HC की वर्चुअल सुनवाई को मजाक बना दिया:लाल टीशर्ट में आ गए बहस करने, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- वर्चुअल सुनवाई को हल्के में न लें वकील

प्रयागराज5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोर्ट ने कहा है कि वकीलों का कैजुअल रवैया न्याय प्रशासन में अवरोध उत्पन्न कर रहा है। - Dainik Bhaskar
कोर्ट ने कहा है कि वकीलों का कैजुअल रवैया न्याय प्रशासन में अवरोध उत्पन्न कर रहा है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वर्चुअल सुनवाई को हल्के में लेने वाले अधिवक्ताओं को सख्त लहजे में चेतावनी दी है। कोर्ट ने कहा है कि कुछ अधिवक्ताओं का व्यवहार कतई मर्यादित नहीं रहा। वर्चुअल सुनवाई को भी आप कोर्ट में बहस के तौर पर देखिए।

स्कूटर चलाते, पूजा करते, शोर-शराबे के बीच वर्चुअल बहस करते मिले वकील
यह देखा गया है कि कुछ अधिवक्ता टी शर्ट, रंगीन शर्ट में बहस करते दिखे। यहां तक कि स्कूटर चलाते, पूजा करते, टहलते, बाइक पर बैठे, शोर शराबे के बीच वर्चुअल बहस करते मिले। यह कत्तई उचित नहीं है। हाई कोर्ट ने वर्चुअल सुनवाई के दौरान कतिपय वकीलों के पहनावे व व्यवहार को अनुचित तथा अस्वीकार्य करार दिया है।

कोर्ट ने बार के सदस्यों से डेकोरम मेनटेन रखने को कहा
अदालत ने हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों से कहा है कि वह सदस्यों से कोर्ट की कार्यवाही में डेकोरम मेनटेन रखें। सही पहनावा पहनें। शांतिपूर्ण वातावरण में अपना पक्ष रखें। वकीलों का कैजुअल रवैया न्याय प्रशासन में अवरोध उत्पन्न कर रहा है। जिस तरह खुली अदालत में बहस की जाती है, वर्चुअल सुनवाई में भी घर, आफिस या चेंबर को कोर्ट का हिस्सा समझकर बहस करें।यह आदेश न्यायमूर्ति एसएस शमशेरी ने ज्योति की जमानत अर्जी की सुनवाई करते हुए दिया है। सुनवाई वर्चुअल तरीके से हुई। इसमें अधिवक्ता से संपर्क नहीं हो सका। शिकायतकर्ता के वकील रंगीन शर्ट पहनकर बहस करने आए थे। इसपर सुनवाई 28 जुलाई के लिए टाल दी गई है।

वर्चुअल सुनवाई हमारे लिए भी नया अनुभव, मर्यादा का ध्यान रखें वकील
कोर्ट ने कहा कि पिछले डेढ़ साल से कोरोना संक्रमण के चलते दिक्कतें बढ़ी हैं। कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत मास्क पहनना, दूरी बनाए रखना, वैक्सीन लगवाना अनिवार्य हो गया है। अलग तरीके से जीवनशैली भी लोगों को अपनानी पड़ रही है। जीवन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हाई कोर्ट ने भी वर्चुअल सुनवाई शुरू की है। यह हम सभी के लिए भी नया अनुभव है। वकीलों को कोर्ट गाउन न पहनने की छूट दी गई है, लेकिन सफेद शर्ट पैंट, सफेद कमीज सलवार ,साड़ी , गले में बैंड पहनकर घर, आफिस, अथवा चेंबर से बहस करने की छूट है। वकील कोर्ट की मर्यादा का ध्यान रखें।

खबरें और भी हैं...