पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Noida Agra Uttar Pradesh Coronavirus Cases Live | Uttar Pradesh (UP) Coronavirus Outbreak Latest Updates Corona COVID 19 Cases In Agra Meerut Ghaziabad Varanasi Kanpur

यूपी: अनलॉक-1 का 29वां दिन:राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 22 हजार पार, 24 घंटे में 11 की मौत; जुलाई के पहले सप्ताह से डोर-टू-डोर सर्विलांस होगा

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर झांसी की है। यहां विकास प्राधिकरण के सचिव के बेटा और बेटी समेत 21 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए। जबकि जेडीए सचिव पहले ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। वहीं, कंट्रोल रूम में 2 कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके चलते कलेक्ट्रेट को 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। महामारी के चलते दो रोगियों की और मौत हो गई है। अब संक्रमण से मौत का आंकड़ा 16 और संक्रमितों की संख्या 169 पहुंच गई है।
  • एक दिन में 59 जिलों में 593 मरीज ठीक हुए, राज्य का रिकवरी रेट 66.86 फीसदी
  • कुल संक्रमितों की संख्या 22,300 पहुंची, अब एक्टिव केस 6,679
  • कानपुर शेल्टर होम विवाद में बाल संरक्षण आयोग का प्रियंका गांधी दूसरी नोटिस

उत्तर प्रदेश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रविवार को प्रदेश के 59 जिलों में कुल 593 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इसके साथ ठीक होने वालों की संख्या 14808 हो चुकी है। वर्तमान में प्रदेश का रिकवरी रेट 66.86 प्रतिशत हो चुका है। हालांकि, 24 घंटे के भीतर 606 नए मरीज भी सामने आए। अब राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 22,300 हो गई है। एक दिन में 11 लोगों की मौत हुई। अब तक 660 लोगों की जान जा चुकी है। अब एक्टिव केस 6,679 हैं। सीएम के 20 हजार टेस्टिंग के लक्ष्य को स्वास्थ्य विभाग ने हासिल कर लिया है। एक दिन में 20,782 लोगों का टेस्ट किया गया। अब तक 683643 लोगों की जांच हो चुकी है। 

इन जिलों में नए मरीज मिले
नोएडा में 82, गाजियाबाद में 60, लखनऊ में 43, कानपुर में 29, कासगंज में 24, इटावा, बुलंदशहर में 23-23, मेरठ, बिजनौर में 21-21,  बागपत में 17, झांसी, वाराणसी में 15-15, आजमगढ़, मऊ में 12-12, आगरा के 11, रामपुर, मथुरा, गोरखपुर, हापुड़, बरेली में 10-10, मुरादाबाद, संभल में 09-09, बाराबंकी में 08, सिद्धार्थनगर, भदोही, फर्रुखाबाद में 07-07, मिर्जापुर में 06, प्रयागराज, सुल्तानपुर, शामली, जालौन, मैनपुरी में 05-05, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, सोनभद्र, कुशीनगर में 04-04, गाजीपुर, बहराइच में एक, देवरिया, फतेहपुर, कौशांबी, बलरामपुर, उन्नाव में 03-03, सहारनपुर, फिरोजाबाद, बस्ती, जौनपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, हरदोई, एटा, चंदौली, अमरोहा, कानपुर देहात में 02-02, महाराजगंज, कन्नौज, बलिया, चित्रकूट, हाथरस और हमीरपुर में 01-01 रोगी मिला। 

इन जिलों में 11 रोगियों की मौत- 

शहरमौत
झांसी02
मेरठ, नोएडा, कानपुर, मुरादाबाद, गाजीपुर, संभल, गोरखपुर, बरेली, इटावा01-01

जुलाई के प्रथम सप्ताह से प्रदेश में शुरू होगी मेडिकल स्क्रीनिंग
कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिए जुलाई से पूरे प्रदेश में डोर-टू-डोर मेडिकल स्क्रीनिंग अभियान की शुरूआत होगी। सबसे पहले स्क्रीनिंग मेरठ मंडल से शुरू होगी। इसके बाद बाकी 17 मंडलों में स्क्रीनिंग का अभियान चलाया जाएगा। मेडिकल स्क्रीनिंग के दौरान किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसका पल्स ऑक्सिमीटर और रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाया जाएगा। संक्रमित होने की दशा में उसे कोविड अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। प्रदेश में अब तक 1.10 करोड़ परिवारों के 5.60 करोड़ लोगों का सर्वेक्षण हो चुका है। इसके लिए 1.50 लाख सर्विलांस टीमें लगाई गई हैं। 

मऊ में रेलवे देगा मनरेगा मजदूरों को काम
मऊ में रेलवे ने मनरेगा मजदूरों को रोजगार का अवसर देने का निर्णय लिया है। सीडीओ विजय शंकर राय ने बताया कि रेलवे के इंजीनियर लगातार संपर्क में हैं। अपने कामों का इस्टिमेट बनाकर मजदूरों की डिमांड करेंगे। उनकी मांग के अनुसार मनरेगा और प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने का काम किया जाएगा। जिले में 45 हजार प्रवासी श्रमिक गैर राज्यों को रोजी रोटी के लिए गए थे, जो लॉकडाउन की वजह से वापस लौटे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, अगर रेलवे ने मनरेगा के साथ मिलकर काम किया तो 15 हजार लोगों को रोजगार मिल सकता है। 

प्रियंका को बाल आयोग की चेतावनी
कानपुर शेल्टर होम विवाद में राज्य बाल संरक्षण आयोग ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को दूसरी बार नोटिस दिया है। आयोग ने भविष्य में महिलाओं पर ऐसी टिप्पणी न करने के लिए चेतावनी दी है। आयोग अध्यक्ष विमला बाथम ने कहा- राजकीय बाल गृह में बच्चियों के गर्भवती और एक के एचआईवी पॉजिटिव होने के प्रकरण को देवरिया और बिहार के मुजफ्फरपुर की घटना से जोड़ा गया। टिप्पणी करने से पहले तथ्यों की जानकारी नहीं ली गई। जबकि, सात बालिकाएं जिस वक्त बाल गृह लाई गई थीं, उस वक्त ही वे गर्भवती थीं। आयोग ने सोशल मीडिया पोस्ट के खंडन की अपेक्षा जताते हुए आरोप लगाया है कि कांग्रेस महासचिव ने बालिकाओं के आत्मसम्मान और भावनाओं को ठेस पहुंचाने का शर्मनाक प्रयास किया है। यह दुख की बात है कि एक महिला होते हुए ऐसा किया। साथ ही 21 जून को की गई पोस्ट का खंडन भी करने को कहा है। दरअसल, बालगृह की 57 बालिकाएं कोरोना संक्रमित मिली थीं। इनमें से पांच गर्भवती थीं। प्रियंका गांधी ने इसे देवरिया और मुजफ्फरपुर की घटना से जोड़ते हुए जांच की मांग की थी। आयोग ने टिप्पणी का खंडन करने के लिए नोटिस दिया था।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें