प्रतापगढ़ में हल्की सी बरसात से स्कूल बना तालाब:टीचर्स आ नहीं रहे, बच्चे पढ़ाई छोड़ खेल में बिजी; VIDEO में छलांग लगाते दिखे

प्रतापगढ़4 महीने पहले
स्कूल में भर गया पानी

प्रतापगढ़ में संडवा चंद्रिका ब्लॉक के कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय में बारिश की वजह से पानी भर गया। स्कूल में पानी भरा होने की वजह से पढ़ाई ठप है। बरसात के इस पानी में बच्चे स्विमिंग कर रहे हैं। कमरों तक में पानी भर गया है। शिक्षक स्कूल के अंदर नहीं जा पा रहे हैं। प्रदेश में तिमाही परीक्षा की घोषणा हो चुकी है, ऐसे में पानी से लबालब भरे स्कूल में पढ़ाई कैसे हो ?

कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय में बारिश का पानी भरने से स्कूल तालाब बन गया है।
कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय में बारिश का पानी भरने से स्कूल तालाब बन गया है।

बारिश के पानी में स्विमिंग सीख रहे बच्चे
स्कूल में जलभराव बच्चों के लिए खेलने और स्विमिंग का जरिया बन गया है। बच्चे कमर तक भरे पानी में छलांग लगा रहे हैं। नहा रहे हैं और अपने दोस्तों के साथ खेल रहे हैं। बातचीत करने पर बीएसए भूपेंद्र सिंह ने बताया कि जल भराव की समस्या को दूर करने के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों को दूसरे प्राइमरी स्कूल में शिफ्ट किया गया है।

विद्यालय के बगल में स्थित डिग्री कालेज के प्रिंसिपल डॉ सुनील शुक्ला।
विद्यालय के बगल में स्थित डिग्री कालेज के प्रिंसिपल डॉ सुनील शुक्ला।

अवैध रूप से बना दिया गया स्कूल
पंडित हीरालाल छविराज कुंवर महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ सुनील शुक्ला का कहना है कि, 'ये विद्यालय हमारे कालेज परिसर में अवैध रूप से बना दिया गया है। जबकि इस विद्यालय के लिए दूसरी जगह जमीन आवंटित है। इसके लिए विभाग के अफसरों को कई बार पत्र भी लिखा गया। कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस मामले में अफसर भी अंजान बने हुए हैं।'

सूचना देने के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग किस अनहोनी का इंतजार कर रहा है। अधिकारी ये सोच रहे है कि कोई बड़ी घटना घट जाए। तब वो ध्यान देंगे। यहां के अध्यापक भी घर पर बैठे हुए हैं। न तो कोई अध्यापक आता है न ही बच्चे। कुछ बच्चे आते हैं तो वो यहीं नहाने लगते हैं।

बीएसए बोले बच्चे दूसरे स्कूल में शिफ्ट होंगे
इस मामले को लेकर बीएसए भूपेंद्र सिंह से बातचीत की गई। उन्होंने बताया कि जल भराव की समस्या को दूर करने के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों को दूसरे स्कूल में शिफ्ट किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...