पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP बजट में दो नई योजनाएं:आधी आबादी के सशक्तिकरण के लिए 300 करोड़, आत्मसुरक्षा व आत्मनिर्भरता पर खर्च करेगी सरकार

लखनऊ6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को सौगात देते हुए ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ के नाम से एक नई योजना की शुरूआत प्रदेश में की जाएगी। - Dainik Bhaskar
प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को सौगात देते हुए ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ के नाम से एक नई योजना की शुरूआत प्रदेश में की जाएगी।
  • वित्‍तीय वर्ष 2021-2022 के यूपी बजट ने महिलाओं को दी सौगात
  • ‘मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण’ व ‘महिला सामर्थ्‍य’ योजना की प्रदेश में होगी शुरूआत

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज अपना पहला पेपरलेस और कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश किया। इसमें सरकार ने दो नई योजनाओं की सौगात दी है। दोनों ही महिलाओं के लिए है। बच्चियों को सुपोषित बनाने के लिए ‘मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण’ और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला सामर्थ्य योजना की शुरुआत की गई है। इसके लिए कुल 300 करोड़ रुपए का प्राविधान किया गया है। योगी सरकार ने अपने इस चुनावी बजट में आधी आबादी पर जोर दिया है।

पुष्टाहार कार्यक्रम के लिए 4,094 करोड़ रुपए

योगी सरकार प्रदेश में बेटियों को मजबूत बनाने के लिए ‘मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला’ योजना पहले से चला रही है। इसके तहत प्रदेश की सभी पात्र बेटियों को टैबलेट उपलब्‍ध कराने के लिए 1200 करोड़ रुपए की राशि की बजट में व्‍यवस्था की गई है। इसके अलावा महिलाओं व बच्‍चों को कुपोषण का शिकार न होना पड़े, इसके लिए ‘मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण’ नाम से नई योजना की शुरूआत वित्तीय वर्ष 2021-22 से की जाएगी। जिसके तहत 100 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही पुष्‍टाहार कार्यक्रम के लिए 4,094 करोड़ रुपए व राष्‍ट्रीय पोषण अभियान के लिए 4,15 करोड़ रुपए की राशि की व्‍यवस्‍था बजट में की गई है।

‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ से समर्थ बनेंगी महिलाएं
प्रदेश में महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा बजट में की गई। प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को सौगात देते हुए ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ के नाम से एक नई योजना की शुरूआत प्रदेश में की जाएगी। इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि बजट में प्रस्‍तावित की गई है। इसके साथ ही प्रदेश में महिला शक्ति केन्‍द्रों की स्‍थापना के लिए 32 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था बजट में की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें