पीलीभीत में नेपाली हाथियों ने मचाया उत्पात:एक दर्जन किसानों की फसल बर्बाद कर दी, निगरानी के लिए बनी टीम; टाइगर रिजर्व के अफसर बोले- बचपन की यादों को ताजा करने आए हैं हाथी

पीलीभीत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीणों की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम अब हाथियों की निगरानी कर रही है। - Dainik Bhaskar
ग्रामीणों की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम अब हाथियों की निगरानी कर रही है।

पीलीभीत में हाथी जमकर उत्पात मचा रहे हैं। शनिवार रात जंगल से सटे मरौरी गांव में साथियों ने जमकर उत्पात मचाया। हाथियों के झुंड ने एक दर्जन किसानों की फसल बर्बाद कर दी। ग्रामीणों की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम अब हाथियों की निगरानी कर रही है। वहीं टाइगर रिजर्व के अफसरों का कहना है कि बचपन की यादों को ताजा करने के लिए हाथी जिले में आ रहे हैं।

नेपाली हाथियों के निशाने पर रहता है पीलीभीत टाइगर रिजर्व

नेपाल की शुक्ला फेंटा सेंचुरी से पीलीभीत टाइगर रिजर्व आने वाला कॉरिडोर अक्सर नेपाली हाथियों के निशाने पर रहता है। नेपाल से चलकर अक्सर जंगली हाथी पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहुंचकर उत्पात मचाते हैं और वापस लौट जाते हैं। टाइगर रिजर्व के अफसरों की मानें तो लंबे समय से यह हाथी पीलीभीत में आ रहे हैं जिसके कारण अब यह अपने बचपन की यादों को ताजा करने फिर जिले में आए हैं। हाथियों का मनपसंद भोजन शुगर केन (गन्ना) अक्सर निशाने पर आता है जिस कारण शनिवार देर रात सदर तहसील के मरौरी गांव में जंगल से निकलकर नेपाली हाथियों ने गन्ने के खेत में जमकर उत्पात मचाया और किसान की फसल उजाड़ दी।

सदर तहसील के मरौरी गांव में जंगल से निकलकर नेपाली हाथियों ने गन्ने के खेत में जमकर उत्पात मचाया और किसान की फसल उजाड़ दी।
सदर तहसील के मरौरी गांव में जंगल से निकलकर नेपाली हाथियों ने गन्ने के खेत में जमकर उत्पात मचाया और किसान की फसल उजाड़ दी।

हाथियों के कहर से दशहत में ग्रामीण

मरौरी गांव में शनिवार देर रात हाथियों के तांडव को देख अब ग्रामीणों में दहशत का माहौल है ग्रामीणों की माने तो लगभग 1 दर्जन से अधिक हाथियों ने गांव से सटे खेतों में जमकर उत्पात मचाया और फसलें उजाड़ दी। इसके कारण अब ग्रामीण अपने खेतों पर जाने से कतरा रहे हैं।

ग्रामीणों को भी सजग रहने के दिशा निर्देश जारी किए गए

हाथियों द्वारा माला रेंज से सटे गांव में उत्पात मचाए जाने की सूचना विभाग के अफसरों को लगी तो मौके पर वन विभाग की टीम पहुंची टीम के साथ मौके पर पहुंचे पीलीभीत टाइगर रिजर्व की माला रेंज के एसडीओ सतपाल ने बताया हाथियों की निगरानी के लिए टीम गठित की गई है। इसके साथ ग्रामीणों को भी सजग रहने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। अगर महकमे में कहीं मुआवजा देने का प्रावधान होगा तो वन विभाग की ओर से नुकसान के लिए मुआवजा ग्रामीणों को दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...