पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आदेश:स्कूलों व खेल मैदानों से हटेगी बिजली लाइन, निदेशालय ने कहा- बच्चों के साथ हादसा हुआ तो डीईओ होंगे जिम्मेदार

प्रतापगढ़19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी स्कूल भवनों व खेल मैदानों से होकर गुजर रही बिजली लाइन व पोल हटाने के आदेश

जिले के साथ प्रदेश में सरकारी स्कूलों व खेल मैदानों के ऊपर से जा रही बिजली लाइनों को अब हटाना होगा। ऐसी बिजली लाइनों को हटवाने के लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर ने 11 अगस्त को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं।

अतिरिक्त निदेशक ने सभी डीईओ को लिखे पत्र में साफ कहा कि किसी भी स्कूल भवन एवं खेल मैदान के ऊपर से गुजर रही बिजली लाइनों का मौका मुआयना करें और इन लाइनों को हटवाने के लिए तत्काल डिस्कॉम से संपर्क करें।

निदेशालय ने कहा कि यह बच्चों एवं स्टाफ की सुरक्षा से जुड़ा गंभीर विषय है। इसमें जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय व्यक्तिगत रूचि लेकर इस काम तत्काल करवाएं। निदेशालय ने चेतावनी दी कि भविष्य में किसी भी तरह की दुर्घटना अथवा हादसा होता है तो इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी व्यक्तिगत जिम्मेदार होंगे। जिले में भी कई स्थानों पर स्कूल भवन व खेल मैदानों पर बिजली की लाइनें गुजर रही है। इससे विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों की जान को खतरा है।

अभी बिजली लाइन हटवाने के लिए भरना पड़ता था भारी भरकम शुल्क

निजी या सार्वजनिक जगहों से बिजली लाइन व पोल हटवाने के लिए डिस्कॉम में आवेदन करना होता है। इसके बाद डिस्कॉम एस्टीमेट निकाल कर शुल्क निर्धारित करता है जिसे अदा करने पर ही हटाया जाता है।

स्कूलों में निजी आय इतनी नहीं होने से भारी भरकम शुल्क नहीं भर पाते थे, लेकिन अब सरकार की ओर से आदेश जारी होने से स्कूल प्रबंधन के लिए अच्छी बात यह है कि शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल व खेल मैदान से गुजर रही विद्युत लाइनों को हटवाने के लिए डिस्कॉम के अधिकारियों को कहेंगे।

खबरें और भी हैं...