प्रयागराज… हाईकोर्ट की सुरक्षा में लापरवाही:8 पुलिसकर्मियों पर गाज, SSP प्रयागराज ने 6 को निलंबित किया, कौशाम्बी व प्रतापगढ़ के पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई

प्रयागराज5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दोषी पाये गए पुलिसकर्मियों में 2 एसआई, 4 हेड कांस्टेबल दो सिपाही हैं। - Dainik Bhaskar
दोषी पाये गए पुलिसकर्मियों में 2 एसआई, 4 हेड कांस्टेबल दो सिपाही हैं।

विगत दिनों इलाहाबाद हाईकोर्ट के गेट पर और परिसर में प्रभावी ऐक्सेस कन्ट्रोल न कर पाने, और अपने कर्तव्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर 8 पुलिसकर्मियों के दोषी पाए जाने पर प्रयागराज एसएसपी द्वारा 6 पुलिसकर्मियों को निलम्बित कर उनके ख़िलाफ़ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है।

दूसरी तरफ़, इनमें से शेष दो पुलिसकर्मी ज़िला कौशाम्बी और प्रतापगढ़ की तैनाती वाले हैं, अतः इन्हें संबंधित ज़िलों के पुलिस अधीक्षकों द्वारा निलम्बित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय सुरक्षा में लम्बें समय से तैनात 40 से भी अधिक पुलिसकर्मियों को वहां से हटाया जा रहा है। यह भी उल्लेखनीय है कि सीआरपीएफ़ के भी कर्मचारियों की लापरवाही परिलक्षित हुई है, जिसकी विस्तृत जांच उनके अधिकारी करेंगे। दोषी पाये गए पुलिसकर्मियों में 2 एसआई, 4 हेड कांस्टेबल दो सिपाही हैं।

वकीलों के प्रदर्शन के दौरान लापरवाही का आरोप

कोरोना संक्रमण के बदतर होते हालात को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में वर्चुअल सुनवाई का आदेश दिया गया था। इसके विरोध में 3 जनवरी को अधिवक्ताओं ने प्रदर्शन किया था। इस दौरान गेट नंबर 3 पर पुलिसकर्मियों की सुरक्षा होने के बावजूद अधिवक्ता जज के चैम्बर परिसर में घुसकर नारेबाजी की थी। इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच एडिशनल एसपी ने की थी, इसमे सीसीटीवी फुटेज खंगालने व अन्य जानकारियों के आधार पर एसआई छविराम

हेड कांस्टेबल मोहम्मद इस्राइल, एसआई सूर्य नारायण व पांच अन्य पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में लापरवाही का दोषी पाते हुए जांच रिपोर्ट सौंपी थी। इस पर एसएसपी प्रयागराज अजय कुमार पाण्डेय ने प्रयागराज के 6 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया ।

खबरें और भी हैं...