वैक्सीन की चोरी गई 35 वायल का पता नहीं:गायब वायल मामले में एसीएमओ ने रिपोर्ट लिखाई,  प्रयागराज में अराजकता, हंगामे के बीच 75 हजार लोगों को लगी वैक्सीन

प्रयागराज5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन की मेगा ड्राइव के तहत प्रयागराज में  एयरपोर्ट पर वैक्सीन लगवाती युवती। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन की मेगा ड्राइव के तहत प्रयागराज में एयरपोर्ट पर वैक्सीन लगवाती युवती।

संगम सिटी में वैक्सीन की चोरी गईं 35 वायल का कुछ पता नहीं चल सका है। इससे 350 लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया जाना था। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व एसीएमओ डॉ. तीरथ लाल ने वैक्सीन चोरी होने के मामले में एफआईआर दर्ज करा दी है। वैक्सीन कैसे और किसने चोरी की इसकी जांच हो रही है। फिलहाल प्रयागराज में 88 हजार लोगों को वैक्सीन की डोज लगाए जाने का बड़ा लक्ष्य रखा गया था, जिसके सापेक्ष केवल 75000 लोगों को ही वैक्सीन की डोज लगाई जा सकी है। इस दौरान कई केंद्रों पर हंगामा व मारपीट की भी सूचनाएं आई हैं।

कोरोना टीकाकरण के तीसरे महाअभियान में शुक्रवार को सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक वैक्सीन का पोर्टल अपडेट होता रहा। अपडेट सूचना के मुताबिक लगभग 75 हजार लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन लगाई गई। टीका लगाने के लिए 315 टीमों को लगाया गया था।

पहले टीका लगवाने को लेकर अराजकतत्वों का हंगामा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर तीरथ लाल ने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान लोग पहले टीकाकरण कराना चाह रहे थे। कई केंद्रों पर सुरक्षा-व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं थी । इसी बीच गंगा पार के सैदाबाद और धनुपुर में 35 वायल (350 डोज) चोरी होने की सूचना मिली है। इससे हड़कंप मच गया। सैदाबाद में 110 डोज की 11 वायल व धनुपुर में में 240 डोज की कोविड-19 वैक्सीन चुरा ली। काफी पता लगाने के बाद भी चोरी गई वायल का पता नहीं चल पाया है। दोनों केंद्रों के चिकित्सा अधिकारियों ने सीएमओ डॉ. नानक सरन व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. तीरथ लाल को भी इस मामले की जानकारी दे दी है। एसएसपी को भी इस बारे में अवगत करा दिया गया है।

टीकाकरण के दौरान कई केंद्रों पर हंगामा

टीकाकरण महा अभियान के दौरान शुक्रवार को रामनगर कोटा एट बनी, प्रतापपुर जैसे केंद्रों पर भारी अव्यवस्था रही। काफी भीड़ होने के कारण पुलिस की मौजूदगी में अराजक तत्वों ने हंगामा किया। रामनगर कोटा 8 बनी तथा प्रतापपुर केंद्रों पर दो गुट आपस में भिड़ गए। जिससे हंगामा हुआ। वैक्सीनेशन कुछ देर तक रुका रहा। बाद में पुलिस पहुंची और लोगों को वहां से भगाया। तब जाकर वैक्सीनेशन दोबारा शुरू हो सका।

आज केवल 44 केंद्रों पर सेकंड डोज लगेगी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी तीरथ लाल ने बताया की शनिवार को केवल सेकेंड डोज ही लगेगा। सोमवार से शुक्रवार तक केवल वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई जाती है। हर शनिवार को वैक्सीन की द्वितीय रोज लगाई जाती है। वैक्सीनेशन का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक रखा गया है।

खबरें और भी हैं...