मथुरा में सर्प दंश से महिला की मौत:परिजनों ने बिना पोस्टमार्टम किया महिला का अंतिम संस्कार,परिजनों को नहीं थी मुआवजा मिलने संबंधी सरकारी आदेश की जानकारी

मथुरा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आदमपुर में वृद्ध महिला की सांप के काटने से मौत हो गई।  - Dainik Bhaskar
आदमपुर में वृद्ध महिला की सांप के काटने से मौत हो गई। 

उत्तर प्रदेश में मुआवजे की घोषणा के बाद सर्प दंश से मौत का पहला मामला सामने आया हैं। यहां मथुरा जनपद की छाता तहसील के गांव आदमपुर में वृद्ध महिला की सांप के काटने से मौत हो गई। वृद्ध महिला(80) उपले रखने के स्थान पर किसी काम से गई थी। तभी उसे वहां बैठे सांप ने डस लिया। परिजन महिला को इलाज के लिए अस्पताल ले गए लेकिन रास्ते मे ही उसने दम तोड़ दिया।

परिजनों ने किया अंतिम संस्कार
ग्राम पंचायत आदमपुर के मौजा नगला पछईया में सांप के काटने से वृद्ध महिला की मौत हो गई। 80 वर्षीय वृद्ध महिला ओमवती के पुत्र हरदेव ने बताया कि उनकी मांघर के ही पास बने बिटोरे(उपले रखने का स्थान) से ऊपला लेने के लिए गई थी। जैसे ही उसने उपला निकालने की कोशिश की तभी उन्हें विटोरी में बैठे सांप ने काट लिया। परिजन महिला को अस्पताल ले कर जाते इससे पहले रास्ते मे ओमवती ने दम तोड़ दिया। वृद्ध महिला की मौत के बाद परिजन उनका शव ले कर गांव आ गए और अंतिम संस्कार कर दिया।

परिजनों ने बिना अधिकारियों को सूचना दिए शव का अंतिम संस्कार कर दिया।
परिजनों ने बिना अधिकारियों को सूचना दिए शव का अंतिम संस्कार कर दिया।

परिजनों को नहीं थी मुआवजा मिलने की जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने सर्प दंश से हुई मृत्यु के बाद परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजा देने के आदेश दिए थे। लेकिन ओमवती के परिजनों को इन आदेशों के बारे में जानकारी नहीं थी। जिसके कारण उन्होंने बिना किसी को सूचना दिए और पोस्टमार्टम कराए ओमवती का अंतिम संस्कार कर दिया।

प्रधान और पटवारी ने कहा करेंगे मुआवजा दिलाने का प्रयास
ग्राम प्रधान सरिता तिवारी के प्रतिनधि शंकर तिवारी ने बताया की उनको सरकार के आदेश की जानकारी नहीं थी। वह महिला की मौत के बाद प्रयास करेंगे की उनके परिजनों को मुआवजा मिले। ओमवती का परिवार गरीब हैं और उन पर खेती के नाम पर कुछ ही जमीन हैं। वहीं पटवारी मृदुल गौतम ने बताया की शासनादेश के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...