• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 16 September 2022 Today Live News Updates Agra Lucknow Kanpur Varanasi Prayagraj Meerut

यूपी की बड़ी खबरें:लखीमपुर में घर में घुसकर नाबालिग से रेप का प्रयास, विरोध करने पर पीटा, इलाज के दौरान मौत

उत्तर प्रदेश5 महीने पहले

लखीमपुर खीरी में दो दलित बहनों की हत्या के बाद एक और किशोरी की हत्या का मामला सामने आया है। छेड़छाड़ का विरोध करने पर समुदाय विशेष के युवकों ने बुरी तरीके से पीट दिया। 12 सितंबर को पिटाई के बाद गंभीर हालत में किशोरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां 16 सितंबर को उसकी मौत हो गई। घटना के 5 दिन बाद हुई इस मौत के विरोध में परिजनों और क्षेत्रवासियों ने हंगामा किया। लोगों को शांत कराने के लिए गांव में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

भाई का आरोप है कि पुलिस ने धाराओं में खेल करने के लिए रेप के प्रयास की बात ही मुकदमे से हटा दी थी। मुकदमा सिर्फ मारपीट का दर्ज किया था। परिजनों ने किशोरी का शव पुलिस को कब्जे में देने से इनकार कर दिया। देर रात तक पुलिस परिजनों को समझाने में लगी रही। मामला भीरा थाना क्षेत्र की पुलिस चौकी पड़रिया का है।

प्रदेश की अन्य बड़ी खबरें...

बनारस रेल इंजन कारखाना के सीनियर सिविल इंजीनियर गिरफ्तार, CBI ने 3 लाख रुपए घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा

बनारस रेल इंजन कारखाना (BLW) के सीनियर सिविल इंजीनियर ओम प्रकाश सोनकर को 3 लाख रुपए घूस लेते हुए सीबीआई ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया है। दिल्ली से आई सीबीआई की टीम के अनुसार BLW के सीनियर सिविल इंजीनियर के खिलाफ शिकायत मिलने पर मामला दर्ज किया गया था।

आरोप है कि वह एक ठेकेदार का बिल पास करने के लिए 3 लाख रुपए की रिश्वत मांग रहा था। शिकायत के आधार पर सीबीआई ने जाल बिछाया और 3 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए आरोपी को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी के घर और ऑफिस को सीबीआई की टीम ने घंटों खंगाला है।आरोपी को लखनऊ स्थित सीबीआई के विशेष न्यायाधीश की अदालत में पेश किया जाएगा।

सहारनपुर के मोपेड हाउस में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची

सहारनपुर में शुक्रवार देर शाम घंटाघर के पास मोपेड हाउस में आग लग गई। हालांकि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।
सहारनपुर में शुक्रवार देर शाम घंटाघर के पास मोपेड हाउस में आग लग गई। हालांकि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

सहारनपुर में शुक्रवार देर शाम घंटाघर के पास मोपेड हाउस में आग लग गई। हालांकि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दे दी है। आधे घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची। टीम आग बुझाने की कोशिश कर रही है। दुकान स्वामी का नाम बब्बी बताया जा रहा है।

लखनऊ में प्रयागराज की युवती का मर्डर

कहा जा रहा है कि युवती की गला दबा कर हत्या की गई है। मृतका मूल रूप से प्रयागराज की रहने वाली है। ( प्रतीकात्मक फोटो)
कहा जा रहा है कि युवती की गला दबा कर हत्या की गई है। मृतका मूल रूप से प्रयागराज की रहने वाली है। ( प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ में युवती की हत्या कर शव कृष्णानगर में फेंक दिया गया। शुक्रवार को ट्यूबवेल के पास युवती का शव एक बोरी में मिला। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

कृष्णानगर के पंडित खेड़ा गांव में ट्यूबवेल के बने गहरे गड्ढे में लाश मिली। कहा जा रहा है कि युवती की गला दबा कर हत्या की गई है। मृतका मूल रूप से प्रयागराज की रहने वाली है। पुलिस ने परिजनों को सूचना दे दी है। पुलिस ने बताया कि युवती का नाम रूपा गुप्ता है। उसके परिजन प्रयागराज में रहते हैं।

अखिलेश यादव ने दिल्ली में आजम खां से की 1 घंटे मुलाकात

यह फोटो दिल्ली में आजम खां और अखिलेश यादव के मुलाकात की है।
यह फोटो दिल्ली में आजम खां और अखिलेश यादव के मुलाकात की है।

दिल्ली में शुक्रवार को अखिलेश यादव ने सपा नेता आजम खां से मुलाकात कर उनकी सेहत का हाल जाना। मुलाकात के बाद अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा है कि आज आजम खान साहब के साथ एक कुशलक्षेम मुलाकात हुई। इस दौरान अब्दुल्ला आजम और आजम खान की पत्नी भी मौजूद रही। यह मुलाकात दिल्ली के ओखला में आजम खां के फ्लैट पर हुई है।

मिली जानकारी के मुताबिक मुलाकात के दौरान अखिलेश ने आजम खान को 28 सितंबर को यूपी और 29 सितंबर को राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए निमंत्रण भी दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि मुलायम सिंह यादव सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं। वहीं इस अधिवेशन में अखिलेश दोबारा राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाएंगे। पिछली बार 2017 में अधिवेशन में अखिलेश को पहली बार पार्टी की कमान सौंपी गई थी।

बीते मंगलवार को आजम खां को हार्ट अटैक आने के बाद दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार को नार्मल रूम में शिफ्ट कर दिया गया था और गुरुवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। उनके हार्ट में ब्लॉकेज मिलने के बाद डॉक्टरों ने एंजियोप्लास्टी के बाद स्टेंट डालकर उनके दिल की धमनी में ब्लॉकेज खोला है।

जेल से आने के बाद तीसरी बार हुए थे बीमार

आजम पढ़ें पूरी खबर

कानपुर में इंडिगो की फ्लाइट का इंजन हुआ फेल, चकेरी एयरपोर्ट पर यात्रियों की लगी भीड़

कानपुर एयरपोर्ट में इंडिगो की फ्लाइट का इंजन फेल हो गया। इसकी वजह से विमान में बैठे यात्रियों को वापस उतार दिया गया।
कानपुर एयरपोर्ट में इंडिगो की फ्लाइट का इंजन फेल हो गया। इसकी वजह से विमान में बैठे यात्रियों को वापस उतार दिया गया।

कानपुर एयरपोर्ट में इंडिगो की फ्लाइट का इंजन फेल हो गया। इसकी वजह से विमान में बैठे यात्रियों को वापस उतार दिया गया। रनवे खाली न होने के कारण मुंबई से आने वाली फ्लाइट हवा में घूमती रही। इसके चलते इंदौर जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी हुई। घटना के बाद चकेरी एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ जमा हो गई।

यह फोटो चकेरी एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ की है।
यह फोटो चकेरी एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ की है।

गोरखपुर में माता-पिता ने डांटा तो छात्रा ने खाया जहर, फिर पहुंची स्कूल, भर्ती

गोरखपुर में शुक्रवार को जहर खाकर छात्रा स्कूल पहुंच गई। तबीयत बिगड़ने पर टीचर्स ने उसे भर्ती कराया। डॉक्टरों ने उसकी हालत गंभीर देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया। घटना सहजनवा की है।

चढ़राव की रहने वाली एक लड़की पास के ही रूद्र प्रताप इंटर कॉलेज चड़रावं में 10वीं की छात्रा है। पुलिस के मुताबिक, दो दिन पहले छात्रा के माता-पिता ने किसी बात के लिए उसे डांट दिया था, जिससे वह परिवार के लोगों से नाराज चल रही थी। इससे वजह से उसने ऐसा कदम उठाया।

दिल्ली के यूपी भवन में पकड़ा गया फर्जी IAS, पुलिस ने 118 नंबर कमरे से किया गिरफ्तार

पुलिस ने फर्जी IAS को पकड़ लिया।
पुलिस ने फर्जी IAS को पकड़ लिया।

गृह मंत्रालय में खुद की तैनाती बताकर दिल्ली के यूपी भवन में रूम बुक करने वाले फर्जी IAS को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यूपी भवन के व्यवस्था अधिकारी ने शक होने पर युवक के बारे में जानकारी की, तो वह फर्जी पाई गई। इसके बाद दिल्ली पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक को 118 नंबर कमरे से गिरफ्तार किया।

पुलिस को मिले दस्तावेज में आकाश कुमार सिन्हा नाम से कमरा बुक करने का लेटर पैड जारी किया गया था। आकाश कुमार सिन्हा ने एक रात रुकने के लिए लेटर पैड लिखकर व्यवस्था अधिकारी यूपी सदन को पत्र भेजा था। फिलहाल दिल्ली पुलिस पूछताछ कर रही है। युवक के खिलाफ फर्जी दस्तावेज बनाने और सरकारी सेवा का उपयोग करने का मामला दर्ज किया गया है।

गाजीपुर में मुख्तार अंसारी, भाई अफजाल व सहयोगी की 2.5 करोड़ की सम्पत्ति कुर्क

गाजीपुर में मुख्तार अंसारी और उसके बड़े भाई बसपा सांसद अफजाल अंसारी और मुख्तार गैंग के ही सदस्य काजू कुरैशी की कुल 2.5 करोड़ की प्रॉपर्टी सीज की गई है।

एसपी रोहन बोत्रे ने बताया " दर्जी टोला में मौजूद मुख्तार अंसारी के मकान को पुलिस ने कुर्क कर दिया है। मकान की अनुमानित कीमत 25.11 लाख आंकी गयी है। साथ ही मुख्तार अंसारी के बड़े भाई व गाजीपुर से बसपा सांसद अफजाल अंसारी के अलग -अलग 5 भूखंड को सीज किया गया है। जिसकी अनुमानित कीमत 1.85 करोड़ आंकी गयी है। इसके अलावा मुख्तार गैंग के गुर्गे काजू कुरैशी की 40 लाख की सम्पत्ति भी कुर्क की गई है। ये कार्रवाई गैंगस्टर एक्ट के तहत की गई है।" पढ़ें पूरी खबर

12 साल की बच्ची ने लगाई फांसी, सुसाइड से पहले यूट्यूब पर अपनी बीमारी का देखा था वीडियो

नोएडा में एक 12 साल की बच्ची ने घर के आंगन में लगे नीम के पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह लिवर सिरोसिस की गंभीर बीमारी से पीड़ित थी। आत्महत्या से पहले बच्ची ने यूट्यूब पर लिवर सिरोसिस की बीमारी के बारे में काफी सर्च किया था। इसके बाद उसने अपनी जान दे दी। उसका जिला अस्पताल से इलाज से चल रहा था।

मृतका मूलरुप से हरदोई की रहने वाली थी। उसके पिता रामरतन नोएडा के माता कॉलोनी में पिछले काफी समय से रह रहे हैं। कुछ महीनों से उनकी 12 साल बेटी मुस्कान उर्फ सोनाक्षी की तबीयत खराब चल रही थी। रामरतन ने बेटी को चिकित्सकों को दिखा कर जांच कराई तो पता चला कि उसे लीवर सिरोसिस नाम की गंभीर बीमारी है। इसके बाद मुस्कान अक्सर परेशान रहती थी। पढ़ें पूरी खबर...

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता आईपी सिंह को जेल, 22 साल पुराने मामले में नहीं हो रहे थे पेश

बलरामपुर में जिला एवं सत्र न्यायालय के एमपी एमएलए कोर्ट ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आईपी सिंह को 22 वर्ष पुराने मामले में जेल भेज दिया है।​ ​​​​​आईपी सिंह को जिला पंचायत चुनाव के दौरान बूथ कैप्चरिंग व बवाल के मामले में देहात थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। जिसका मुकदमा न्यायालय में चल रहा था। उन्हें तब जमानत मिल गई थी।

इसके बाद एमपी एमएलए कोर्ट ने कई बार उन्हें समन भेजा लेकिन वह हाजिर नहीं हुए। जिस पर कोर्ट ने आईपी सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया लेकिन फिर भी वह कोर्ट में पेश नहीं हुए। बृहस्पतिवार को आईपी सिंह ने कोर्ट में हाजिर होकर अंतरिम जमानत की मांग की थी लेकिन कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी खारिज करते हुए उन्हें जेल भेज दिया। पढ़ें पूरी खबर

आजम का हाल जानने दिल्ली पहुंचे अखिलेश, राष्ट्रीय सम्मेलन का देंगे निमंत्रण

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आजम खान का हाल जानने में दिल्ली पहुंचे हैं। आजम बीते 3 दिनों से गंगा राम हॉस्पिटल में भर्ती थे। आजम खान बीते शुक्रवार को डिस्चार्ज होकर यूपी सदन दिल्ली के सरकारी आवास में रुके हैं। शुक्रवार सुबह 9:00 बजे अखिलेश यादव आजम खान को देखने लखनऊ से दिल्ली पहुंचे।

पार्टी के सूत्र बताते हैं कि 28 सितंबर को राज्य और 29 सितंबर को राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए आजम खान को निमंत्रण भी देंगे। बताया जा रहा है कि मुलायम सिंह यादव भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे। पढ़ें पूरी खबर

योगी आज करेंगे पोषण माह की शुरुआत, 501 आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण, बाल पिटारा ऐप भी होगा लांच

CM योगी आदित्यनाथ आज सुबह 11 बजे लखनऊ के लोकभवन में राष्ट्रीय पोषण माह 2022 का शुभारंभ करेंगे। CM प्रदेश भर में नए बने 501 आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा, 199 आंगनबाड़ी केंद्रों का शिलान्यास भी करेंगे। इस दौरान 3 से 6 साल की आयु की बच्चों के लिए बाल पिटारा मोबाइल ऐप भी लांच किया जाएगा।

वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए सहयोग मोबाइल ऐप भी लांच होगा। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मुख्य सेविकाओं के अलावा बाल विकास परियोजना से जुड़े अधिकारी शामिल होंगे।

सोनभद्र में 3 बच्चों ने पहाड़ी से कूदकर दी जान, सौतेली मां से थे परेशान

सोनभद्र में सौतेली मां से तंग आकर तीन बच्चों ने पहाड़ी से कूदकर जान दे दी। आरोप है कि तीनों बच्चों पर सौतेली मां जुर्म ढा रही थी। बच्चे मां से काफी परेशान थे। चंगुल से बचने के लिए बच्चों ने यह कदम उठाया है। एसपी समेत कई अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। तीनों के शव बरामद कर लिए गए हैं।

मांची थाना क्षेत्र के पनौरा चौकी के सोमा गांव के लोगों ने बताया कि मंगलवार को अमरेश के घर में मछलियां बनी थी। सौतेली मां ने कृष्णा को मछलियां खाने के लिए नहीं दी। इसी बात से वह नाराज थी। इसी के चलते कृष्णा अपने दोनों भाई बहनों को साथ लेकर घर से बाहर चली गई। परिजनों तीनों बच्चों की हर जगह तलाश की लेकिन वह नहीं मिले। सीओ ने बताया कि सोमा गांव निवासी अमरेश उरांव ने पहली पत्नी के मरने के बाद दूसरी शादी की है। मृतकों में बड़ी बहन कृष्णा (18 साल), भाई चंदन (4 साल) और बहन उजाला (2.5 साल) हैं।

रायबरेली में दो नाबालिग छात्राएं गायब

रायबरेली में राजकीय स्कूल में पढ़ने वाली 2 छात्राएं गायब हो गई हैं। छात्राएं गुरुवार सुबह स्कूल के लिए घर से निकली थीं, शाम तक जब वापस नहीं लौटीं तो परिजनों ने ढूढ़ना शुरू किया। कई घंटे तक ढूढ़ते रहे, जब नहीं मिली तो पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है। खबर लगते ही मौके पर एसपी छात्रा के घर पहुंचे।

शहर कोतवाली क्षेत्र के तिलक नगर और गोरा बाजार की दोनों छात्राएं हैं। बताया जा रहा कि दोनों एक ही स्कूल में पढ़ाई करती हैं। एसपी, डीएसपी समेत भारी संख्या में पुलिस जिले के होटलों से लेकर हर जगह छापेमारी कर रही है। पुलिस के मुताबिक दोनों छात्राएं कक्षा 10 की हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और टैक्सी-टेंपो स्टैंड, चौराहों के सीसीटीवी फुटेज चेक किए जा रहे हैं।