• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking News Updates। 6 December 2021 Today Live News Updates Agra Lucknow Kanpur Varanasi Prayagraj Meerut

UP की आज की बड़ी खबरें:विधानसभा का शीत सत्र 15 दिसंबर को बुलाए जाने का प्रस्ताव; पेश होगा लेखा अनुदान

उत्तर प्रदेश7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कैबिनेट बाई सर्कुलेशन से विधानसभा का शीत सत्र 15 दिसंबर को बुलाए जाने का प्रस्ताव दिया है। इस दौरान योगी सरकार लेखा अनुदान लाएगी। यह लेखा अनुदान वित्तीय वर्ष 2022-23 के शुरुआती 4 महीने के लिए आएगा।

दरअसल, देश की सबसे बड़ी जनसंख्या वाले राज्य यूपी में विधानसभा चुनाव को लेकर जनीतिक हलचल तेज हो चुकी है। प्रदेश में यह चुनाव अगले साल 14 मार्च से पहले होने हैं। क्योंकि विधानसभा के गठन की तारीख 14 मार्च, 2022 है। इससे पहले चुनाव को संपन्न हो जाएंगे। माना जा रहा है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। फिर इसके बाद पूरे प्रदेश में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। इसी के चलते विधानसभा के शीत सत्र में लेखा अनुदान पेश किया जाएगा।

रामपुर में संपत्ति के लिए बेटे ने पिता को मार डाला, भागते समय एक्सीडेंट में हुई मौत

घटना के समय पिता बुद्धसेन (55) अपने घर में सो रहा था। घटना के बाद हत्यारोपी बेटा घर से फरार हो गया।
घटना के समय पिता बुद्धसेन (55) अपने घर में सो रहा था। घटना के बाद हत्यारोपी बेटा घर से फरार हो गया।

रामपुर में संपत्ति के बंटवारे से नाराज बेटे ने अपने होमगार्ड पिता की सिर में रॉड मारकर हत्या कर दी। घटना के समय पिता बुद्धसेन (55) अपने घर में सो रहा था। घटना के बाद हत्यारोपी बेटा घर से फरार हो गया। बाद में बेटे नेकपाल का शव भी गांव के बाहर एक्सीडेंटल हालत में मिला।

रामपुर के SP अंकित मित्तल ने बताया कि ऐसा लग रहा है कि नेकपाल की मौत दुर्घटना में हुई है। उन्होंने कहा कि हो सकता है नेकपाल के साथ कोई घटना हुई हो। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। यहां पढ़ें पूरी खबर

मिर्जापुर में आग में जलकर एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत

मिर्जापुर के पचोखरा खुर्द गांव में पुआल में आग लगने से 3 मासूम बच्चों की मौत हो गई।
मिर्जापुर के पचोखरा खुर्द गांव में पुआल में आग लगने से 3 मासूम बच्चों की मौत हो गई।

मिर्जापुर के पचोखरा खुर्द गांव में सोमवार को पुआल में आग लगने से 3 मासूम बच्चों की दर्दनाक मौत हो गई। गांव वाले आशंका जता रहे हैं कि खेलते समय किसी बच्चे ने खेल-खेल में आग लगा दी। जिससे ये घटना घटी।

खेलने के दौरान किसी बच्चे ने लगाई आग

मड़िहान थाना क्षेत्र के पचोखरा खुर्द गांव निवासी जितेंद्र के तीन बच्चे रानी (3), हर्षित (5) और सुनयना (7) आज दोपहर में खेल रहे थे। इसी दौरान पुआल में आग लगने से तीनों उसकी चपेट में आ गए, जिससे उनकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि तीनों पुआल में छिपकर खेल रहे थे। इसी दौरान किसी बच्चे ने आग लगा दी, जिससे यह हादसा हो गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर

बांदा में बेटे ने पिता को सिर कूचकर मार डाला

बेटे ने पिता की सिर कूचकर हत्या कर दी।
बेटे ने पिता की सिर कूचकर हत्या कर दी।

बांदा में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां पर बेटे ने पिता की सिर कूचकर हत्या कर दी। सुबह बुजुर्ग का लहूलुहान शव जमीन पर पड़ा मिला। जानकारी पर ग्रामीणों की भीड़ लग गई। सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं, आरोपी बेटे काे गिरफ्तार कर लिया है।

मामला बबेरू कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत गौरा जलालपुर गांव का है। यहां के रहने रामकुमार (32) ने अपने पिता रामभवन (70) की सुबह करीब 4 बजे लकड़ी की फंटी से कुचलकर हत्या कर दी। हत्या के बाद परिजनों में कोहराम मच गया हैं। वही जैसे ही पूरे गांव में यह सूचना मिली, तो पूरे गांव में सनसनी का माहौल है। यहां पढ़ें पूरी खबर

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर 5 लोगों ने लगाए जय श्रीराम के नारे

श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह ही नहीं, बल्कि पूरे मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही।
श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह ही नहीं, बल्कि पूरे मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही।

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर सोमवार को 5 लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाए। नारे की आवाज सुनते ही पुलिस मौके पर पहुंची और पांचों लोगों को हिरासत में ले लिया।

दरअसल, 6 दिसंबर, 1992 को कारसेवकों की भीड़ ने अयोध्या में विवादित ढांचा गिराया था। इसी को लेकर हर साल 6 दिसंबर को संवेदनशील शहरों में कड़ी सुरक्षा रहती है। इसी क्रम में आज श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह ही नहीं, बल्कि पूरे मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही। यहां पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में चलती जनरथ बस में आग लगी

वाराणसी में शॉर्ट सर्किट की वजह से जनरथ बस में आग लग गई।
वाराणसी में शॉर्ट सर्किट की वजह से जनरथ बस में आग लग गई।

वाराणसी में ककरमत्ता आरओबी पर चलती बस में आग लग गई। अभी तक की जानकारी के मुताबिक यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया है। लेकिन बस में आग लगने से भीषण जाम लग गया है। आग बुझाने के लिए पहुंच रही फायर ब्रिगेड भी ट्रैफिक जाम में फंस गई है। ककरमत्ता आरओबी से आवागमन बंद करा दिया गया है। लगभग 10 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने सड़क की एक लेन खाली करा ली है।

काशी डिपो की जनरथ वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से बैढ़न जा रही थी। बस में 53 यात्री सवार थे। शार्ट सर्किट की वजह से बस में आग लगी। बस पूरी तरह से जलकर खाक हो गई है। सभी यात्री सुरक्षित हैं, लेकिन कई के सामान जल गए हैं।

ट्रैफिक जाम के चलते यहां फायर ब्रिगेड भी ट्रैफिक जाम में फंस गई है।
ट्रैफिक जाम के चलते यहां फायर ब्रिगेड भी ट्रैफिक जाम में फंस गई है।

मेरठ में कारोबारी के घर से 40 लाख की चोरी
मेरठ में सोमवार को बिजनसमैन के घर में 40 लाख की चोरी का मामला सामने आया है। वारदात के वाली रात पूरा परिवार मनाली घूमने गया था। जब सुबह घर आए तो दरवाजा औ जाली टूटी पड़ी थी। दिलशाद अहमद पुत्र फरमूद अहमद निवासी श्याम नगर का ह्यड्रील पार्ट्स बनाने का काम है। उनके 2 कारखाने हैं।

शुक्रवार वो परिवार सहित मनाली गए थे। इस दौरान मकान में लगए जाल को उखाड़कर चोरी हो गई। 500 ग्राम सोने का जेवर, 3 किलो चांदी, 14 लाख कैश रखा था। फरवरी में बेटी की शादी की तैयारी के लिए सामान था। सीसीटीवी में चोर आते जाते दिख रहे हैं पहचान नहीं हो पा रही है। हालांकि उनके फेश की पहचान नहीं पाएगी। चोर पेचकस लेकर आए थे।

चंदौली में सपा विधाय‌क सहित 152 पर मुकदमा

सीएम से मिलने पर रोकने पर सपा विधायक ने सीओ से हाथापाई की थी।
सीएम से मिलने पर रोकने पर सपा विधायक ने सीओ से हाथापाई की थी।

चंदौली में सपा विधाय‌क सहित 152 पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। रविवार को CM से मिलने जाने से राेकने पर सपा नेताओं ने गुंदागर्दी की थी। थानाध्यक्ष ने की तहरीर पर पुलिस ने सकलडीहा से सपा विधायक प्रभु नारायन सिंह यादव, सपा के वरिष्ठ नेता संतोष यादव सहित 152 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों को चिन्ह्नित करने में जुट गई है।

उधर, मामले को लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट भी किया है। उन्होंने कहा कि सपा का गुंडागर्दी और अपराध से जन्मजात रिश्ता है। ऐसे लोगों को चिन्हित करके सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। क्योंकि प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी अहम जिम्मेदारी है। यहां पढ़ें पूरी खबर

उन्नाव में तेज रफ्तार ट्रक ने बच्चे को रौंदा, दवा लेकर भाई के साथ लौटते समय हादसा

पवई गांव के अंश अपने भाई के साथ दवा के लिए शहर आया था।
पवई गांव के अंश अपने भाई के साथ दवा के लिए शहर आया था।

उन्नाव के कब्बाखेड़ा मोहल्ले में देर रात ट्रक ने बाइक सवार बच्चे को रौंद दिया। हादसे में बच्चे की मौत हो गई। वहीं, बाइक चला रहा बड़ा भाई गंभीर रूप से घायल है। ट्रक में फंसी बाइक घसीटते हुए हरदोई ओवरब्रिज स्थित बड़ा चौराहा तक पहुंच गई।

माखी थाना क्षेत्र के पवई गांव के अखिलेश शुक्ल का बड़ा बेटा अंकित अपने भाई अंश (8) को दवा दिलाने के लिए बाइक से शहर आया था। दोनों भाई घर लौट रहे थे। इसी दौरान कब्बाखेड़ा के पास हादसा हुआ। लोगों ने ट्रक को पकड़ कर पुलिस को सूचना दी। पुलिस के पहुंचने पर लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। मामला शांत करवा कर पुलिस ने ड्राइवर को हिरासत में लिया है। यहां पढ़ें पूरी खबर

TET पेपर लीक कांड की जांच SIT करेगी, यूपी में अब तक 11 मुकदमे और 36 गिरफ्तारी

28 नवंबर को यूपी टीईटी की परीक्षा का पेपर लीक हो गया था।
28 नवंबर को यूपी टीईटी की परीक्षा का पेपर लीक हो गया था।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पेपर लीक कांड की जांच अब एसटीएफ के नेतृत्व वाली SIT करेगी। इस SIT में करीब 15 लोग शामिल किए जाएंगे। 28 नवंबर को यूपी TET का सभी जिलों में पेपर था। सुबह 10 बजे पेपर शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र लीक हो गया। इस वजह से परीक्षा रद्द करनी पड़ी। यूपी में करीब 21 लाख परीक्षार्थी प्रभावित हुए थे। इस मामले में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय, RSM फिनसर्व लिमिटेड के डायरेक्टर राय अनूप प्रसाद समेत करीब 36 आरोपियों की गिरफ्तारी अब तक हो चुकी है।

यूपी के एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा है कि इन सभी मुकदमों की जांच एसटीएफ को ट्रांसफर की जाए। एसआईटी में प्रत्येक जनपद से एक सीओ, पंजीकृत मुकदमों के विवेचक या सहविवेचक और एसएसपी एसटीएफ के द्वारा नामित एक सदस्य शामिल होंगे। इस तरह यह एसआईटी करीब 15 लोगों की होगी। इन सभी मुकदमों की जांच रिपोर्ट एसटीएफ के एडीजी को भेजी जाएगी। यहां पढ़ें पूरी खबर...