• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 20 September 2022 Today Live News Updates Agra Lucknow Kanpur Varanasi Prayagraj Meerut

यूपी की बड़ी खबरें:वक्फ संपत्तियों के रिकॉर्ड खंगालेगी योगी सरकार, 33 साल पुराना सरकारी आदेश निरस्त

उत्तर प्रदेश2 महीने पहले
ये तस्वीर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की है। (फाइल फोटो)

गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे के बाद अब योगी सरकार ने एक और नया आदेश जारी किया है। सरकार गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के बाद अब वक्फ संपत्तियों के रिकॉर्ड खंगालेगी। सरकार ने 7 अप्रैल, 1989 के शासनादेश को निरस्त कर दिया है।

अब 7 अप्रैल, 1989 के बाद दर्ज वक्फ प्रकरणों का पुनर्परीक्षण करने का नया आदेश जारी किया गया है। पुनर्परीक्षण के बाद विहित प्रक्रिया के अनुसार, राजस्व रिकार्ड दुरुस्त किए जाने का निर्देश जारी हुआ है।

  • प्रदेश की अन्य बड़ी खबरें...

लखनऊ के पारा इलाके में तारपीन फैक्ट्री में लगी भीषण आग

ये तस्वीर सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज के पीछे बने एक मकान में लगी आग की है।
ये तस्वीर सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज के पीछे बने एक मकान में लगी आग की है।

लखनऊ के पारा थाना अंतर्गत मोहान रोड पर तारपीन तेल की फैक्ट्री में रात में भीषण आग गई। आग ने देखते ही देखते पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया। फैक्ट्री से धुंआ उठता देख आस-पास के लोग मौके पर पहुंचे। दमकल को फोन कर हादसे की सूचना दी। फोन करने के थोड़ी देर बाद ही 8 गाड़ियां मौके पर पहुंची। उन्होंने फौरन आग बुझाने का काम शुरू कर दिया। फैक्ट्री मजदूर सुशील आग से गंभीर रूप से झुलस गया। उसे पास के नर्सिंग होम ले जाया गया। वहां उसकी मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में आग शार्ट सर्किट से लगने की बात सामने आई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर

आजमगढ़ में युवक की गोली मारकर हत्या; रंजिश में हुई वारदात

अस्पताल में घायल से पूछताछ करने पहुंची पुलिस।
अस्पताल में घायल से पूछताछ करने पहुंची पुलिस।

आजमगढ़ से सनसनीखेज खबर है। मंगलवार देर रात घर से जा रहे आदर्श मिश्र पर फायर कर दिया। उसके साथी विपिन पर भी हमला किया। इससे वो घायल हो गया। जबकि मौके पर ही आदर्श की मौत हो गई। पुलिस मौके पर पहुंची। मामले की जांच कर रही है। गोली मारने वाले का नाम गोल्डी बताया जा रहा है।

लखनऊ में अतीक के करीबी की बिल्डिंग पर चला बुलडोजर

ये तस्वीर वलिबदर अपार्टमेंट की है। यहां एलडीए की टीम के पहुंचने पर लोगों ने विरोध किया।
ये तस्वीर वलिबदर अपार्टमेंट की है। यहां एलडीए की टीम के पहुंचने पर लोगों ने विरोध किया।

लखनऊ में मंगलवार को LDA ने अतीक के करीबी की बिल्डिंग पर बुलडोजर चलाया। बिल्डर ने बिना नक्शा पास कराए अवैध रूप से ऑफिस बना लिया था। इस दौरान भारी पुलिस फोर्स और LDA के अधिकारी मौजूद रहे। इसके साथ ही शहर की करीब 150 चिन्हित बिल्डिंग पर भी LDA कार्रवाई करेगा, जहां बिना नक्शा पास कराए अवैध निर्माण कराया गया है।

अपार्टमेंट गिराने पहुंची LDA टीम का हुआ विरोध

LDA की एक टीम दोपहर दो बजे के करीब सीतापुर रोड स्थित खदरा स्थित वलिबदर अपार्टमेंट पहुंची। जिसको प्रयागराज के माफिया अतीक अहमद के खास गुर्गे मोहम्मद मुस्लिम ने बनवाया है। टीम के पहुंचते ही कुछ लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। हालांकि भारी पुलिस बल के आगे हंगामा करने वाले पीछे हट गए। LDA की टीम ने बिना नक्शा के बने ऑफिस को गिरा दिया। पढ़ें पूरी खबर

पोस्टर जारी कर ओपी राजभर को बताया ठग, समता पार्टी के संयोजक बोले- 27 सितंबर को नहीं आने देंगे बनारस

सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर के बेहद करीबी रहे शशि प्रताप सिंह अब उनके खिलाफ सड़क पर उतर गए हैं। पोस्टर जारी कर ओम प्रकाश को 'ठग' घोषित किया।
सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर के बेहद करीबी रहे शशि प्रताप सिंह अब उनके खिलाफ सड़क पर उतर गए हैं। पोस्टर जारी कर ओम प्रकाश को 'ठग' घोषित किया।

सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर के बेहद करीबी रहे शशि प्रताप सिंह अब उनके खिलाफ सड़क पर उतर गए हैं। राष्ट्रीय समता पार्टी के संयोजक शशि प्रताप सिंह ने वाराणसी में मंगलवार को पोस्टर जारी कर ओम प्रकाश को 'ठग' घोषित किया। उन्होंने कहा कि ओम प्रकाश राजभर ने राजभरों के साथ ही पिछड़ों, शोषितों और वंचितों को ठगने के अलावा कुछ नहीं किया है। पूर्वांचल में ठगी के बाद अब वह बिहार के लोगों को ठगने की जुगत में लगे हुए हैं।

शशि प्रताप सिंह ने कहा कि आगामी 27 सितंबर को कार्यक्रम के लिए आ रहे ओम प्रकाश राजभर को बनारस में घुसने नहीं देंगे। जिस सड़क से ओम प्रकाश राजभर आएंगे उस पर हमारे कार्यकर्ता काला झंडा और ठग राजभर का पोस्टर लेकर उन्हें घेरेंगे। यदि वह मंच पर पुलिस की मदद से पहुंच भी गए तो उन्हें भाषण नहीं देने देंगे।

बनारस को ठग कर वह बलिया चले गए। ऐसे ठग नेता की बनारस और पूर्वांचल के लोगों को जरूरत नहीं है। अब राजभर समाज के लोग ही ओम प्रकाश राजभर की असलियत को जन-जन के बीच उजागर करेंगे। परिवारवादी और भ्रष्टाचारी ओम प्रकाश राजभर व उनके बेटे पूर्वांचल के साथ ही बिहार में भी बुरी तरह असफल साबित होंगे। पढ़ें पूरी खबर...

अमेठी में मां ने दो बच्चों की गला रेतकर हत्या की, फिर सुसाइड किया

अमेठी जिले में महिला ने दो बच्चों का गला रेता और खुद फंदे पर लटक गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।
अमेठी जिले में महिला ने दो बच्चों का गला रेता और खुद फंदे पर लटक गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

अमेठी में मां ने दो बच्चों की गला रेतकर हत्या कर दी। फिर खुद फांसी लगाकर जान दे दी। तीनों का शव एक कमरे में मिला है। बच्चों का शव जमीन पर खून से लथपथ मिला है। जबकि मां का फंदे से लटका हुआ है। सुबह ग्रामीणों ने देखा तो पुलिस को सूचना दी। घटना शिवरतनगंज थाना क्षेत्र के कुकहा रामपुर गांव की है।

शुरुआती जांच में पुलिस ने बताया कि घरेलू कलह में महिला ने वारदात को अंजाम दिया है। महिला ने 5 साल पहले लव-मैरिज की थी। वारदात के वक्त पति घर पर नहीं था। ग्रामीणों ने बताया कि इनके परिवार में आए दिन कलह होती थी।
आशंका है कि इसी कारण महिला ने बच्चों की हत्या करके खुद जान दे दी। ग्रामीणों ने कमरे का दरवाजा तोड़कर तीनों के शव निकाले हैं। सास ने बताया कि रात में सभी खाना खाकर सो गए थे। सुबह उठे तो कमरे से तीनों के शव मिले हैं। पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में जर्जर दीवार गिरी, 4 लोगों की मौत; जेसीबी से हटाया जा रहा मलबा

मौके पर जेसीबी से मलबा हटाकर राहत कार्य शुरू किया गया।
मौके पर जेसीबी से मलबा हटाकर राहत कार्य शुरू किया गया।

नोएडा में मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। यहां जलवायु विहार कैंपस की दीवार गिर गई। हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई। एक लोगों की इलाज चल रहा है। सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेडकर्मी मौके पर पहुंचे।

जेसीबी से मलबा हटाकर दबे हुए लोगों को बाहर निकाला। सभी को अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने 4 लोगों को मृत घोषित कर दिया। हादसे के बाद बड़ी संख्या में सोसाइटी के लोग भी इकट्‌ठा हो गए।

हादसा सुबह 9 बजे सेक्टर-21 में हुआ। जलवायु विहार के चारों तरफ दीवार बनी हुई थी। यह जर्जर थी। बारिश के बाद और कमजोर हो गई थी। अचानक 100 मीटर की दीवार भरभराकर गिर गई। तेज आवाज आने पर लोग अपने फ्लैट से बाहर निकलकर आए। चीख पुकार मच गई। मृतकों की अब तक शिनाख्त नहीं हो पाई है।

पुलिस अफसरों ने बताया कि अभी दीवार का मलबा हटाया जा रहा है। जांच की जा रही है कि कोई और तो नीचे नहीं दबा है। मृतकों की शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है। पढ़ें पूरी खबर

क्रिकेटर सुरेश रैना के फूफा के दो हत्यारोपी अरेस्ट, मुठभेड़ में घायल

पंजाब के पठानकोट के धारयाल में दो साल पहले पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना के फूफा सहित 3 लोगों की हत्या हुई थी। हत्या और लूटपाट की वारदात में शामिल छयमार गिरोह के 2 बदमाश और उसके साथी को पुलिस ने देर रात हुई मुठभेड़ के बाद दबोच लिया। पुलिस की गोली पैर में लगने से दोनों घायल हो गए। इन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बदमाशों से अवैध हथियार भी बरामद हुए।

19 अगस्त 2020 की रात को पठानकोट जिले के थारयाल गांव में छयमार गिरोह ने सुरेश रैना के फूफा ठेकेदार अशोक कुमार के घर में डकैती डाली थी। इस दौरान बदमाशों ने अशोक कुमार की हत्या कर दी थी। अशोक के बेटे कौशल ने घायल अवस्था में 31 अगस्त को दम तोड़ दिया था। एक और की मौत हुई थी। जबकि रैना की बुआ और अशोक की पत्नी आशा रानी गंभीर रूप से घायल हुई थीं। SSP विनीत जायसवाल ने बताया कि दोनों बदमाशों की पहचान काका उर्फ गोलू उर्फ शहजान निवासी झुग्गी झोपडी गांव धलापड़ा थाना गंगोह, जनपद सहारनपुर और तालिब उर्फ फैजान उर्फ आसिम निवासी पीपल साना, जनपद मुरादाबाद हाल निवासी बस स्टैण्ड के पास झुग्गी झोपडी पीलानी राजस्थान के रूप में हुई। पढ़ें पूरी खबर...

गाजियाबाद में हिस्ट्रीशीटर के पिता की हत्या

गाजियाबाद के मुरादनगर थाना क्षेत्र में सोमवार रात हिस्ट्रीशीटर के पिता की गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई। तीन गोलियां मारी गई हैं। पुलिस को शक है कि मृतक के बेटे ने जिन लोगों का मर्डर किया है, वे उसी रंजिश में वारदात को अंजाम दे सकते हैं। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजकर जांच-पड़ताल शुरू कर दी गई है।

मुरादनगर थाना क्षेत्र के गांव बांदीपुर निवासी 55 वर्षीय सतेंद्रपाल फिलहाल परिवार सहित कस्बा मुरादनगर में रहता है। सोमवार रात सतेंद्रपाल बाइक से बांदीपुर गांव में जा रहा था। गांव के बाहर कुछ लोगों ने बातचीत करने के लिए उसको रोका और गोलियों से भूनकर हत्या कर दी। एक गोली सीने और दो गोलियां पेट में मारी गईं। वारदात के बाद आरोपी भाग निकले। पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। गाजियाबाद के SP देहात डॉ. ईरज राजा ने कहा, ''सतेंद्र हिस्ट्रीशीटर बदमाश मोनूपाल का पिता है। यहां पर गांव में वो नहीं रहता था। सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है। जल्द हम घटना का अनावरण करेंगे।'' पढ़ें पूरी खबर...

बदायूं में रेप पीड़िता-आरोपी के कपड़े फॉरेंसिक लैब भेजे, DNA सैंपल भी जांच के लिए भेजा गया

बदायूं में शुक्रवार रात एक दलित लड़की की रेप के बाद हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने आरोपी जितेंद्र यादव को महज 12 घंटे के अंदर पकड़ कर जेल भेज दिया था। वहीं, पुलिस अब आरोपी को सजा दिलाने की तैयारी में है। मामले में पुलिस आरोपी और पीड़िता के कपड़े फॉरेंसिक लैब मुरादाबाद भेज दिए हैं। आरोपी का DNA सैंपल भी पुलिस ने प्रिजर्व करके भेज दिए हैं।

तीन दिन पहले फैजगंज बेहटा के एक गांव में रहने वाली नाबालिग खेत में काम कर रही थी। परिजनों के मुताबिक, भाई से 20 रुपए लेकर वह पकौड़ी खाने की बात कहकर चली गई थी। मगर, रास्ते में मिठाई की दुकान पर आरोपी बैठा था। आरोपी ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि इसी बीच लड़की वहां से गुजरी थी। लड़की को घर छोड़ने के बहाने स्टेशन के पीछे प्लाट में ले गया था। पढ़ें पूरी खबर...

खबरें और भी हैं...