कामांक्षा देवी का मेला स्थगित:हरियाली अमावस्या आज, कोरोना के चलते नहीं लगेंगे मेले, सीमित संख्या में कार्यक्रम हाेंगे

प्रतापगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कामांक्षा देवी का मेला स्थगित, प्रशासन ने भीड़-भाड़ नहीं करने के दिए निर्देश

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा राज्य सरकार की गाइड लाइन के चलते इस साल भी रविवार काे हरियाली अमावस्या पर लगने वाला कामांक्षा देवी (कामाता) केसरपुरा का मेला इस बार ग्राम पंचायत केसरपुरा द्वारा स्थगित कर दिया है।

सरपंच भंवरी ने मेले में विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालु और अस्थाई दुकानदारों से नहीं आने की अपील की है। इससे के साथ जिले के विभिन्न जगह लगने वाले मेले भी इस बार स्थगित रहेंगे। जिसके चलते प्रशासन ने संबंधित अधिकारियों काे पर्यटन स्थलाें पर भीड़-भाड़ नहीं हाेने देने के निर्देश दिए है।

गौरतलब है कि इस मेले में प्रतिवर्ष हजारों श्रद्धालु आकर कामांक्षा देवी के दर्शन कर मनौतियां मांगते थे। वहीं कई दुकानदार और बिसायती अपनी अपनी छोटी-छोटी दुकानें लगाते थे, जिनसे उनका रोजगार चलता था।

पिछली बार भी काेरोना संक्रमण के चलते मां कामांक्षा का मेला नहीं लग पाया था और ग्राम पंचायत की ओर से स्थगित किया गया था। इसी प्रकार जिले में दो वर्ष से ऐसे कई धार्मिक मेले हैं जो कोरोना की भेंट चढ़ गए हैं।

राज्य सरकार की कोरोना गाइड लाइन के अनुसार भगवान के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि इस बार कई स्थानों पर हरियाली अमावस्या पर कई स्थानों पर छोटे आयोजन किए जाएंगे। कोरोना गाइड लाइन की पालना और सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के साथ श्रद्धालु दर्शन करेंगे।

कोरोना अभी गया नहीं है। हम महामारी के संक्रमणकाल से गुजर रहे हैं। ऐसे में त्योहार को कोरोना गाइड लाइन के अनुसार मनाएं। सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ एकत्रित नहीं करें अन्यथा संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। -रेणु जयपाल, कलेक्टर, प्रतापगढ़।

सालमगढ़ थानाधिकारी ने भी ग्रामीणों से की अपील

सालमगढ़ हरियाली अमावस्या और विश्व आदिवासी दिवस को कोरोना गाइडलाइन की पालना के अनुसार मनाने के लिए थानाधिकारी रोहित कुमार ने लोगों से आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि समारोह कम भीड़ भाड़ के साथ आयोजित किया जाए।

जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि व समाज के प्रबुद्धजनों को आमंत्रित किया जाए। मंदिरों में ज्यादा भीड़ नहीं करें। साथ ही बताया कि गाइड लाइन की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...