• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Allahabad University : The Examination Department Accepted All The Demands Of The Students, Students Of Even Semester 2, 4, 6, 8 Will No Longer Have To Give The Exam, All Promoted

छात्रों के तीखे विरोध के बाद बैकफुट पर आया AU:परीक्षा विभाग ने छात्रों की सभी मांगे मानीं, इवेन सेमेस्टर 2,4,6, 8 के छात्रों को अब नहीं देना होगा एग्जाम, सभी प्रमोट हुए

प्रयागराजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑफलाइन मोड में परीक्षा कराने के विरोध में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पर हंगामा करते छात्र। - Dainik Bhaskar
ऑफलाइन मोड में परीक्षा कराने के विरोध में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पर हंगामा करते छात्र।
  • छात्रों के तीखे विरोध के बाद बैकफुट पर आया AU

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने छात्रों के तीखे विरोध के बाद इवेन सेमेस्टर 2,4,6,8 कि ऑफलाइन परीक्षा कराने का निर्णय वापस ले लिया है। साथ ही विश्वविद्यालय ने सभी छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया है। यह निर्णय छात्र-छात्राओं द्वारा गुरुवार को अपराह्न 11ँ:30 बजे परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का घेराव करने और विरोध-प्रदर्शन करने के बाद परीक्षा विभाग की आकस्मिक बैठक में लिया गया।

अब नहीं देनी होगी परीक्षा, सभी प्रमोट

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी प्रोफेसर जया कपूर ने बताया कि परीक्षा कमेटी की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है कि अब इवन सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। उन्हें इंटरनल एसेसमेंट के मार्क्स के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है।

दिवाली के बाद चलेंगी ऑफलाइन कक्षाएं

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति ने यह भी निर्णय लिया है कि दिवाली के बाद ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। अभी तक केवल ऑनलाइन कक्षाएं ही चल रही थी। हालांकि 17 दिसंबर से ऑफलाइन कक्षाएं चलाई जाने का निर्णय लिया गया है। सभी छात्रों और शिक्षकों को कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना होगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय मार्च के दूसरे सप्ताह में वार्षिक परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया है।

ऑफलाइन कक्षाओं का विरोध कर रहे थे छात्र

ज्ञातव्य है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र ऑफलाइन कक्षाएं बंद करने और केवल ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का विरोध कर रहे थे। छात्र इस बात की लगातार मांग कर रहे थे कि ऑफलाइन कक्षाएं भी चलाई जाएं। इसके अलावा इवेन सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का भी छात्र विरोध कर रहे।

अपनी मांगों के समर्थन में परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के बाहर हंगामा व प्रदर्शन करते छात्र।
अपनी मांगों के समर्थन में परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के बाहर हंगामा व प्रदर्शन करते छात्र।

परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का किया घेराव

अपनी मांगों को लेकर छात्रों ने गुरुवार को पूर्वाह्न 11:30 बजे परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का घेराव कर जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। नारेबाजी और हंगामे को देखते हुए कुलपति प्रोफ़ेसर संगीता श्रीवास्तव ने परीक्षा नियंत्रक को आकस्मिक बैठक बुलाकर छात्रों की समस्याएं सुनने का आदेश दिया। कुलपति के आदेश के बाद परीक्षा नियंत्रक ने बैठक कर छात्रों की सभी माने मांग लीं। इसके बाद छात्रों ने हंगामा बंद कर दिया। इस दौरान सत्यम कुशवाहा, अजय पांडेय बागी, नीरज प्रताप सिंह, अत्येंद्र सिंह, दुर्गेश सिंह, हरिओम त्रिपाठी, वैभव, तन्मय, विनायक, अजय सम्राट्र इंद्रजीत मौर्या, राहुल, मुरारी यादव आदि मौजूुद रहे।

खबरें और भी हैं...