आज से बाल यौन शोषण के खिलाफ मुहिम:प्रयागराज के प्रत्येक विकासखंड के दो इंटर काॅलेज में आयोजित होंगे जागरूकता कार्यक्रम

प्रयागराजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रयागराज समेत सभी जनपदों में आज से शुरू हो रहा बाल यौन शोषण के खिलाफ अभियान। - Dainik Bhaskar
प्रयागराज समेत सभी जनपदों में आज से शुरू हो रहा बाल यौन शोषण के खिलाफ अभियान।

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 15 से 20 दिसंबर तक बाल सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर बाल यौन शोषण के खिलाफ समाज को जागरूक किया जाएगा। इसके अंतर्गत किशोर स्वास्थ्य काउंसलर द्वारा जनपद के प्रत्येक विकासखंड के दो इंटर कॉलेज में सामुदायिक स्तर पर किशोर स्वास्थ्य मंच का भी आयोजन किया जाएगा।

10 से 19 वर्ष तक के किशोर व युवाओं पर होगा फोकस

जिला कार्यक्रम परामर्शदाता मनु राय ने बताया कि प्रदेश के किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के महाप्रबंधक डा. वेद प्रकाश ने इस सम्बंध में प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजकर कार्यक्रमों के आयोजन का निर्देश दिया है। बाल सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत शासन की ओर से प्राप्त दिशानिर्देश के अंतर्गत 10 से 19 वर्ष के किशोर व किशोरियों को सुरक्षा, स्वास्थ्य की जानकारी देते हुए उन्हें शारीरिक व मानसिक तौर पर सबल बनाने का प्रयास रहेगा। ताकि बाल यौन शोषण के जोखिमों को कम किया जा सके। इसमें स्कूल जाने वाले या स्कूल न जाने वाले, विवाहित या अविवाहित सभी को शामिल किया जाएगा। इन्हें काउंसिलिंग के दौरान मानसिक स्वास्थ्य, प्रजनन स्वास्थ्य, मातृत्व स्वास्थ्य, माहवारी के बारे में जानकारी दी जाएगी।

स्कूलों में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

जनपद के स्वास्थ्य उपकेन्द्र स्तर पर एएनएम के द्वारा किशोर स्वास्थ्य एवं कल्याण दिवस एवं किशोर मित्रता क्लब का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही विद्यालयों में पोस्टर प्रतियोगिता, समुदाय में पीयर एजुकेटर द्वारा साथिया समूह के साथ तथा छात्र-छात्राओं के साथ विभिन्न मनोरंजन गतिविधियों जैसे- क्विज प्रतियोगिता पोस्टर चार्ट, जिंगल मेकिंग प्रतियोगिता आदि आयोजित कर जागरूक किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...