• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Yogi Adityanath On Jaunpur Dalit House Fire; Uttar Pradesh Chief Minister Directed To Impose Gangster Act And Nsa On Accused

उप्र:जौनपुर में दलितों का घर जलाने पर सीएम योगी सख्त, आरोपियों पर गैंगस्टर और एनएसए का लगाने का निर्देश

जौनपुर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ये तस्वीर जौनपुर के भदेठी गांव की है। दबंगों द्वारा जलाए जाने के बाद वीरान पड़े दलितों के घर। - Dainik Bhaskar
ये तस्वीर जौनपुर के भदेठी गांव की है। दबंगों द्वारा जलाए जाने के बाद वीरान पड़े दलितों के घर।
  • सरायख्वाजा थाना क्षेत्र के भदेठी गांव में मंगलवार रात मामूली विवाद के बाद शुरू हुआ था बवाल
  • अब तक 35 आरोपियों की हुई गिरफ्तारी, 100 से अधिक पर दर्ज है केस

उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के भदेठी गांव में मंगलवार रात दो वर्गों के बच्चों कें बीच हुए विवाद के बाद अनुसूचित जाति बस्ती पर समुदाय विशेष ने हमला कर दिया था। मारपीट, तोड़फोड़ के बाद आगजनी की गई थी। गुरुवार को इस मामले का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। उन्होंने आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट व एनएसए लगाने का निर्देश दिया है। बता दें, इस प्रकरण में अब तक 35 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। गांव में फोर्स तैनात है। 

यह है पूरा मामला
सरायख्वाजा थाना क्षेत्र के भदेठी गांव निवासी शहबाज (13 वर्ष) बाग में आम तोड़ने गया था। तभी उसका अनुसूचित जाति बस्ती के कुछ बच्चों से उसका विवाद हो गया। शहबाज ने घर लौटकर अपने परिजनों को बताया। इसके बाद लोग लाठी-डंडा लेकर मौके पर पहुंचे कहासुनी के बाद मारपीट शुरू हो गई। इसमें नबील, फ्लावर, लारेब और हबीब जख्मी हो गए। प्रधान पति आफताब उर्फ हिटलर ने बीच-बचाव कराकर मामला शांत करा दिया। लेकिन कुछ देर बाद विशेष वर्ग के सैकड़ों लोग मौके पर पहुंचे और जो मिला उसे पीटा और तोड़फोड़ की। सात ग्रामीणों के घरों में आग लगा दी गई। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने हालात पर काबू पाया और आग को बुझाया गया। आरोपी पक्ष ने कहा- विवाद के दौरान ग्रामीणों ने खुद अपने मड़हे में आग लगाई है। 

58 नामजद व 100 से अधिक अज्ञात पर केस दर्ज

आईजी विजय सिंह मीणा ने बताया कि, इस प्रकरण में 58 नामजद व 100 से अधिक अज्ञात पर केस दर्ज किया गया है। 35 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। गांव में पीएसी व चार थानों की पुलिस तैनात है। गांव में स्थित नियंत्रण हैं। घटना की जांच करायी जा रहीं है। गांव में हिंसा फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। 

पीड़ितों को मिलेगा आवास, आर्थिक सहायता का भी ऐलान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को निर्देश दिया है कि, स्थानीय एसएचओ ने लापरवाही बरती है, उनके विरुद्ध तत्काल विभागीय कार्रवाई हो। सीएम ने 10,26,450 रुपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा की है। साथ ही समाज कल्याण विभाग की तरफ से एक लाख रुपए की सहायता अलग से मिलेगी। सात पीड़ित परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिया जाएगा।