• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Noida Agra (UP) Coronavirus Cases Update Lockdown Unlock Update | Uttar Pradesh Corona Outbreak Cases District Wise Today News; Agra Lucknow Noida Meerut Mathura Firozabad Varanasi

यूपी: अनलॉक-3 का 16वां दिन:प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या डेढ़ लाख पार, 24 घंटे में 4,814 नए मरीज बढ़े, 58 की मौत; लखनऊ में सबसे ज्यादा एक्टिव केस

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर लखनऊ की है।  राजधानी लखनऊ में तेजी से वायरस हावी होता दिखाई दे रहा है। शनिवार को 671 रोगी मिले हैं। जिसके बाद अब यहां प्रदेश में सबसे ज्यादा 7,462 एक्टिव केस हैं। - Dainik Bhaskar
यह तस्वीर लखनऊ की है। राजधानी लखनऊ में तेजी से वायरस हावी होता दिखाई दे रहा है। शनिवार को 671 रोगी मिले हैं। जिसके बाद अब यहां प्रदेश में सबसे ज्यादा 7,462 एक्टिव केस हैं।
  • लखनऊ में एक दिन में कोरोना संक्रमित के 671 नए केस मिले, तीन दिन के नवजात समेत 14 की मौत
  • लखनऊ में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 200 पार, आज दिल्ली से आगे निकलकर टॉप-5 राज्यों में शामिल हो सकता यूपी

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या डेढ़ लाख पार हो चुकी है। शनिवार को 24 घंटे में 4814 नए मरीज बढ़े तो 58 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 2393 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में अब तक 1,50,061 मरीज सामने आ चुके हैं। इस तरह यूपी सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज वाली सूची में छठे स्थान पर है। नए मरीजों के बढ़ने की दर यही रही तो आज यूपी दिल्ली को पछाड़कर टॉप-5 संक्रमित राज्यों में शामिल हो जाएगा। दिल्ली में अब तक 1,51,928 संक्रमित मिल चुके हैं।

हालांकि, राज्य में कोरोना से उबरने वाले मरीजों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। अब तक 96,231 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और अब एक्टिव के 51,437 हैं। वहीं, राज्य में सर्वाधिक एक्टिव केस लखनऊ में हैं। यहां कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। शनिवार को 24 घंटे में यहां 671 रोगी मिले हैं। जिसके बाद यहां 7,462 एक्टिव केस हैं।

लखनऊ में 24 घंटे में 387 डिस्चार्ज

शुक्रवार को लखनऊ में 387 मरीजों ने कोरोनावायरस वायरस को मात देने में कामयाबी हासिल की है। मरीजों का इलाज केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान, एरा मेडिकल कॉलेज, इंटीग्रल, प्रसाद, लोक बंधु राज नारायण, राम सागर मिश्रा हॉस्पिटल में चल रहा था। डॉक्टरों ने मरीजों की छुट्टी के बाद घर में 14 दिन एकांत में रहने की सलाह दी है।

लखनऊ में इन मरीजों की हुई मौत

केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि अयोध्या निवासी 3 तीन दिन की नवजात में 13 जुलाई को संक्रमण की पुष्टि हुई। उसी दिन उसको कोरोना वार्ड में भर्ती किया गया। वहीं 14 अगस्त को रात्रि 10 बजे उसने दम तोड़ दिया। डॉ सुधीर के मुताबिक नवजात में कोरोना का अब तक का यह पहला मामला है। जिसमें उसकी मौत हुई है। इसके अलावा लखनऊ चिनहट के 54 वर्षीय पुरुष की कोरोना की वजह से मौत हो गयी। यह मृतक संक्रमित होने के साथ ही अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित था। डालीगंज की 42 वर्षीय महिला व दौला कदम के 50 वर्षीय पुरूष की भी कोरोना से मौत हो गयी। वहीं लखनऊ के ही 59 वर्षीय पुरुष ने कोरोना वार्ड में दम तोड़ दिया।

इसके अलावा उरई के 55 वर्षीय कोरोना मरीज ने दम तोड़ दिया। इस मृतक मरीज में 6 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि की गई थी। कानपुर के महाराजपुर का 32 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज की भी मौत हो गयी। जबकि उन्नाव बांगरमऊ के 80 वर्षीय बुजुर्ग मरीज ने कोरोना वार्ड में दम तोड़ दिया। केजीएमयू प्रवक्ता का कहना है कि ये सभी मृतक संक्रमित होने के साथ साथ अन्य रोगों से भी ग्रसित थे। उन्होंने बताया कि पहले से पीड़ित मरीजों में कोरोना संक्रमित होने की वजह से स्थिति नाजुक हो जाती है। ऐसे में कोरोना के खिलाफ लड़ाई को प्राथमिकता देनी पड़ती है।

24 घंटे में यहां 58 लोगों की मौत
24 घंटे में सबसे ज्यादा संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड लखनऊ के नाम रहा तो सर्वाधिक मौत भी यहीं हुई। यहां 14 संक्रमितों की जान गई है। इसके अलावा सहारनपुर में 05, कानपुर में 04, वाराणसी, प्रयागराज में 03-03, गोरखपुर ,मुरादाबाद, गाजीपुर, बस्ती, हरदोई ,फर्रुखाबाद , गोंडा व अंबेडकरनगर में 02-02 और बरेली झांसी, जौनपुर ,आजमगढ़, शाहजहांपुर, उन्नाव, बहराइच, मिर्जापुर, इटावा, रायबरेली, शामली और कौशांबी में एक-एक रोगी की मौत हुई है।