• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Prayagraj
  • Azad Park Encroachment Updates:Constructions After 1975 Demolished In Azad Park, After The Order Of The High Court, The PDA Took Action Till Late Night Thursday, Encroachment Removed From Hindustan Academy And Ladies Club.

आजाद पार्क में 1975 के बाद हुए अवैध निर्माण ध्वस्त:हाईकोर्ट के आदेश के बाद पीडीए ने की कार्रवाई, हिन्दुस्तान एकेडमी व लेडीज क्लब से भी हटाया गया अतिक्रमण

प्रयागराज17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आजाद पार्क में दोपहर शुरू अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई देर रात तक जारी रही। - Dainik Bhaskar
आजाद पार्क में दोपहर शुरू अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई देर रात तक जारी रही।
  • आजाद पार्क में अतिक्रमण हटाने के दौरान एहतियातन भारी संख्या में पुलिस फोर्स रही तैनात, देर रात तक चला अभियान

इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश के बाद आजाद पार्क में 1975 के बाद बनाए गए निर्माण को गुरुवार देर तक प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA) व प्रशासन के आलाधिकारियों की मौजूदगी में ध्वस्त कर दिया गया। पीडीए की यह कार्रवाई देर रात तक जारी रही। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा।

कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश एमएन भंडारी व न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल की खंडपीठ ने आजाद पार्क से अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया था। साथ ही पीडीए अधिकारियों को निर्देश दिया था कि अवैध निर्माण ध्वस्त कर आठ अक्टूबर को हलफनामा दाखिल करें। इसी क्रम पीडीए ने गुरुवार को यह कार्रवाई की है।

आजाद पार्क के बाहर जुटी लोगों की भीड़।
आजाद पार्क के बाहर जुटी लोगों की भीड़।

सुप्रीम कोर्ट ने भी दिया था आदेश

हाईकोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 1975 के बाद बने सभी निर्माण को अवैध करार देते हुए उन्हें हटाने का निर्देश दिया था। लेकिन इसके बाद भी अवैध निर्माण किये गए। हाईकोर्ट ने जितेंद्र सिंह बिसेन व अन्य की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया था कि अवैध निर्माण पूरी तरह से हटाए जाएं।

1999 में जारी हुआ था आदेश

आजाद पार्क में अतिक्रमण को लेकर 1999 में आदेश जारी किया गया था, तब उस समय आदेश पर कोई खास काम नहीं किया गया था। इसके बाद पार्क में काफी कुछ अतिक्रमण कर होता रहा। यहां अंदर स्थित मस्जिद व मजार के क्षेत्रफल में इजाफा हुआ वहीं मालवीय स्टेडियम के पीछे ज्ञानवृक्ष मंदिर का भी हिस्सा बढ़ गया। पार्क के जमीन पर बना एक लेडीज क्लब ने भी कब्जा कर निर्माण कर लिया गया।

आजाद पार्क के अंदर भी मौजूद रही पुलिस फोर्स।
आजाद पार्क के अंदर भी मौजूद रही पुलिस फोर्स।

दोपहर के बाद से देररात तक रही नो इंट्री

आजाद पार्क से अतिक्रमण हटाने के लिए भारी संख्या पुलिस फोर्स गुरुवार दोपहर पहुंच गई। पुलिस ने दोपहर से आजाद पार्क में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया था, जो देर रात तक जारी रहा। कार्रवाई के दौरान आजाद पार्क में में काफी संख्या में लोग पहुंच गए। कुछ ने मस्जिद व मजार गिराए जाने का विरोध शुरू किया, पर प्रशासन की ओर से मस्जिद व मजार को नहीं करने का आश्वासन के बाद लोग वहां से हटने लगे। देर रात तक हुई कार्रवाई में हिन्दुस्तानी एकेडमी व लेडिज क्लब का अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया।

खबरें और भी हैं...