• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Uttar Pradesh Big Breaking Updates। 05 October 2021 Up Big News Live Updates Lucknow Agra Kanpur Varanasi Meerut Prayagraj

UP की आज की बड़ी खबरें:लखीमपुर हिंसा में जान गंवाने वाले किसानों के परिवार वालों को 45-45 लाख का चेक, सीएम योगी ने दिए निर्देश

लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम योगी आदित्यनाथ - Dainik Bhaskar
सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम के निर्देश पर मंगलवार को डीएम अरविंद लखीमपुर ने तहसील निघासन के मृतक किसानों के परिवार वालों को 45-45 लाख का चेक सौंपा। इसी तरह से मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह व अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संजय कुमार सिंह ने तहसील धौरहरा के ग्राम अमेठी के नामदारपुरवा के मृतक किसान के घर जाकर उनके परिवारीजनों से मुलाकात कर अनुग्रह धन राशि का चेक सौंपा।

सीएम करेंगे कैबिनेट की बैठक, युवाओं को टैबलेट मिलने समेत कई प्रस्तावों पर लग सकती मोहर

कुछ दिन पहले हुए मंत्रिमंडल विस्तार के बाद लखनऊ में मंगलवार को सीएम योगी कैबिनेट की बैठक करेंगे। इसे इतना अहम इसलिए माना जा रहा है कि इसमें कई प्रस्तावों पर मोहर लग सकती है। बात दें कि शाम को पांच बजे कालिदास मार्ग पर स्थित सीएम आवास में बैठक होगी। इसमें युवाओं को मिलने वाले टैबलेट व कानपुर में अटल जी की मूर्ति लगने को संबंधित अन्य प्रस्ताव पर आज फैसला लिया जा सकता है।

सहारनपुर में मिठाई की दुकान में घुसा चोर, पहले फ्रूटी पी और मिठाई खाई

दुकान में लगे CCTV फुटेज में पूरी घटना कैद हो गई।
दुकान में लगे CCTV फुटेज में पूरी घटना कैद हो गई।

सहारनपुर में सोमवार देर रात एक चोर ने एक मिठाई की दुकान को निशाना बनाया। छत के रास्ते घुसा और दुकान में लगे सभी कैमरों को तोड़ दिए। गल्ला तोड़कर करीब 1.50 लाख रुपए पार कर दिए। उसके बाद चोर ने दुकान में रखी फ्रूटी पी और मिठाई खाई। घटना को अंजाम देकर चोर फरार हो गया। हालांकि, दुकान में लगे CCTV फुटेज में पूरी घटना कैद हो गई। यहां पढ़ें पूरी खबर...

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी में बीएड की काउंसलिंग आज से
उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय (UPRTOU) प्रयागराज में आज से काउंसिलिंग होगी। यह काउंसलिंग सत्र 2021-22 के लिए बीएड और बीएड विशिष्ट शिक्षा की प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए है। प्रोफेसर पीके पांडेय ने बताया कि बीएड की काउंसलिंग 5 और 6 अक्टूबर को होगी। बीएड विशिष्ट शिक्षा की काउंसलिंग 7 और 8 अक्टूबर 2021 को सुबह 10 बजे से होगी।

काउंसिलिंग के लिए शांतिपुरम, फाफामऊ स्थित विश्वविद्यालय के सरस्वती परिसर को चुना गया है। प्रोफेसर पांडे ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को वेबसाइट से काउंसिलिंग लेटर डाउनलोड कर उपस्थित होने के लिए पहले सूचना दी जा चुकी है।

उधर, बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए चल रही काउंसलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय ने सोमवार को बड़ी राहत देने का फैसला लिया। प्रदेश के कई जनपदों के ये अभ्यर्थी इंटरनेट सेवा बाधित होने के कारण चॉइस-फिलिंग व सीट कन्फर्मेशन शुल्क नहीं जमा कर पा रहे थे। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने चॉइस फिलिंग और फीस जमा करने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है। राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी के मुताबिक काउंसलिंग के तीसरे फेज यानी स्टेट रैंक 200001 से 350000 तक और प्रथम काउंसिलिंग के पहले व दूसरे फेज के छूटे हुए अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन और च्वाइस-फिलिंग की लास्ट डेट एक्सटेंड की जा रही है। लास्ट डेट को बढ़ाकर अब छह अक्टूबर कर दी गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे बीएड के अभ्यर्थियों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

धर्मांतरण की क्लास चलाने वाले सीनियर IAS इफ्तखारुद्दीन के आज दर्ज होंगे बयान

अपने आवास में धर्मांतरण की शिक्षा देते आईएएस।
अपने आवास में धर्मांतरण की शिक्षा देते आईएएस।

अपने सरकारी आवास में धर्मांतरण की पाठशाला चलाने के आरोप में फंसे सीनियर आईएएस और यूपीएसआरटीसी के चेयरमैन मो. इफ्तिखारूद्दीन को बयान के लिए तलब किया गया है। इसके लिए एसआईटी ने उन्हें नोटिस जारी की है। बयान दर्ज कराने के लिए आज शाम-5 बजे तक का समय दिया गया है। अगर बयान दर्ज नहीं कराए तो शासन को बगैर उनका पक्ष लिए रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

दो दिन की छुट्‌टी ली, फिर मेडिकल पर चले गए इफ्तखारुद्दीन
मामले की जांच कर रही एसआईटी को पर्याप्त वीडियो, साक्ष्य और गवाह मिल गए हैं। इसी को आधार उन्हें आरोपी माना जा रहा है। सीनियर आईएएस इफ्तखारुद्दीन का पक्ष जानने के लिए एसआईटी ने उनसे सीधे संपर्क करने के साथ ही दफ्तर में फोन किया था। यूपीएसआरटीसी के दफ्तर से पता चला कि वह पिछले सप्ताह दो दिन की छुट्टी पर थे। उसके बाद वह मेडिकल लगाकर चले गए हैं।
अब कहां हैं इसकी किसी को कोई जानकारी नहीं है। इसके चलते एसआईटी ने आईएएस के दफ्तर और आवास पर बयान दर्ज कराने के लिए नोटिस भेजा गया है। उन्हें डीजी सीबीसीआईडी के दफ्तर में बयान दर्ज कराने के लिए मंगलवार शाम 5 बजे तक का समय दिया गया है। एसआईटी की मानें तो अगर वह दोषी नहीं हैं तो जांच टीम के सामने क्यों नहीं आ रहे हैं। उन्हें सामने आकर अपना पक्ष रखना चाहिए।

आंदोलन को धार देगी टिकैत की श्रद्धांजलि सभा: कल सिसौली में जुटेंगे तमाम नेता

महेंद्र सिंह टिकैत।- फाइल फोटो
महेंद्र सिंह टिकैत।- फाइल फोटो

लखीमपुर खीरी में भड़की हिंसा के बाद किसान आंदोलन और मजबूत होगा। आंदोलन को नई धार सिसौली में मिल सकती है। 6 अक्तूबर को यूपी के मुजफ्फरनगर सिसौली में बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन प्रस्तावित है। आयोजन में रालोद मुखिया जयंत चौधरी सहित तमाम नेता जुटेंगे।

लखीमपुर हिंसा के बाद 6 अक्तूबर को जुटेगा विपक्ष

लखीमपुर हिंसा के बाद दोनों टिकैत बंधुओं सहित संयुक्त किसान मोर्चा के सभी बड़े नेता, पदाधिकारी, जयंत चौधरी सहित तमाम किसान नेता 6 अक्तूबर को श्रद्धांजलि सभा में जुट रहे हैं। किसानों के अलावा वेस्टर्न यूपी में विपक्ष के बड़े नेता सभा में शामिल होंगे। सरकार के खिलाफ गर्माए माहौल में विपक्ष और किसानों का एक साथ जुटना किसान आंदोलन के नए तेवर तय करेगा।

खबरें और भी हैं...