई। सूचना पर पुलिस पहुंची और पूछताछ के बाद दोनों शवों की शिनाख्त कराई तो पता चला दोनों दोस्त है। घटना की जानकारी मिलते ही रोते बिलखते परिजन मौके पर पहुंचे और शव देख बिलख पड़े। परिजनों ने बताया कि दोनों दोस्त एक रिश्तेदार की अंतिम यात्रा से वापस लौट रहे थे। घटना के बाद दोनों परिवारों में कोहराम मचा हुआ है।